बुध ग्रह का परिवर्तन

बुध ग्रह का परिवर्तन

ऊँ नमः शिवाय।
राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं.ईश्वर से कामना करता हूं आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे…..

दोस्तों आज मैं आपको अपने इस ब्लॉग में बुध के परिवर्तन के विषय में बताने जा रहा हूं.

बुध ग्रह का महत्व:-

बुध ग्रह को संचार और बुद्धि का कारक माना गया है. व्यक्ति की तर्क करने की शक्ति, निर्णय लेने और तार्किक सोच बुध देव के द्वारा ही शासित होते हैं.ज्योतिष के अनुसार, बुध की शुभ स्थिति दृढ़ शक्ति बढ़ाती है, साथ ही बुद्धि तेज करती हैं, वहीं जिन लोगों की कुंडली में बुध अशुभ या फिर कमजोर स्थिति में होता है, उनकी निर्णय लेने की शक्ति में कमी देखने को मिलती है.

बुध ग्रह के राशि परिवर्तन का समय:-

बुध ग्रह का गोचर 29 दिसंबर 2021 को सुबह 11 बजकर 15 मिनट पर मकर राशि में होगा.

बुध ग्रह  के परिवर्तन से हमारे जीवन के पर प्रभाव:-

1.बुध ग्रह का परिवर्तन व्यवसायिक वर्ग के लोगों के लिए अनुकूल रहेगा तथा नौकरी पेशा लोगों के लिए भी बुद्ध की स्थिति को सामान्य कही जा सकती है.

2.बुध ग्रह से रिश्ते में थोड़े उतार-चढ़ाव आ सकते हैं इसलिए आपको अपने रिश्तो पर भी थोड़ा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी.

3.बुद्ध का परिवर्तन संतान पक्ष के लिए भी अनुकूल रहेगा तथा संतान प्राप्ति के लिए किए जा रहे प्रयत्न में भी लाभ होगा.

4.बुध ग्रह के परिवर्तन से छात्र छात्राओं को लाभ मिल सकता है उनके द्वारा किए गए मेहनत का परिणाम उनको प्राप्त हो सकता है.

5.बुध ग्रह का परिवर्तन प्रेम संबंधित मामलों के लिए थोड़ा अनुकूल रहेगा तथा प्रेम प्रसंग में भी आपको अनुकूलता मिल सकती है तथा मन के मुताबिक जीवनसाथी की प्राप्ति हो सकती है. 

6.इस समय बुध का हो रहा परिवर्तन लेनदेन के मामलों के लिए सामान्य कहा जा सकता है इसलिए आप कोई भी लेनदेन कुछ समय के लिए डाल दें तो ज्यादा बेहतर कहा जा सकता है.

बुध ग्रह के परिवर्तन से हमारे 12 राशियों पर प्रभाव:-

1.मेष राशि:-

व्यापार के क्षेत्र से जुड़े जातकों को अपनी नई परियोजनाओं में धन की कमी या निवेश के कारण कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.सरकारी पदों पर कार्यरत लोगों को मान सम्मान की प्राप्ति के योग बन रहे हैं.आप अपने आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव महसूस कर सकते हैं फिजूल धन खर्च करने से आप  बचने की कोशिश करें.

2.वृष राशि:-

इस समय आपका झुकाव धार्मिक गतिविधियों की ओर ज्यादा रहेगा और शास्त्रों और पौराणिक तथ्यों के बारे में जानने की उत्सुकता भी लगातार बनी रहेगी.आपको अपने प्रयास से सफलता और अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।आप धन संचय करने में कामयाब होंगे,जो लोग पारिवारिक व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हैं, उनका समय अनुकूल रहेगा.

3.मिथुन राशि:-

आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का सामना करना पड़ सकता है.आप बहुत उत्साही और अपनी वाणी में सक्रिय रहेंगे.आपको अपने परिवार के सदस्यों, विशेषकर अपनी मां के साथ कुछ गलतफहमियों का सामना करना पड़ सकता है। इससे आपकी भावनाओं को ठेस पहुंच सकती है।

4.कर्क राशि:-

आप इस समय बहुत तार्किक रहेंगे और कुछ अच्छे निर्णय लेंगे जो भविष्य में अनुकूल संभावनाएं लेकर आएंगे. इस राशि के जो सिंगल जातक शादी करने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए अनुकूल अवधि होगी. आप इस अवधि के दौरान अपने दोस्तों या अपने जीवनसाथी के साथ छोटी यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं।

5.सिंह राशि:-

जो लोग नौकरी में परिवर्तन या स्थान परिवर्तन की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए अनुकूल अवधि होगी, इस अवधि के दौरान आपके अपने दोस्तों के साथ कुछ विवाद हो सकते हैं.आपका खर्च अधिक होगा और आपको अपने बड़े खर्च को पूरा करना मुश्किल हो सकता है। जो लोग बैंकिंग क्षेत्र में हैं, उनके लिए अनुकूल अवधि होगी.

6.कन्या राशि:-

आपकी एकाग्रता में सुधार होगा और आप अपने विषयों को जल्दी सीखने में सक्षम होंगे.आपके लेखन और बोलने के कौशल में सुधार होगा.छात्रों के लिए समय अनुकूल रहेगा, यदि आप सरकार के साथ काम कर रहे हैं, या कानून और व्यवस्था से संबंधित नौकरी (वकील या एक न्यायाधीश) कर रहे हैं तो आप सफल होंगे।

7.तुला राशि:-

जो लोग पारिवारिक व्यवसाय में हैं उनका समय शुभ रहेगा,आपके द्वारा की गयी मेहनत अपना रंग दिखाएगी और कार्यक्षेत्र पर अधिकारी उसकी प्रशंसा भी करेंगे.आप संपत्ति में निवेश करना चाह सकते हैं, या आपको पैतृक संपत्ति से लाभ भी मिल सकता है।आप अपने परिवार के साथ किसी दूर देश की यात्रा करने की योजना बना सकते हैं.

8.वृश्चिक राशि:-

जो लोग नौकरी बदलना चाह रहे हैं उनके लिए यह समय अनुकूल है,ऑफिस की राजनीति के कारण आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. जो सरकारी कर्मचारी तबादला करना चाह रहे हैं, उन्हें इस दौरान कोई अच्छी खबर मिल सकती है.भाई-बहनों के साथ आपकी अनबन हो सकती है, साथ ही आपको उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है.

9.धनु राशि:-

व्यवसाय से जुड़े जातकों के लिए यह समय शानदार रहेगा क्योंकि आप अपने पिछले प्रयासों से अच्छा मुनाफा कमाने में कामयाब रहेंगे. आप इस दौरान ऊर्जावान और अपने सामाजिक दायरे में काफी चर्चित रहेंगे.आप अपने संचार कौशल से लोगों को आकर्षित करने में भी कामयाब रहेंगे। इस राशि के सिंगल जातक जो एक साथी की तलाश कर रहे हैं उनके जीवन साथी के मिलने की प्रबल संभावनाएं हैं।

10.मकर राशि:-

जो लोग शादीशुदा हैं वे अपने साथी के साथ एक स्वस्थ और खुशनुमा रिश्ते का अनुभव करेंगे.आप अपना ख्याल अच्छे से रखें और खुद को शांत रखने के लिए कुछ आराम देने वाली तकनीकों का अभ्यास करें.आपकी लोगों को कायल करने की शक्ति उत्कृष्ट होगी और उसी के कारण आप अपने काम करवाएंगे।

11.कुंभ राशि:-

यह गोचर काल आपके लिए अनुकूल नहीं कहा जा सकता है. काम के सिलसिले में आपको कुछ यात्राएं करनी पड़ सकती है, लेकिन यह बहुत अधिक उत्पादक परिणाम नहीं लाएगा.इस समय आपको स्वस्थ भोजन करना चाहिए अन्यथा आपके स्वास्थ्य पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।आप अपने अंदर आत्मविश्वास की कमी महसूस कर सकते हैं.

12.मीन राशि:-

आपके दाम्पत्य जीवन में सामंजस्य बना रहेगा और आपको अपने साथी का पूरा सहयोग मिलेगा.इस गोचर अवधि के दौरान अपने करियर में मजबूत सफलता प्राप्त करेंगे और अच्छा पैसा कमाएंगे। आपको अपनी नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है।छात्रों को उनकी शिक्षा में भी सफलता मिलेगी और आपको अपने प्रयासों के अनुसार परिणाम प्राप्त होंगे।

बुध ग्रह के लिए मंत्र तथा उपाय:-

आप इस मंत्र का भी जाप कर सकते हैं:-

1.ॐ बुं बुधाय नमः!

2.ॐ ऐं श्रीं श्रीं बुधाय नमः!

3.दान करने वाली वस्तुएँ- हरी घास, साबुत मूंग, पालक, कांस्य के बर्तन, नीले रंग के पुष्प, हरे व नीले रंग के कपड़े, हाथी के दांतों से बनी वस्तुएँ इत्यादि।

यदि आप सभी लोगों को मेरी या जानकारी पसंद आई हो तो हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा…..

NOTE:- हमारे विद्वान आचार्यों से संपर्क करने के लिए Contact Care No:-91-8384030394