मंगल का गोचर

मंगल

ऊँ नमः शिवाय।
राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं.ईश्वर से कामना करता हूं आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे…..

दोस्तों आज मैं आपको अपने इस ब्लॉग में मंगल के गोचर के विषय में बताने जा रहा हूं.

मंगल ग्रह तथा मंगल के गोचर का महत्व:-

वैदिक ज्योतिष में भी मंगल ग्रह को ऊर्जा, भाई, भूमि, शक्ति, साहस, पराक्रम, शौर्य का कारक माना गया है। जो हर जातक के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में किसी भी कुंडली में मंगल का प्रबल प्रभाव जातक को बेहतर सहनशक्ति बनाने, दृढ़ संकल्पी बनने के साथ-साथ उसे ज्यादातर समय युद्ध में विजयी बनाता है। हालांकि कुंडली में मंगल की कमज़ोर स्थिति जातक को कायर बनाती है और इससे जातक के दृढ़ संकल्प में भी भारी कमी देखी जाती है।

मंगल ग्रह के गोचर का समय:-

मंगल ग्रह 7 अप्रैल 2022, गुरुवार को 14:24 बजे अपनी उच्च राशि मकर से निकलकर शनि देव की ही कुंभ राशि में गोचर करने वाला है।तथा 17 मई  2022 तक कुंभ राशि में ही गोचर करेंगे.

मंगल ग्रह के गोचर से हमारे जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव:-

1.मंगल का परिवर्तन  व्यवसाय या कार्यक्षेत्र के लिए अनुकूल रहेगा पर थोड़ा सोच समझ कर आप परिवर्तन कर सकते हैं समय अनुकूल रहेगा.

2.मंगल का परिवर्तन बेहतर रहेगा कोई अटका हुआ रिश्ता भी बन सकता है.

3.मंगल का परिवर्तन पंचम भाव पर गोचर करने की वजह से संतान प्राप्ति के लिए प्लानिंग भी अच्छी रह सकती है.

4.शिक्षा वर्ग से जुड़े हुए छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा थोड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी पर सफलता मिल सकती है.

5.मंगल का परिवर्तन यह समय प्रेम प्रसंग के लिए थोड़ा सा कठिन रहेगा प्रेम विवाह से संबंधित कार्यों को थोड़े समय के लिए टाल दे.

6.मंगल का परिवर्तन सामान्य से थोड़ा बेहतर रहेगा खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है परंतु निवेश के लिए भी समय थोड़ा बेहतर कह सकते हैं.

मंगल के परिवर्तन से राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव:-

1.मेष राशि:-

आप कार्यक्षेत्र पर अपनी टीम या सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंधों का आनंद लेते हुए बेहतर समय बिताएंगे। आपको अपनी मेहनत का फल मिल सकेगा। आर्थिक जीवन में भी आप खुद को पहले से अधिक तनावमुक्त पाएंगे।आपको अपनी आर्थिक स्थिति को और अधिक मजबूत करने के लिए निरंतर मेहनत करने की और अपनी आमदनी के अतिरिक्त स्रोतों को बढ़ाने की ज़रूरत होगी।आपके दांपत्य जीवन में चल रही पूर्व की समस्याओं में सुधार देखने को मिलेगा। आप शारीरिक और मानसिक दोनों ही रूप से खुद को खुश और स्वस्थ महसूस करेंगे.

2.वृष राशि:-

आपको खुद को साबित करने के कई अच्छे मौके मिलेंगे।आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देते हुए दूसरों के सामने उदाहरण पेश करेंगे।आपको अपने सभी विरोधियों को कम न आंकते हुए पहले से अधिक सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। कोशिश करें कि आपका काम सुचारू रूप से चलता रहे और आपको सभी पेशेवर मामलों में सफलता की प्राप्ति हो।धन पक्ष के लिहाज़ से भी ये समय आपको अच्छा मुनाफ़ा देगा और आप अपनी सोच-समझ से कई अच्छे निवेश करने का फैसला लेंगे।आप अपने परिवार के सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर भी खासा चिंतित दिखाई देंगे। आपको सामान्य से अधिक परिश्रम, थकान और शरीर में दर्द के कारण कुछ परेशानी हो सकती है।

3.मिथुन राशि:-

इस दौरान आपकी आय में वृद्धि होगी और आप नए स्रोत बनाने में सफल होगी.आपको काफी हद तक अपनी सभी प्रकार की धन से जुड़ी समस्याओं से निजात मिल सकेगी।करियर के लिहाज से आपको शुरुआत से ही अपने शत्रुओं के प्रति सतर्कता बरतने की सलाह दी जाती है। आपका अपने पिता के साथ तर्क-वितर्क या गलतफहमी होने की आशंका है। आपके पिता को कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।किसी ख़ास व्यक्ति या प्रेमी के साथ किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाने की योजना भी बना सकते हैं।

4.कर्क राशि:-

इस दौरान आप कार्यस्थल पर अपने सहकर्मियों और वरिष्ठों से समर्थन भी प्राप्त करने में पूरी तरह असफल रहेंगे। इससे आपको अपने कार्यों के प्रति खुद को केंद्रित रखने में समस्या भी होगी.आर्थिक जीवन में भी चल रही समस्याएं आपके मानसिक तनाव में वृद्धि का कारण बन सकती हैं.आप इस अवधि के दौरान किसी प्रकार का कोई ऋण या लोन लेने की योजना भी बना सकते हैं।आपके दांपत्य जीवन में कुछ गलतफहमी और अहंकार की समस्याओं के कारण परेशानी संभव है।आपको अपने ससुराल पक्ष के सदस्यों के साथ भी कुछ मुद्दों को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।आपको इस अवधि के दौरान कुछ छोटी-मोटी शारीरिक चोट लग सकती है,आपको सावधान रहने की आवश्यकता होगी।

5.सिंह राशि:-

जो लोग व्यापार या साझेदारी के व्यवसाय में हैं उन्हें इस अवधि में लाभ की प्राप्ति होगी और जो नौकरी पेशा हैं उन्हें अपने कार्यालय में पदोन्नति की प्राप्ति होगी.आपको कार्यस्थल पर कुछ छोटी-मोटी समस्याएं हो सकती हैं. आपको इस दौरान सबसे अधिक धैर्य बरतने की आवश्यकता होगी. आप अपने सहकर्मियों के साथ किसी प्रकार के झगड़े में पड़ सकते हैं .ये गोचर किसी निवेश से लाभ होने की संभावना बनाएगा।अपने जीवनसाथी के साथ संबंधों में कुछ परेशानी संभव है। इस दौरान आपके जीवनसाथी के व्यवहार में नकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे.आप अपने दोस्तों व मित्रों के साथ इस समय का जमकर आनंद लेना चाहेंगे.आपको स्वास्थ्य संबंधी सभी समस्याओं से निजात मिल सकेगी।आपके जीवनसाथी को कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

6.कन्या राशि:-

आप अधिक ऊर्जावान और उत्साहित दिखाई देंगे। आपके मन में कई नए विचारों की उन्नति होगी और अतीत में की गई मेहनत व प्रयास आपको पुरस्कृत परिणाम देने का कार्य करेंगे।आपके विरोधी व शत्रु आपकी छवि खराब करने की कोशिश भी कर सकते हैं.आप पूरे दृढ़ संकल्प के साथ कड़ी मेहनत करते हुए कार्यस्थल पर अपने वरिष्ठ अधिकारियों व बॉस का दिल जीत सकेंगे।आपके लिए धन संबंधित मामलों में कुछ असंतोषजनक रहेगी.आप अपने द्वारा किए गए निवेश में अधिक लाभ नहीं अर्जित करेंगे।आपको इस समय अपनी मां की देखभाल करने की भी सलाह दी जाती है।

7.तुला राशि:-

आपके करियर के क्षेत्र में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे।आप नई नौकरी पाने की योजना भी बना सकते हैं।आप पर कोई कर्ज या ऋण लेना चाहते है तो आपको उसे चुकाना इस समय ख़ासा मुश्किल रहेगा।आपको अपने प्रेम संबंधों में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।अपने प्रियतम के साथ प्रेम विवाह होने की भी संभावना अधिक रहेगी।आपके अपने जीवनसाथी के साथ संबंध सामान्य रहेंगे।इस समयावधि के दौरान आप स्वयं तंदुरुस्त और सेहतमन्द रहेंगे।

8.वृश्चिक राशि:-

आप अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों का भरपूर सहयोग हासिल करने में सक्षम होंगे।आपका आक्रामक व्यवहार आपके कार्यक्षेत्र पर कई समस्याओं को भी जन्म दे सकता है।ये अवधि आपके आर्थिक जीवन के लिए औसत रहेगी।इस दौरान अपनी संतानपक्ष के साथ संबंधों में कुछ समस्याओं से दो-चार होना पड़ेगा.आप अपने जीवनसाथी का पूरा सहयोग प्राप्त कर सकेंगे।

9.धनु राशि:-

आप अपनी कार्य कुशलता और तकनीकी क्षमताओं के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में अपार सफलता अर्जित कर सकेंगे।आपके लिए यात्राएं भी काफी फायदेमंद साबित होंगी।आपके आर्थिक जीवन की तो धन पक्ष के लिहाज़ से यह अवधि आपके लिए बेहद अनुकूल सिद्ध होगी।यह अवधि आपके ख़र्चों में अत्यधिक वृद्धि में लेकर आ सकती है।आपको शुऊआत से ही अपने ख़र्चों के प्रति सतर्क रहने की ज़रूरत होगी।आपके जीवनसाथी या पार्टनर के साथ आपके संबंध पहले से अच्छे रहेंगे।

10.मकर राशि:-

इस दौरान आपके घर-परिवार में कुछ नकारात्मक वातावरण देखने को मिलेगा।आपको अधिक मानसिक तनाव से दो-चार होना पड़ सकता है। मंगल देव आपकी वाणी में थोड़ी कड़वाहट और क्रोध भी लेकर आएंगे। इससे आपको जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में समस्या हो सकती है।आपको शुरुआत से ही अपने धन या निवेश को लेकर बहुत सावधान रहने की ज़रूरत होगी। आपको विशेषरूप से जल्दबाजी में वाहन चलाने से बचना होगा, अन्यथा आप किसी चोट या दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं।

11.कुंभ राशि:-

आप अपने व्यवहार में कई बदलाव महसूस करेंगे और आपको अचानक से अपने स्वभाव में कुछ चिड़चिड़ापन और हठ का अहसास भी होगा।आप अपने कार्यस्थल पर अपना प्रदर्शन पहले से बेहतर दे सकेंगे और इससे आपको अपने पूर्व के अधूरे पड़े कार्यों को भी पूरा करने में मदद मिलेगी।परंतु आपके खर्चों में काफी वृद्धि देखी जा सकती है।निजी जीवन में भी आप अपने संबंध करीबियों व सामाजिक लोगों के साथ तब तक बेहतर रखने में सफल होंगे.आपको कुछ संक्रामक रोगों के प्रति विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत होगी।

12.मीन राशि:-

इस दौरान आपको अपने प्रयासों में असफलता मिलेगी जिससे आप कुछ असंतुष्टि महसूस कर सकते हैं।आपके विरोधी और प्रतियोगी भी इस समय सक्रिय होंगे. मंगल देव आपके स्वभाव और वाणी में गर्मजोशी व आक्रामकता की भी वृद्धि करने वाले हैं।आपको कुछ आर्थिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।आपको कुछ मानसिक तनाव, शरीर में दर्द और थकान हो सकता है।आपको नियमित रूप से व्यायाम, ध्यान और योग का अभ्यास करने की सलाह दी जाती है।

मंगल ग्रह के लिए मंत्र तथा उपाय:-

1.ओम क्राम क्रीम क्रोम  सहा भोमाए नमः

2.हनुमान चालीसा का पाठ करें.

3.ताम्र लोटे से शिवलिंग पर जल अर्पित करें.

4.मंगलवार को लाल वस्तुओं का दान करें.

5.बंदरों को गुड़ और चना खिलाएं.

6.लाल मसूर की दाल दान करें.

7.मछलियों को आटे की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर खिलाएं.8.मंगल की मजबूती के लिए दोपहर या प्रातः काल मंगल के मंत्र का जाप करें.(((मंत्र:- “ॐ अं अंगारकाय नमः”. – मंत्र जाप मूंगे या लाल चन्दन की माला से करें.)))

यदि आप सभी लोगों को मेरी या जानकारी पसंद आई हो तो हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा…..

NOTE:- हमारे विद्वान आचार्यों से संपर्क करने के लिए Contact Care No:-91-8384030394