सूर्य का राशि परिवर्तन

ऊँ नमः शिवाय।
राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं.ईश्वर से कामना करता हूं आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे…..

सूर्य के गोचर का महत्व:-

वैदिक ज्योतिष में सूर्य को सर्वाधिक महत्व दिया गया है और इसे ग्रहों का राजा माना गया है। सूर्य के प्रकाश से ही अन्य ग्रहों को भी प्रकाश मिलता है और सभी ग्रह सूर्य का चक्कर लगाते हैं। इसे आत्मा और जगत का कारक माना गया है। सूर्य की कृपा से व्यक्ति को राज कृपा मिलती है, सरकारी नौकरी मिलती है और सरकारी क्षेत्र में काम करने का मौका मिलता है।

सूर्य के गोचर का समय:-

सूर्य 16 जुलाई 2023 को सुबह 4:59 बजे कर्क राशि में प्रवेश करेगा। इसे कर्क संक्रांति के नाम से जाना जाता है। 

यहां पर 17 अगस्त 2023 की दोपहर 13:27 बजे तक रह कर उसके बाद अपनी ही स्वराशि सिंह में प्रवेश कर जाएंगे।

सूर्य के गोचर से हमारे जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव:-

1.सूर्य का परिवर्तन इस बार छात्राओं के लिए अच्छा अवसर लेकर के आ रहा है मेहनत करने वाले विद्यार्थियों को मेहनत का पूरा फल मिल सकता है,

2.सूर्य का परिवर्तन व्यावसायिक वर्ग के लोगों के लिए थोड़ा उतार-चढ़ाव कह सकते हैं पर मुनाफे का समय भी कहा जा सकता है.

3.सूर्य का परिवर्तन जातक के पारिवारिक जीवन के लिए भी समय अनुकूल बना सकता है तथा कोई भी निर्णय जो परिवार से संबंधित हो सोच समझकर लिए तो ज्यादा बेहतर है.

4.सूर्य का परिवर्तन जातक के पर्सनल लाइफ पर भी थोड़ा उतार चढ़ाव लेकर आ सकता है परंतु अपने निजी जिंदगी पर ध्यान दिया जाए तो समय अच्छे से भी निकल सकता है.

5.इस बार सूर्य का गोचर धन संबंधित मामलों के लिए भी ठीक-ठाक रहेगा आर्थिक स्थिति के लिए सूर्य का परिवर्तन लोगों के आमदनी में एक अच्छा प्रभाव लेकर के आएगा सिर्फ फिजूलखर्ची से बचें.

सूर्य के गोचर से 12 राशियों पर प्रभाव:-

1.मेष राशि:-

आपको अपने प्रयासों में सफलता मिल सकती है। मनचाही नौकरी प्राप्त करने में आप कामयाबी प्राप्त कर सकते हैं। व्यवसाय करने वाले जातकों के लिए भी यह अवधि अनुकूल रहेगी और आप अपना नाम बना पाएंगे। पारिवारिक जीवन में थोड़ी समस्याएं रहेंगी। आपसी विवाद और उग्र स्वभाव एक दूसरे सदस्य से परिवार में तनाव बढ़ा सकता है।

2.वृष राशि:-

अगर आपकी नौकरी स्थानांतरण योग्य है तो आपका स्थानांतरण भी हो सकता है। व्यवसाय के दृष्टिकोण से यह गोचर अनुकूल रहने वाला है। आप नई रणनीति लागू कर सकते हैं। इससे आपकी मार्केटिंग और आपका विक्रय दोनों मजबूत होंगे और बाजार में आपके नाम की चर्चा होगी।

3.मिथुन राशि:-

सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को सरकारी क्षेत्र से धन लाभ के प्रबल योग बनेंगे। यदि आप नौकरी करते हैं तो यह अवधि आपको नौकरी में वेतन वृद्धि प्रदान कर सकती है और यदि आप व्यापार करते हैं तो भी यह गोचर आपको अनुकूल परिणाम प्रदान करेगा और आप अपने प्रयासों के दम पर अनुकूल परिणाम प्राप्त कर पाएंगे। आपका अटका हुआ धन भी आपको वापस मिल सकता है।

4.कर्क राशि:-

आप व्यायाम करने की शुरुआत कर सकते हैं। सुबह की सैर कर सकते हैं लेकिन दूसरी ओर आपके स्वभाव में कुछ अहम की भावना बढ़ सकती है। आप कुछ क्रोधी स्वभाव के भी हो सकते हैं। इन बातों से आपको बचना चाहिए क्योंकि इनसे रिश्ते बिगड़ सकते हैं। विवाहित जीवन में जीवन साथी से तनाव ना बढ़े, इसका आपको ध्यान रखना चाहिए। व्यवसाय के लिहाज से यह गोचर अच्छा रहेगा.

5.सिंह राशि:-

यदि आप किसी ऐसी कंपनी में नौकरी करते हैं जो मल्टीनेशनल कंपनी है तो उस के माध्यम से भी आपको विदेश जाने का मौका मिल सकता है यानी कि यह अवधि आपको काम के सिलसिले में विदेश ले जा सकती है। आपको बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम करके या उनके साथ व्यापार करके अच्छा धन लाभ प्राप्त हो सकता है। 

6.कन्या राशि:-

आपकी आर्थिक चुनौतियां दूर होंगी और आप धन लाभ प्राप्त करते हुए नजर आएंगे। आप व्यापार में भी ऊंचाइयां हासिल करेंगे और नए लोगों के साथ मिलकर भी काम करने का मौका मिलेगा। समाज के कुछ बड़े रसूखदार लोगों और शासन प्रशासन में आपकी पैठ मजबूत होगी। सरकारी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए यह अवधि और भी ज्यादा अच्छी रहने वाली है।

7.तुला राशि:-

आप अपने कार्यक्षेत्र में जरूरत से ज्यादा अच्छा प्रदर्शन कर पाने में कामयाब होंगे जिससे लोगों की प्रशंसा के पात्र बनेंगे। आपका नाम पदोन्नति के लिए भेजा जा सकता है। आपकी तनख्वाह में भी वृद्धि के योग बनेंगे। आप एक राजा की भांति अपनी टीम का नेतृत्व करते हुए नजर आएंगे और इससे आपकी साख बढ़ेगी लेकिन आपको अति आत्मविश्वास का शिकार होने से बचना चाहिए। व्यवसाय करने वाले जातकों को इस गोचर का विशेष लाभ मिलेगा.

8.वृश्चिक राशि:-

नौकरी में बदलाव करने के लिए यह समय उपयुक्त रहेगा। आपका प्रयास आपको सफलता दिला सकता है। व्यापार के क्षेत्र में यह गोचर अच्छा परिणाम प्रदान करेगा। रियल एस्टेट, ट्रैवल इंडस्ट्री और सरकारी क्षेत्र से संबंधित कोई काम आपको अत्यंत लाभ प्रदान कर सकता है। पारिवारिक जीवन में थोड़ा तनाव बढ़ेगा.

9.धनु राशि:-

शेयर बाजार से संबंधित कामों में सोच समझकर हाथ डालें क्योंकि इस दौरान नुकसान हो सकता है। इस अवधि के दौरान आपकी कुछ पुरानी छुपी हुई बातें भी समाज में सामने आ सकती हैं तो उनका ध्यान रखें क्योंकि उनकी वजह से मानहानि की नौबत भी आ सकती है। अचानक से बनता हुआ कोई काम अटक सकता है इसलिए थोड़ा धैर्य रखें और कोई भी बड़ा निर्णय इस अवधि में न लें.

10.मकर राशि:-

आपके व्यवसायिक साझेदार से आपके संबंध बनते बिगड़ते हो सकते हैं जिसका असर यदा-कदा आपके व्यापार को भी प्रभावित करेगा। व्यक्तिगत रूप से बात करें तो वैवाहिक जीवन में कुछ विवाद हो सकता है। जीवनसाथी का व्यवहार और आपका व्यवहार आपस में टकरा सकते हैं और अहम की इस लड़ाई में किसी को भी कुछ हासिल नहीं होगा इसलिए जितनी जल्दी संभव हो वाद विवाद को दूर करने की कोशिश करें।

11.कुंभ राशि:-

जीवनसाथी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है और उनके व्यवहार में भी कुछ रूखापन आ सकता है। इससे आपके बीच प्रेम में कमी आ सकती है और आपका रिश्ता नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकता है.थोड़े से खर्चे आपके अवश्य बढ़ेंगे लेकिन आपको विदेश जाने का मौका भी मिल सकता है। नौकरी करने वाले जातकों को अपनी नौकरी में अच्छी सफलता मिल सकती है।

12.मीन राशि:-

इस दौरान किसी भी तरह का कर्ज लेने से बचने की कोशिश करें और कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा कर्ज चुका सकें। इस दौरान पुरानी नौकरी के जाने और नई नौकरी के प्राप्त होने की स्थिति बन सकती है। आपकी आर्थिक स्थिति में इजाफा होगा और आपको धन लाभ के योग बनेंगे। आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी। विद्यार्थियों के लिए गोचर अनुकूल साबित होगा।

सूर्य ग्रह के लिए मंत्र तथा उपाय:-

1.कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत करने के लिए लाल हर रविवार लाल वस्त्र या तो धारण करें या दान करें। कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत करने के लिए ‘ओम ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:’ मंत्र का जाप करें।

2.सूर्य की शांति के लिए प्रात: स्नान करने के बाद सूर्यदेव को जल अर्पित किया जाता है। इसके बाद सूर्य से संबंधित वस्तुओं का दान, जप, होम मंत्र धारण व सूर्य की वस्तुओं से जल स्नान करना भी सूर्य के उपायों में आता है

3.यदि किसी जातक का सूर्य कमजोर है तो गुड़ खाकर जल पीकर ही कोई कार्य प्रारंभ करें। 

4.बहते पानी में गुड़ की एक डली बहा दें, इससे भी सूर्य के दोष दूर होते हैं।

यदि आप सभी लोगों को मेरी या जानकारी पसंद आई हो तो हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा…..

NOTE:- हमारे विद्वान आचार्यों से संपर्क करने के लिए Contact Care No:-91-8384030394