बुध ग्रह का राशि परिवर्तन

ऊँ नमः शिवाय।
राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं.तथा ईश्वर से कामना करता हूं की आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे

दोस्तों आज मैं आपको अपने इस ब्लॉग में बुद्ध के गोचर के विषय में बताने जा रहा हूं.

बुध ग्रह का महत्व:-

वैदिक ज्योतिष में बुध को संचार का कारक ग्रह माना जाता है। जिन जातकों की कुंडली में बुध की स्थिति अच्छी होती है वे अपनी उम्र से कम उम्र के दिखते हैं। ऐसे जातक बौद्धिक रूप से धनी होते हैं.वहीं जिन जातकों का बुध कमज़ोर होता है, उनके स्वभाव में अस्थिरता और संवाद करने की क्षमता में गिरावट देखी जाती है।

बुध ग्रह के गोचर का समय:-

बुध का यह गोचर 24 मार्च 2022 को सुबह 11:05 मिनट पर मीन राशि में होगा और 8 अप्रैल 2022 की दोपहर 12:06 मिनट तक यह मीन राशि में ही स्थित रहेगा।

बुध ग्रह के गोचर से हमारे जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव:-

1.बुध ग्रह का परिवर्तन व्यावसायिक वर्ग के व्यक्तियों के लिए अनुकूल रहेगा पर थोड़ा सोच समझ कर आप परिवर्तन कर सकते हैं समय अनुकूल रहेगा.

2.बुध ग्रह का परिवर्तन बेहतर रहेगा  रिश्तो में आ रही रुकावट ओ को सुलझाने का काम करेगा परंतु पारिवारिक जिंदगी पर आपको ध्यान देना होगा.

3.बुद्ध का परिवर्तन संतान पक्ष के लिए भी अनुकूल रहेगा तथा संतान प्राप्ति के लिए किए जा रहे प्रयत्न में भी लाभ होगा.

4.शिक्षा वर्ग से जुड़े हुए छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा थोड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी पर सफलता मिल सकती है.

5.बुध ग्रह का परिवर्तन प्रेम संबंधित मामलों के लिए थोड़ा अनुकूल रहेगा परंतु जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करने से बचें.

6. बुद्ध का परिवर्तन  लेन-देन के मामलों के लिए अनुकूल रहेगा परंतु खर्चे आपके बढ़ सकते हैं.

बुध ग्रह के परिवर्तन से 12 राशियों पर प्रभाव:-

1.मेष राशि:-

नौकरीपेशा जातकों को कार्यक्षेत्र में अपनी योग्यताएं साबित करने के लिए कुछ बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.अपने करियर में विकास के लिए भी काफी बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। व्यवसायी जातकों को अपने व्यापार में वृद्धि और विस्तार करने के लिए कठिन परिश्रम करने की ज़रूरत पड़ सकती है.आपके ख़र्चों में वृद्धि होने की आशंका है।आप ग़ैरज़रूरी चीज़ों में धन ख़र्च कर सकते हैं या यूं कहें कि आप फ़िज़ूलख़र्ची कर सकते हैं।जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इस अवधि में अपने परिणाम से निराशा हो सकती है।आपका स्वास्थ्य थोड़ा नाज़ुक रहने की आशंका है।

2.वृष राशि:-

जो जातक नौकरीपेशा हैं, उन्हें अपने वरिष्ठ प्रबंधन के लोगों से बात करते समय ज़्यादा सावधान रहने की सलाह दी जाती है आप कुछ अनुचित या अवैध ढंग से भी कमाई करने का प्रयास कर सकते हैं। आपको कोई भी महत्वपूर्ण सौदा आदि करते समय सतर्क और सावधान रहें अन्यथा आपको नुकसान हो सकता है।वृषभ राशि के छात्रों को पढ़ाई में ध्यान लगाने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपका मन अपनी पढ़ाई के अलावा अन्य चीज़ों की ओर रह सकता हैआप अपना सामाजिक दायरा बड़ा करते हुए व्यक्तिगत जीवन में कुछ नए दोस्त भी बनाने में भी सफल रह सकते हैं।आपको अपने प्रिय के साथ कुछ ग़लतफ़हमियों का सामना करना पड़ सकता है.

3.मिथुन राशि:-

नौकरीपेशा जातकों को औसत रूप से फल प्राप्त होने की संभावना है।आपको अपनी नौकरी को लेकर असुरक्षा महसूस हो सकती है।आपके अंदर अपने करियर को लेकर तरह-तरह के ख़्याल और कई तरह की नकारात्मक भावनाएं उठ सकती हैं। आप अपने आत्मविश्वास में भी कमी महसूस कर सकते हैं मिथुन राशि के छात्रों को सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए जरूरत से अधिक कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती हैआपको अपने परिवार के सदस्यों के साथ संबंध मधुर रखने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने पड़ सकते हैं। आपको भी मानसिक तनाव, घबराहट और कंपकंपी जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

4.कर्क राशि:-

नौकरीपेशा जातकों के कार्यस्थल में परिवर्तन होने की संभावना है. कार्यक्षेत्र में आपको अपने कार्यों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने पड़ सकते हैं। अपने वरिष्ठों से बात करते वक़्त अपनी वाणी और गुस्से पर नियंत्रण रखें अन्यथा परिस्थितियाँ आपके प्रतिकूल हो सकती हैं।आप अपने व्यवसाय में वृद्धि और विस्तार के लिए कुछ यात्राओं की योजना भी बना सकते हैं। जो छात्र आगे की पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें अपनी पढ़ाई में कुछ कठिनाइयों और बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है।आपको अपने छोटे भाई-बहनों के साथ संबंधों में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। आपको अपने प्रियजनों से बात करते वक़्त थोड़ी सावधानी बरतने और अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है.

5.सिंह राशि:-

सिंह राशि के जातकों के जीवन में आर्थिक रूप से कुछ बड़े परिवर्तन होने की संभावना है। किसी भी परियोजना में किसी भी प्रकार का बड़ा निवेश करने से बचें. आप अपने व्यवसाय में वृद्धि और विस्तार के लिए कुछ नई नीतियां बना सकते हैं.आपके ख़र्चों में वृद्धि होने की भी आशंका है और आप कुछ यात्राओं और सामाजिक कार्यों में धन ख़र्च करते नजर आ सकते हैं। आप अपने स्वास्थ्य का ख़्याल रखें क्योंकि इस अवधि में आपको एलर्जी, पीठ दर्द और किसी प्रकार का फ़्लू होने की आशंका है।

6.कन्या राशि:-

आपको अपनी योग्यता साबित करने के लिए अधिक मेहनत करने की ज़रूरत होगी।व्यवसायिक वर्ग के लोगों के लिए आप अपने उत्पाद की मार्केटिंग और विज्ञापन के लिए कुछ कुशल पेशेवरों की नियुक्ति करें जिससे कि आपको अच्छे ग्राहक बनाने में सफलता प्राप्त होगी।आप अपने जीवनसाथी और घर के अन्य सदस्यों के साथ किसी यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं।अपने स्वास्थ्य का विशेष रूप से ख़्याल रखें.आपको अनिद्रा, घबराहट और तंत्रिका तंत्र से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है।

7.तुला राशि:-

अपने पेशेवर लक्ष्यों को प्राप्त करने और कार्यस्थल पर सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता पड़ सकती है।आपका स्थानांतरण होने के भी प्रबल योग बन रहे हैं।यदि आपका कोई व्यवसाय हैं तो किसी भी नई परियोजना या अपने व्यवसाय के विस्तार के लिए किसी भी प्रकार का निवेश करने से बचें.आपके विरोधी और शत्रु आपके व्यक्तिगत जीवन में कुछ समस्याएं खड़ी करने का प्रयास कर सकते हैं और आपका फ़ायदा उठाने की कोशिश कर सकते हैं।आपको अपने पिता के साथ संबंध को मधुर बनाए रखने में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।आपको अपने स्वास्थ्य का भी विशेष रूप से ध्यान रखना पड़ सकता है तथा अपने खानपान पर भी नियंत्रण रखने की कोशिश करें.

8.वृश्चिक राशि:-

जो जातक अपनी नौकरी में बदलाव करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सकते हैं।आप अपने व्यवसाय की वृद्धि और विस्तार के लिए कुछ योजनाएं व नई नीतियां बनाते हैं तो आपको इससे सकारात्मक फल प्राप्त होने की प्रबल संभावना है।आपका अपनी पढ़ाई के प्रति झुकाव अधिक रहेगा और एकाग्रता में वृद्धि देखी जा सकती है।व्यक्तिगत जीवन के लिहाज से आपको अपने बच्चों के साथ संवाद करने में कुछ समस्या आ सकती है।आप अपने दोस्तों से मिलने के लिए या उनके साथ समय बिताने के लिए कुछ छोटी यात्राओं की योजना बना सकते हैं।

9.धनु राशि:-

कार्यक्षेत्र में आपकी कड़ी मेहनत को देखते हुए आपके उच्च अधिकारियों और वरिष्ठ प्रबंधन द्वारा आपकी सराहना की जा सकती है। आप अपने उत्कृष्ट कौशल और बेहतर प्रदर्शन के ज़रिए अपने करियर की सीढ़ी में एक कदम आगे की ओर बढ़ सकते हैं.आप मार्केट में अच्छा नाम और प्रतिष्ठा कमाने में भी सफल हो सकते हैं। जो जातक रियल स्टेट और प्रॉपर्टी डीलिंग के काम से जुड़ हुए हैं, उनके लिए भी यह अवधि अनुकूल रहने वाली है।आप अपने व्यक्तिगत जीवन में शांति और संतुष्टि का अनुभव कर सकते हैं। घर का माहौल भी शांतिपूर्ण रहने की संभावना है। आपकी माता जी को तंत्रिका तंत्र से जुड़ी कोई समस्या या मानसिक तनाव और घबराहट की शिकायत हो सकती है।

10.मकर राशि:-

कार्यक्षेत्र में आपके संबंध अपने सहकर्मियों के साथ सौहार्दपूर्ण रहने की संभावना है।आपके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए आपके बॉस और वरिष्ठ प्रबंधन द्वारा आपकी सराहना भी की जा सकती है। अपने व्यवसाय में विस्तार के लिए कुछ ज़रूरी योजनाओं पर काम कर सकते हैं.आपके द्वारा अपने व्यवसाय में वृद्धि और विकास के लिए बनाई गई कुछ योजनाएं और नीतियां इस समय अवधि में आपके लिए फलदायी सिद्ध हो सकती हैं।नौकरीपेशा जातकों का स्थानांतरण होने की संभावना है।आपके संबंध अपने भाई-बहनों के साथ थोड़े तनावपूर्ण रहने की आशंका है।

11.कुंभ राशि:-

जो जातक सट्टा बाज़ारों जैसे कि स्टॉक मार्केट, शेयर मार्केट आदि से जुड़े हुए हैं, उनके लिए यह अवधि अनुकूल सिद्ध हो सकती है। आप अपने उत्कृष्ट कौशल के ज़रिए अपने ग्राहकों को प्रभावित करने में सफल होंगे और लोगों के बीच लोकप्रियता हासिल कर सकते हैं।जो पारिवारिक व्यवसाय से जुड़े हुए हैं, उन्हें अपने व्यवसाय के संचालन में कुछ बाधाओं और चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आपका अपनी माता या अपने ससुराल पक्ष के लोगों के साथ कुछ मतभेद हो सकता है।आप अपने स्वास्थ्य का भी खास ख्याल रखें तथा पूरी नींद लेने की कोशिश करें.

12.मीन राशि:-

आपको अपने कौशल को साबित करने और अच्छी कमाई करने के कई अवसर प्राप्त हो सकते हैं। आपको अपने व्यवसाय की वृद्धि और विस्तार के लिए कहीं से आर्थिक सहायता भी मिल सकती है।जो जातक मार्केटिंग, पत्रकारिता, अकाउंटेंसी के क्षेत्र में काम कर रहे हैं, उनके लिए भी यह समय अनुकूल रहने की संभावना है। आपको अपने ऊपर हद से ज़्यादा आत्मविश्वास हो सकता है जिसकी वजह से आप अपने आस-पास के लोगों के दृष्टिकोण को समझने से इनकार कर सकते हैं।अपने जीवनसाथी के साथ कुछ मतभेदों के कारण अपने वैवाहिक जीवन में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है।तथा आपको अपने पेशेवर जिंदगी में कार्य में व्यस्तता के कारण कुछ यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं तथा अपने सेहत का ध्यान रखने का प्रयत्न करें तथा अपने खानपान पर भी नियंत्रण करने की कोशिश करें.

बुध ग्रह के लिए मंत्र तथा उपाय:-

1.बुधवार के दिन हरे वस्तुओं का दान करें.

2.बुधवार के दिन गणेश जी को दुर्गा चढ़ाएं.

3.बुधवार के दिन गाय को हरा पालक भी खिलाएं.

4.ओम गन गणपतए नमः मंत्र का जाप करें.

5.ओम बूम बुधाय नमः मंत्र का जाप करें.

6.बुध स्तोत्र:-

पीताम्बर: पीतवपु किरीटी, चतुर्भुजो देवदु:खापहर्ता ।

धर्मस्य धृक सोमसुत: सदा मे, सिंहाधिरुढ़ो वरदो बुधश्च ।।1।।

प्रियंगुकनकश्यामं रूपेणाप्रतिमं बुधम ।

सौम्यं सौम्यगुणोपेतं नमामि शशिनन्दनम ।।2।।

सोमसुनुर्बुधश्चैव सौम्य: सौम्यगुणान्वित: ।

सदा शान्त: सदा क्षेमो नमामि शशिनन्दनम ।।3।।

उत्पातरूपी जगतां चन्द्रपुत्रो महाद्युति: ।

सूर्यप्रियकरोविद्वान पीडां हरतु मे बुधं ।।4।।

शिरीषपुष्पसंकाशं कपिलीशो युवा पुन: ।

सोमपुत्रो बुधश्चैव सदा शान्तिं प्रयच्छतु ।।5।।

श्याम: शिरालश्चकलाविधिज्ञ:, कौतूहली कोमलवाग्विलासी ।

रजोधिको मध्यमरूपधृक स्या-दाताम्रनेत्रो द्विजराजपुत्र: ।।6।।

अहो चन्द्रासुत श्रीमन मागधर्मासमुदभव: ।

अत्रिगोत्रश्चतुर्बाहु: खड्गखेटकधारक: ।।7।।

गदाधरो नृसिंहस्थ: स्वर्णनाभसमन्वित: ।

केतकीद्रुमपत्राभ: इन्द्रविष्णुप्रपूजित: ।।8।।

ज्ञेयो बुध: पण्डितश्च रोहिणेयश्च सोमज: ।

कुमारो राजपुत्रश्च शैशवे शशिनन्दन: ।।9।।

गुरुपुत्रश्च तारेयो विबुधो बोधनस्तथा ।

सौम्य: सौम्यगुणोपेतो रत्नदानफलप्रद: ।।10।।

एतानि बुधनामानि प्रात: काले पठेन्नर: ।

बुद्धिर्विवृद्धितां याति बुधपीडा न जायते ।।11।।

।।  इति मंत्रमहार्णवे बुधस्तोत्रम  ।।

यदि आप सभी लोगों को मेरी यह जानकारी पसंद आई हो तो हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा दोस्तो…

NOTE:- हमारे विद्वान आचार्य से संपर्क करने के लिए Contact Care No:-91-8384030394