शुक्र ग्रह के परिवर्तन

ऊँ नमः शिवाय।
राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं.तथा ईश्वर से कामना करता हूं की आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे…..

शुक्र ग्रह का महत्व:-

शुक्र ग्रह को वैवाहिक सुख, भोग और विलासिता आदि का कारक माना गया है। ज्योतिष में शुक्र एक शुभ ग्रह माना गया है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, अगर किसी व्यक्ति की जन्म कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होता है, तो उसे सभी तरह की सुख-सुविधाएं प्राप्त होती हैं। वहीं, शुक्र ग्रह के कमजोर होने पर जातक को वैवाहिक जीवन आदि में समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

शुक्र ग्रह के परिवर्तन का समय:-

13 जुलाई 2022 को शुक्र सुबह 10:50 मिनट पर मिथुन राशि में गोचर करेंगे.

शुक्र ग्रह का हमारे जीवन पर प्रभाव:-

1.यह समय छात्रों के लिए बहुत ही अनुकूल रहेगा तथा छात्रों को विशेष रूप से उनके अध्ययन में सफलता प्राप्त होगी तथा प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा.

2.शुक्र का गोचर प्रेम विवाह इत्यादि इच्छुक व्यक्तियों के लिए पूर्ण रूप से लाभकारी रहेगा तथा प्रेम विवाह होने के पूरे योग बनेंगे.

3.शुक्र का परिवर्तन संतान प्राप्ति के लिए भी अनुकूल रहेगा तथा संतान प्राप्ति में आ रही बाधाएं भी दूर होंगी तथा संतान प्राप्ति के योग बन रहे हैं.

4.शुक्र ग्रह का गोचर आर्थिक स्थितियों को भी मजबूत करेगा तथा रुके हुए धन प्राप्ति के भी योग बनाएगा.

5.विवाह संबंधित कार्यों में आ रही अड़चनों से भी मुक्ति मिलेगी तथा रिश्ते के लिए चलती आ रही बातचीत आगे की तरफ बढ़ सकती है.

शुक्र ग्रह का 12 राशियों पर प्रभाव:-

1.मेष राशि:-

आपको अपनी कला को प्रदर्शित करने का पूरा मौका मिलेगा। आप अपने रचनात्मक कार्य को ही अपने व्यवसाय में बदल सकते हैं। प्रेम जीवन में भी सुधार आने की पूरी संभावना है।

2.वृष राशि:-

ज्यादा बचत करने की कोशिश करें। इस अवधि में कर्ज लेने या देने से बचें। खर्चों में वृद्धि हो सकती है, हालांकि इससे आपकी आर्थिक स्थिति पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा।अपनी सेहत पर भी ध्यान देने की कोशिश करें. इस समय किसी पर भी आंख बंद करके विश्वास ना करें.

3.मिथुन राशि:-

शुक्र गोचर से नौकरी में उन्नति मिलने की संभावना है। विदेश यात्रा के योग बनेंगे। साझेदारी के काम में व्यापारियों को सफलता हासिल हो सकती है। आकस्मिक धन लाभ हो सकता है। अपनी वाणी पर विराम रखें वाद विवाद से बचने की कोशिश करें.

4.कर्क राशि:-

जीवनसाथी के साथ मनमुटाव की स्थिति बन सकती है। सरकारी नौकरी से संबंधित जातकों का तबादला ऐसी जगह हो सकता है जहां वे जाना नहीं चाहते थे। स्वास्थ्य को लेकर भी आपको सावधान रहना होगा.

5.सिंह राशि:-

आपको रोजगार में उन्नति मिलने के संकेत और आपकी सैलरी या आमदनी में बढ़ोतरी होनेवाली है। अगर आप व्यवसाय में हैं, तो महालक्ष्मी योग की वजह से आपको शानदार मुनाफा होने वाला है। लेकिन इसके लिए आपको अपनी बुद्धि पर भरोसा करना होगा और जोखिम या प्रयास में कमी नहीं लानी होगी। इस दौरान परिस्थितियां आपके लिए अनुकूल हो सकती हैं।

6.कन्या राशि:-

व्यापारियों के लिए समय फलदायी साबित होगा। करियर में आगे बढ़ने के कई अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। कार्यस्थल में बॉस का साथ मिलेगा। आपके काम की जमकर प्रंशसा होगी। दुश्मन परास्त होंगे। मां लक्ष्मी की आप पर विशेष कृपा बनी रहेगी।

7.तुला राशि:-

आपको इस अवधि में धन लाभ के प्रबल योग हैं। करियर में तरक्की के साथ आय में वृद्धि मिल सकती है। व्यापारियों को मुनाफे की डील मिल सकती है।आपके विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं. अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की कोशिश करें. फिजूल खर्च करने से बचें.

8.वृश्चिक राशि:-

अपनी बातों को बहुत स्पष्टता के साथ रखना होगा। वाणी पर इस दौरान संयम रखें नहीं तो रिश्ता खराब हो सकता है। इस गोचर के दौरान यदि अच्छे फल प्राप्त करना चाहते हैं तो मेहनत जारी रखें और मन में शांति बनाए रखें.आपको पिछले समय में किए गए कार्यों का पूर्ण फल प्राप्त होगा.

9.धनु राशि:-

नौकरी पेशा करने वालों के लिए शुक्र गोचर की अवधि बेहद अहम मानी जा रही है। इस दौरान आपको नौकरी में प्रमोशन के साथ आय में वृद्धि मिल सकती है। बॉस आपके काम से प्रसन्न रहेंगे। मान-सम्मान में वृद्धि होगी।परंतु कहीं भी  धन निवेश करने से बचें.

10.मकर राशि:-

छोटी-छोटी बातों को लेकर घर के लोगों से मनमुटाव हो सकता है। परिणामों की प्राप्ति के लिए आपको दोगुनी मेहनत करनी पड़ेगी। इसलिए इस दौरान आलस्य को त्याग कर आगे बढ़ते रहें। आपके विरोधी भी इस दौरान सक्रिय रहेंगे.पारिवारिक जीवन में कुछ उलझन  हो सकती है. जीवन साथी के साथ मनमुटाव के योग बन रहे हैं.

11.कुंभ राशि:-

यह समय आपके लिए सामान्य से अनुकूल रहेगा.शुक्रदेव की कृपा से नौकरी के नए अवसर प्राप्त होंगे। आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। उच्चाधिकारियों का सहयोग मिलेगा। कार्यशैली में सुधार होगा। भाग्य का साथ मिलने से हर काम में सफलता मिलेगी।परंतु आपको कठिन परिश्रम भी करना पड़ेगा.

12.मीन राशि:-

आपको कार्यक्षेत्र में नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं. जुलाई के अंत में कोई ऐसा शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है जिससे मन प्रसन्न हो जाएगा.वैवाहिक जीवन में आने वाली बाधाएं दूर हो जाएंगी.

शुक्र ग्रह के मंत्र तथा उपाय:-

1.शुक्रवार के दिन अपने इष्टदेव की चांदी की मूर्ति बनवा कर स्थापित करना चाहिए.

2.शुक्रवार को सफेद वस्त्र एवं चांदी के आभूषण धारण करना चाहिए.

3.घर में भी अधिक से अधिक चीजों जैसे चद्दर, परदे, दीवार का रंग आदि में सफेद रंग का ज्यादा प्रयोग करना चाहिए.

4.जेब में हमेशा सफेद रुमाल रखें.

5.चांदी के टुकड़े पर शुक्र यंत्र खुदवाकर अपने पास रखें.

6.शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें. पूजा में विशेष रूप से कमल का फूल चढ़ाएं और लक्ष्मी सूक्त का पाठ करें.

7.शुक्र की शुभता पाने के लिए अपने घर का प्रत्येक कोना साफ और सुगंधित रखें.

शुक्र का प्रार्थना मंत्र:-

हिमकुंदमृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम्ं। 

सर्वशास्त्र प्रवक्तारम् भार्गवं प्रणमाम्यहम्।।

शुक्र का तंत्रोक्त मंत्र:-

“ॐ द्रां द्रीं द्रौं सः शुक्राय नमः”  

जप संख्या- 16,000

शुक्र का दान:-

शुक्रवार के दिन अपने सामर्थ्य के अनुसार सफेद वस्तुओं जैसे चीनी, दूध,

चावल, चांदी, इत्र आदि का दान करें

यदि आप सभी लोगों को मेरी है जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा दोस्तो…

NOTE:- हमारे विद्वान आचार्य से संपर्क करने के लिए Contact Care No:-91-8384030394.