बुद्ध का राशि परिवर्तन

बुद्ध

ऊँ नमः शिवाय।
राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं.ईश्वर से कामना करता हूं आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे…..

हिन्दू धर्म में ऐसी मान्यता है कि बुध, हमारी प्रज्ञा के देवता हैं। बुद्धि और क़ारोबार में सफलता पाने के लिए बुधवार के दिन बुध ग्रह की उपासना की जाती है। धार्मिक दृष्टि से बुध देव वृद्धि और समृद्धि देने वाले देव माने गए हैं।

बुध ग्रह का महत्व:-

बुध व्यक्ति को स्वाभिमानी, कुशल वक्ता, सफल उद्यमी तथा परिश्रमी बनाते हैं। जातक अपने ही बाहुबल पर मकान-वाहन का सुख प्राप्त करता है। मित्रों की संख्या कम रहती है। पाप ग्रहों के साथ रहने पर ये व्यक्ति को वासनाओं की ओर जाने के लिए प्रेरित करते हैं।

बुध ग्रह के परिवर्तन का समय:-

बुध का धनु राशि में गोचर 10 दिसंबर 21 को सुबह 5 बजकर 53 बजे होगा और फिर 29 दिसंबर 21तक धनु राशि में गोचर करेंगे.

बुध ग्रह के परिवर्तन से जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव:-

1.बुध ग्रह व्यवसायिक क्षेत्र  से जुड़े हुए लोगों के लिए थोड़ा उतार चढ़ाव ला सकता है परंतु मेहनत करने पर सफलता पूरी प्राप्त हो सकती है.

2बुध ग्रह से रिश्ते में थोड़े उतार-चढ़ाव आ सकते हैं इसलिए आपको अपने रिश्तो पर भी थोड़ा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी.

3.बुद्ध का परिवर्तन संतान पक्ष के लिए भी अनुकूल रहेगा तथा संतान प्राप्ति के लिए किए जा रहे प्रयत्न में भी लाभ होगा.

4.शिक्षा वर्ग से जुड़े हुए छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा थोड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी पर सफलता मिल सकती है.

5.बुध ग्रह का परिवर्तन प्रेम संबंधित मामलों के लिए थोड़ा अनुकूल रहेगा तथा प्रेम प्रसंग में भी आपको अनुकूलता मिल सकती है तथा मन के मुताबिक जीवनसाथी की प्राप्ति हो सकती है. 

6.आप थोड़ा लेन-देन में सावधानी बरत सकते हैं अन्यथा धन संबंधित मामले आपके फंस सकते हैं.

बुध ग्रह के गोचर से 12 राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव:-

1.मेष राशि:-

आपको मित्रों और परिवार से पर्याप्त समर्थन मिलेगा जो आपको जीवन में आने वाली किसी भी कठिनाई को पार करने की शक्ति और दृढ़ता प्रदान करेगा।तथा मान सम्मान और कोई पुरस्कार मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा। इस गोचर के दौरान सफलता की कुंजी आपकी कड़ी मेहनत साबित होगी। उच्च शिक्षा के लिए यह समय अच्छा साबित होगा.

2.वृष राशि:-

आपको अपने अधीनस्थों के साथ काम पर बातचीत करते समय सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। यह भी सलाह दी जाती है कि आपको सब कुछ शांत और व्यवस्थित तरीके से करना चाहिए.आपको अपने व्यवसाय में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। किसी भी समस्या से बचने के लिए आपको अपने काम में सतर्क और चौकस रहने की आवश्यकता होगी।आपको अपने स्वास्थ का भी ध्यान रखना पड़ सकता है.

3.मिथुन राशि:-

यह समय आपके लिए शुभ साबित होगा.आप अपने साथी के साथ बेहद ही भावुक और मृदुभाषी होंगे.जिससे आपको खुशियाँ हासिल होंगी। कार्यक्षेत्र सामान्य रहेगा और यदि आप अपनी नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं तो कुछ और समय प्रतीक्षा करें क्योंकि नौकरी में परिवर्तन के लिए यह समय अनुकूल नहीं है।यह समय आपके पारिवारिक जीवन के लिए भी सुखद रहेगा तथा जो जातक जीवनसाथी की तलाश कर रहे हैं उनको जीवनसाथी की प्राप्ति भी हो सकती है.

4.कर्क राशि:-

आप अपने कार्यस्थल पर प्रदर्शन के दबाव का अनुभव कर सकते हैं। शेड्यूल को पूरा करने में थोड़ी कठिनाई की भी संभावना हो सकती है। आपको मजबूत और लगातार मेहनत करने की सलाह दी जाती है।परंतु धैर्य के साथ काम लें सब ठीक होगा। नौकरी पेशा लोगों के लिए उनके कार्यक्षेत्र में पदोन्नति मिलने की संभावना बन रही है तथा व्यवसायिक वर्ग के लोगों के लिए भी उन्नति का समय बन रहा है.

5.सिंह राशि:-

यह समय आपके लिए अनुकूल रहेगा आपके कार्यक्षेत्र में आपको अपने परिश्रम का पूर्ण फल प्राप्त होने की संभावनाएं बन रही है तथा पदोन्नति के भी योग बन रहे हैं परंतु आपको कुछ कार्यक्षेत्र पर कार्यरत लोगों से सावधान रहने की सलाह भी दी जा रही है आपके पीठ पीछे षड्यंत्र रचा जा सकता है जिससे आपको कुछ हावी होने की संभावनाएं बन रही है इसीलिए आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है तथा अपने स्वस्थ का आप ध्यान रखें तथा धैर्य से काम लें.

6.कन्या राशि:-

यह समय आपके लिए सामान्य से अनुकूल रहेगा आपको किसी बड़े परिजन का सपोर्ट मिल सकता है जिससे आपको आगे चलकर कुछ कठिन निर्णय लेने में सहायता मिल सकती है इस समय आपको अपने पारिवारिक जीवन पर भी ध्यान देना चाहिए तथा अपने स्वास्थ का भी ध्यान आपको रखना चाहिए तथा पेट से संबंधित यदि अगर कोई रोग है तो आपको सतर्क रहने की  आवश्यकता है.

7.तुला राशि:-

इस दौरान कार्यक्षेत्र में आपकी बुद्धि और कौशल की प्रशंसा होगी और पुरस्कार भी मिलेगा।। व्यापार के क्षेत्र से जुड़े जातक अपने सभी प्रयासों में उच्च वृद्धि प्राप्त करने की तीव्र इच्छा रखेंगे। आर्थिक रूप से आप अपने वित्त में कुछ उतार-चढ़ाव देख सकते हैं.यह समय आपके निजी जीवन के लिए भी अनुकूल रहेगा तथा जीवन साथी के साथ समय व्यतीत करने का मौका भी आपको प्राप्त होगा परंतु आपको अपनी वाणी पर विराम भी रखना  पढ़ सकता है.

8.वृश्चिक राशि:-

यह समय आपके लिए अनुकूल रहने वाला है तथा आर्थिक दृष्टि से देखा जाए तो पूर्ण सुधार आने की भी संभावनाएं बन रही है आपका आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा तथा कोई भी निर्णय आप आसानी से ले सकते हैं आपके कार्यक्षेत्र में भी आपकी प्रशंसा की जा सकती है परंतु आपके ऊपर कार्यभार भी रह सकता है ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें तथा अपने स्वास्थ का भी ध्यान आपको रखना पड़ सकता है.

9.धनु राशि:-

आपके द्वारा किए गए अच्छे काम के लिए आपकी सराहना भी हो सकती है।आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते रहें, इसे यकीनन ही चीजें केवल आपके पक्ष में ही काम करेंगी।तथा सेहत के दृष्टिकोण से भी समय आपके अनुकूल रहेगा तथा कोई पुरानी चलती आ रही समस्या का भी समाधान आपको मिल सकता है इस समय आप कोई भी निवेश करने से थोड़ा  बचने की कोशिश करें तथा  पारिवारिक जीवन पर भी ध्यान देने की कोशिश करें.

10.मकर राशि:-

आप अपने अंदर मजबूती महसूस करेंगे और आप अपने विरोधियों का दृढ़ता से सामना करेंगे.आप इस अवधि के दौरान बहुत आश्वस्त, विनम्र और संचार के पूर्ण रहने वाले हैं इस समय आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत रहेगी जिससे आपको अपने करियर में कुछ अच्छे सुधार मिल सकेंगे स्वास्थ्य में भी सुधार होने की गुंजाइश बन रही है परंतु आपको  अपना ध्यान रखने की जरूरत है.

11.कुंभ राशि:-

आप अपने धन को बढ़ाने के लिए बहुत मेहनत और प्रयास करेंगे. जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।जो आपकी वित्तीय स्थिति को संतुष्ट रखेगा।आपका परिणाम आपको समाज में मान सम्मान हासिल करने में मदद करेगा।यह समय छात्र और छात्राओं के लिए भी अनुकूल रहेगा तथा प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रह सकता है और आपको अपने परिणाम का एक सुखद निष्कर्ष भी आपको प्राप्त हो सकता है परंतु आपको अपने  अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की आवश्यकता है.

12.मीन राशि:-

आपको सफलता लाने के लिए न केवल पूरी तरह से अपने किस्मत पर निर्भर रहना चाहिए, बल्कि इसके लिए आपको अपनी कड़ी मेहनत और प्रयास भी करने की सलाह दी जाती है।यदि अगर आप कोई डील करना चाहते हैं तो भी यह समय आपके लिए शुभ है तथा किसी भी प्रकार का आप निवेश सोच समझ के करते हैं तो आपको अच्छा निष्कर्ष मिल सकता है तथा यह आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारने वाला साबित होगा।  आर्थिक स्थिति के लिहाज से भी समय अनुकूल रहेगा परंतु फिजूलखर्ची से आप बचने के लिए प्रयत्न करते रहे.

बुध ग्रह के लिए मंत्र तथा उपाय:-

1.बुधवार के दिन हरे वस्तुओं का हरे मूंग का दान करें.

2. इस दिन आप किसी किन्नर को कुछ रुपए दान में दे सकते हैं.

3. भगवान श्रीगणेश तथा भगवान् श्री हरी विष्णु जी की भी आराधना आप कर सकते हैं.

4. बुध के बीज मंत्र का जाप करें.

(ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: सः बुधाय नमः).

4.बुद्ध स्तोत्र का पाठ करें.

(धर्मस्य धृक सोमसुत: सदा मे, सिंहाधिरुढ़ो वरदो बुधश्च ।। 1।। प्रियंगुकनकश्यामं रूपेणाप्रतिमं बुधम । सौम्यं सौम्यगुणोपेतं नमामि शशिनन्दनम ।।)

यदि आप सभी लोगों को मेरी या जानकारी पसंद आई हो तो हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा…..

NOTE:- हमारे विद्वान आचार्यों से संपर्क करने के लिए Contact Care No:-91-8384030394