मंगल ग्रह का गोचर

मंगल ग्रह का गोचर

ऊँ नमः शिवाय।
राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं.ईश्वर से कामना करता हूं आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे…..

दोस्तों आज मैं आपको मंगल ग्रह के राशि परिवर्तन अर्थात  गोचर के विषय में बताने  जा रहा हूं.

मंगल ग्रह  के गोचर का महत्व:-

वैदिक ज्योतिष में मंगल को एक महत्वपूर्ण ग्रह माना जाता है।किसी भी जातक की कुंडली में मंगल छोटे भाई-बहन का प्रतिनिधित्व करता है।मंगल का धनु राशि में गोचर जातकों को कर्म करने के लिए प्रोत्साहित करता है।इस दौरान जोखिम भरे कार्यों की तरफ ज्यादा रहता है और वे इस दौरान नए परियोजनाओं को शुरू करने को लेकर उत्साहित नजर आते हैं। मंगल का धनु राशि में गोचर जातकों को तार्किक, कार्यप्रणाली में विश्वास करने वाला और तर्कसंगत बनाता है।

मंगल ग्रह के परिवर्तन का समय:-

मंगल ग्रह का वृश्चिक धनु राशि में गोचर 16 जनवरी 2022 के दिन में 15:26 पर होगा.

मंगल ग्रह के गोचर से हमारे जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव:-

1.मंगल ग्रह का गोचर व्यापारी वर्ग के लोगों के लिए सामान्य से अनुकूल रहेगा तथा कुछ बिगड़े हुए काम बन सकेंगे.

2.मंगल का परिवर्तन नई शादीशुदा जोड़ों के लिए भी अनुकूल रहेगा तथा लंबे समय से रिश्ते के लिए चलती आ रही बातचीत को भी यह आगे के तरफ बढ़ाने का काम करेगा.

3.मंगल के गोचर करने की वजह से संतान प्राप्ति के लिए प्लानिंग भी अच्छी रह सकती है.

4.शिक्षा वर्ग से जुड़े हुए छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा थोड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी पर सफलता मिल सकती है.

5.मंगल का परिवर्तन यह समय प्रेम प्रसंग के लिए थोड़ा सा कठिन रहेगा प्रेम विवाह से संबंधित कार्यों को थोड़े समय के लिए टाल दे.

6.मंगल ग्रह का गोचर आप के आर्थिक पक्ष के लिए अनुकूल रहेगा परंतु फिजूलखर्ची से बचने का प्रयास करें. तथा कोई भी निवेश कुछ समय के लिए रोक दें. 

मंगल ग्रह  के गोचर का 12 राशियों पर प्रभाव:-

1.मेष राशि:-

इस दौरान वे अपनी कोशिशों से उत्तम फल प्राप्त कर सकते हैं।तथा आपका ध्यान किसी भी कार्य को पूरा करने और नई परियोजनाओं को शुरू करने पर रह सकता है। इस समय आपकी पदोन्नति या फिर करियर में किसी प्रकार की तरक्की होने की प्रबल संभावना है। इस अवधि में व्यावसायिक परियोजनाओं से अनुकूल परिणाम मिल सकते हैंआपकी आय में अच्छी ख़ासी वृद्धि हो सकती है लेकिन इस अवधि में आपको कुछ अप्रत्याशित खर्चों का भी सामना करना पड़ सकता है। आप इस दौरान शारीरिक व मानसिक रूप से चुस्त रह सकते हैं।

2.वृष राशि:-

करियर के क्षेत्र में आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है आपको आपके कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ व सहकर्मी से उस प्रकार से सहयोग प्राप्त नहीं होगा.आप स्वयं को शांत रखें और धैर्य के साथ कार्य करें, इससे आपको अपने कार्यों को पूरा करने में आसानी हो सकती है। आर्थिक लिहाज से यह अवधि आपके लिए औसत रहने की संभावना है।आप अपने संबंधों को मजबूत करने की कोशिश करते नजर आ सकते हैं।

3.मिथुन राशि:-

आप अपने कार्यक्षेत्र में बढ़िया प्रदर्शन करने को लेकर स्वयं को प्रोत्साहित महसूस कर सकते हैं।आपको अपने कार्यक्षेत्र में अपना कौशल दिखाने का अवसर प्राप्त हो सकता है. आपको अपने व्यवसाय संबंधित गलतियों व नुक़सानों को समझने में मदद मिलने की संभावना है।आर्थिक तौर पर आपको कुछ उतार और चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है।आपको अपने निजी व व्यावसायिक जीवन के बीच तालमेल बैठाने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।स्वास्थ्य जीवन में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।इसलिए अपनी सेहत का ध्यान रखने की कोशिश करें.

4.कर्क राशि:-

यह अवधि आपके लिए अनुकूल रहने की संभावना है आप अच्छे परिणामों को प्राप्त करने के लिए जरूरत से अधिक प्रयास भी कर सकते हैं। आपके शत्रु अपनी योजनाओं में विफल होंगे और आपका भाग्य प्रबल होने की संभावना है।आप अपने आसपास के लोगों से प्रतियोगिता करने की कोशिश करते नजर आ सकते हैं आप अपने प्रतियोगियों और शत्रुओं को परास्त करने में सफल रह सकते हैं।आप अपने उज्ज्वल भविष्य की योजना बनाते नजर आ सकते हैं  आर्थिक तौर पर यह अवधि संतोषजनक रहने की संभावना है.

5.सिंह राशि:-

आप आर्थिक तौर से और भी मजबूत हो सकते हैं और इस दौरान आपको विशेष लाभ या सराहना प्राप्त हो सकती है। आर्थिक तौर पर आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सकते हैं और निवेश से अच्छा लाभ होने की संभावना है।आप अपने रिश्ते में किसी तीसरे व्यक्ति को शामिल न करें क्योंकि इससे आपके रिश्तों में खलल पड़ सकता है।विवाहित जातकों को संतान से संबंधित कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। ऐसे में स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहें.

6.कन्या राशि:-

आपको बहुत अनुकूल परिणाम नहीं मिलेंगे क्योंकि आपका आपके रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है।आप स्वयं को शांत रखने की कोशिश करें क्योंकि आप इस दौरान बेचैनी महसूस कर सकते हैं।आप अपने व्यवहार को इस अवधि में नर्म रखें. आर्थिक दृष्टिकोण से यह अवधि  लाभदायक सिद्ध हो सकती है। आप इस दौरान आर्थिक रूप से मजबूत हो सकते हैंआपके द्वारा  कुछ आर्थिक निवेश के फैसले आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।आप अपने स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही न बरतें.

7.तुला राशि:-

कार्य के क्षेत्र में अच्छे व आकर्षक अवसर प्राप्त होने की संभावना है।वह जातक जो किसी नौकरी की तलाश में हैं, उनकी यह इच्छा इस गोचर अवधि के दौरान पूरी हो सकती है।आर्थिक तौर पर यह अवधि आपके लिए सकारात्मक रहने की संभावना है आप निवेश से संतोषजनक लाभ प्राप्त करने में सफल रह सकते हैं।  आपका धैर्य और शांत स्वभाव आपकी सफलता की कुंजी बन सकता है।स्वास्थ्य के लिहाज यह समय आपके लिए अनुकूल रहने की संभावना है।

8.सिंह राशि:-

आपके द्वारा किए गए प्रयासों में आपको निराशा हाथ लग सकती हैआपको आर्थिक तौर पर भी बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है।ऋण प्राप्त करने में भी समस्या आ सकती है।  इस दौरान करियर के विकास में दिक्कतें आ सकती हैं। आपका झुकाव इस दौरान सामाजिक गतिविधियों की तरफ ज्यादा रह सकता है विवादित मुद्दे पर उग्र होने के बजाय धैर्य के साथ उसे सुलझाने की कोशिश करें।स्वास्थ्य के लिहाज आप इस गोचर के दौरान स्वस्थ रह सकते हैं। । आपका स्वस्थ शरीर आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने का कार्य कर सकता है.

10.मकर राशि:-

आपका कोई पुराण जाम से जुड़ा वड़ विवाद सुलभ है। साथी के साथ मनमुतव के भी ओ बन रहे हैं।

11.कुंभ राशि:-

या समय_आपके लाइव सामान्य रहेगा तथा आपके कार्य क्षेत्र में आपके खिलाफ सदायंत्र रच जा सकता है। आपका सतरु पक्ष मजबूर हो सकता है।आको किशी पर आसन से विश्वास नहीं करना से बचना चाहिए।परंतु आपल्ड अर्थिकी समन्या से अनुकूल रहने वाली दीवार है।

12.मीन राशि:-

आप को थोड़ा तनव हो सकता है। तथा आप चिंता से घिरे रह सकते हैं। आपको अप्पे खान पान पर फिर ध्यान देने की जरूरत है पर शक्ति है। तनव से दूर रहा की कोसिस करे।’

5.मंगल गृह के ऊपर..

मंगल के एन मंत्रो का जाप करे।

1.ओम भ्रां भ्रीं भ्रोम सह भोमय नमः।

2. हनुमान चालीसा का पथ करे।

3. राम चंद्र की स्तुति करे।

4.दुर्गा सप्तशती का पथ करे।

5.शिव चालीसा का पथ करे

6. या शिव लिंग पर जल अर्पित करें।

बस इसी जानकारी के साथ मैं आचार्य दयानंदज के आप से इस विषय को अभी विरम देता हूं या कामना करता हूं कि आप सब लोगो को मेरी या जानकारी जरुर पसंद आई होगी। जयश्री कृष्ण दोस्तो…

Note-हमोरे विद्वान आचार्यों से संपर्क करे के लिए संपर्क करें। संख्या:-91-8384030394