राहु तथा केतु का गोचर

ऊँ नमः शिवाय।
राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं.ईश्वर से कामना करता हूं आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे….

दोस्तों आज मैं आपको अपने इस ब्लॉग में राहु तथा केतु के परिवर्तन के विषय में बताने जा रहा हूं.

राहु तथा केतु ग्रह का महत्व:-

ज्योतिष में राहु तथा केतु को पापी ग्रह कहा जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है कि राहु तथा केतु सिर्फ अशुभ फल देते हैं। राहु तथा केतु शुभ फल भी प्रदान करते हैं। राहु तथा केतु के शुभ होने पर व्यक्ति का भाग्योदय हो जाता है।

राहु तथा केतु के परिवर्तन का समय:-

राहु-केतु का गोचर 30 अक्टूबर को दोपहर 02:13 मिनट पर होगा.

राहु तथा केतु के परिवर्तन से जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव:-

1.राहु तथा केतु का परिवर्तन व्यवसायिक वर्ग के लोगों के लिए अनुकूल रहेगा यदि अगर आप कोई भी परिवर्तन अपने व्यवसाय या कार्यक्षेत्र में करना चाहते हैं तो थोड़ा सोच समझ कर आप परिवर्तन कर सकते हैं समय अनुकूल रहेगा.

2.राहु तथा केतु का परिवर्तन विवाह संबंधित कार्यों के लिए भी बेहतर रहेगा कोई अटका हुआ रिश्ता भी बन सकता है.

3.राहु तथा केतु परिवर्तन संतान पक्ष के लिए अनुकूल रहेगा तथा पंचम भाव पर गोचर करने की वजह से संतान प्राप्ति के लिए प्लानिंग भी अच्छी रह सकती है.

4.शिक्षा वर्ग से जुड़े हुए छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा थोड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी पर सफलता मिल सकती है.

5.राहु तथा केतु परिवर्तन प्रेम प्रसंग के लिए थोड़ा अनुकूल रहेगा प्रेम विवाह आप कर सकेंगे.

6.आर्थिक स्थिति के लिए भी  राहु तथा केतु का परिवर्तन सामान्य से थोड़ा बेहतर रहेगा खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है परंतु निवेश के लिए भी समय थोड़ा बेहतर कह सकते हैं.

राहु केतु के परिवर्तन से 12 राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव:-

1.मेष राशि:-

इस गोचर के दौरान आपके शत्रु आपके खिलाफ गुप्त साजिश करेंगे। कार्यस्थल पर भी कोई अच्छी खुशखबरी आपके लिए नहीं होगी। इस समय आपके खर्च अत्यधिक बढ़ जाएंगे और आमदनी सीमित मात्रा में ही रहेगी।  राहु के इस गोचर से ऐसा प्रतीत हो रहा है की मेष राशि के जातकों को मानसिक कष्ट की प्राप्ति भी संभव है। अगर आप दिल से जुड़ी बीमारी से पीड़ित है तो इस गोचर में आपको सावधान रहना होगा। आपके शरीर में चोट भी लग सकती है।

2.वृष राशि:-

राहु के इस गोचर से आपके अनियंत्रित खर्चों पर लगाम लगेगी। आपके परिवार में मांगलिक कार्यों का आयोजन होगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी राहु का यह गोचर आपके लिए अनुकूल रहेगा। वृष राशि के जातक राहु के इस गोचर में किसी नए कार्य का शुभारंभ कर सकते हैं।अगर आप काफी समय से अपने किसी बिजनेस पार्टनर के साथ कोई नई कंपनी खोलना चाहते थे तो अब यह संभव हो जाएगा। इस गोचर के दौरान आपके भाइयों और मित्रों से भी आपको अच्छा सहयोग प्राप्त होगा। व्यापारी वर्ग के लिए राहु का यह गोचर उन्हें तकनीकी रूप से सक्षम बनाएगा और कंपनी में अच्छा मुनाफा होगा। छात्र वर्ग के लिए या फिर जो शोध कार्यों में लगे हुए हैं उन्हें भी राहु सफलता प्रदान करने वाला होगा।

3.मिथुन राशि:-

राजनीति और सरकारी सेवा में कार्यरत जातकों के लिए राहु का गोचर बढ़िया रहेगा। राजनीति में आपका मान और सम्मान बढ़ेगा। अगर आप पैतृक व्यवसाय संभाल रहे हैं तो राहु आपके धन की वृद्धि करने वाला होगा। हालांकि इस समय आपको अपनी वाणी में थोड़ी मधुरता रखनी होगी क्योंकि वाणी की कठौता रिश्तो में खटास ला सकती है। राहु के प्रभाव से आपके शत्रु बलहीन हो जाएंगे और आप उन पर विजय प्राप्त करेंगे।

4.कर्क राशि:-

इस समय आपके कार्यों में हो सकता है कि कठिनाई और परेशानी आए लेकिन जैसे सोना तपकर निखरता है ठीक वैसे ही राहु भी आपको कठिनाइयों से निकलकर सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंचा जाएंगे।राहु के इस गोचर काल में आपकी संगत कुछ गलत लोगों की हो सकती है इसलिए सज्जनों की संगति करें और अपने आसपास के माहौल पर नजर बना कर रखें। किसी भी मित्र पर अत्यधिक भरोसा करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इस गोचर कल में आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी।

5.सिंह राशि:-

आपको अपनी वाणी पर विशेष ध्यान रखना होगा। खासतौर से अगर आप जनसंचार के क्षेत्र में काम कर रहे हैं।इस समय आपकी वाणी की कठोरता से आपके बने बने काम बिगड़ सकते हैं। व्यापारी वर्ग के लिए राहु का गोचर आय के नए रास्ते खोलने वाला होगा हालांकि विदेशी संबंधी मामलों में आपको चतुराई से काम लेना होगा। राहु का यह गोचर आपकी नौकरी में परिवर्तन का भी संकेत कर रहा है। इस दौरान कोर्ट कचहरी के मामलों से आप दूर ही रहे तो आपके लिए अच्छा रहेगा।

6.कन्या राशि:-

व्यापारी वर्ग के लिए राहु का यह गोचर नई कंपनी शुरू करने वाला, धन की व्यवस्था करवाने वाला और आय में वृद्धि करने वाला रहेगा।इस समय आपके मित्र आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। हालांकि राहु की दृष्टि लग्न भाव पर भी आ रही है इसलिए कार्यों में देरी होना और शरीर में आलस की वृद्धि होना यह दो अवगुण आपके चरित्र में देखे जा सकते हैं। अगर परिवार में कोई पैतृक संपत्ति का विवाद चल रहा था ,अगर भाई बहनों के साथ कोई मनमुटाव था तो राहु का यह गोचर आपको उन सब मामलों से बाहर निकलने का काम करेगा। आपका जीवन एक नई व्यवस्था में जाएगा।

7.तुला राशि:-

राहु के इस गोचर से आप अपने शत्रुओं का संपूर्ण नाश करने में समर्थ होंगे और स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह गोचर अच्छा होगा। कार्यस्थल पर आपका मान सम्मान होगा। आपको नई जिम्मेदारियां दी जाएंगी और आप उन जिम्मेदारियां का अच्छे तरीके से निर्वहन करेंगे। अगर आप अपने पिता के काम को संभालते हैं तो आप उनके व्यापार को ऊंचाइयों पर लेकर जाएंगे। विदेश में कारोबार कर रहे जातकों को राहु का यह गोचर अच्छी सफलता देने वाला रहेगा।

8.वृश्चिक राशि:-

अगर आप शेयर मार्केट में पैसा लगाते हैं तो किसी फाइनेंस एक्सपर्ट की सलाह पर ही पैसा लगाए। इस समय आपके कार्यों में आपको थोड़ी रुकावट महसूस होगी। भाग्य का साथ आपको काम मिलेगा हालांकि व्यापारी वर्ग के लिए राहु का यह गोचर एक से अधिक स्रोत बनाने का कार्य भी कर सकता है। अगर आपके पारिवारिक जीवन के लिहाज से देखें तो राहु का यह गोचर थोड़ा मानसिक कष्ट देता हुआ दिखाई पड़ रहा है।

9.धनु राशि:-

राहु के इस गोचर के कारण धनु राशि के जातकों के मानसिक कष्ट में वृद्धि हो सकती है। छोटी-छोटी बातों को लेकर आप अत्यधिक गहन चिंतन में जा सकते हैं जिसके कारण आपकी मानसिक शक्ति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। अष्टम भाव पर राहु की दृष्टि वैवाहिक और व्यापारिक दृष्टि से उचित नहीं जान पड़ती। राहु के गोचर के कारण अचानक से कोई स्वास्थ्य कष्ट या कोई दुर्घटना जैसी चीज सामने आ सकती है।

10.मकर राशि:-

राहु का यह गोचर मकर राशि के जातकों के जीवन में बहुत अत्यधिक बदलाव लेकर के आने वाला है। इस समय आपकी यात्राएं अधिक होगी और उन यात्राओं से लोग आपको पहचानेंगे, आपका सम्मान होगा और आपके लेखन में एक अलग ही प्रकार का रस उत्पन्न हो जाएगा। तकनीक पूरी तरीके से आपके पक्ष में रहेगी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का आप बहुत अच्छा फायदा उठाने वाले हैं।व्यापार में आप सफलता के कदम चूमने वाले है। परिवार के लोग पूरी तरीके से आपका निर्णय के साथ खड़े होंगे। ऐसे जातक जो प्रॉपर्टी का रियलस्टेट का कारोबार करते हैं या फिर अपना खुद का होटल या रेस्टोरेंट चला रहे हैं उनके व्यापार में बहुत अत्यधिक पैसा बरसने वाला है।

11.कुंभ राशि:-

राहु के गोचर के कारण आपको पारिवारिक संपत्ति प्राप्त होने के योग दिखाई दे रहे हैं। हालांकि, आपको अपने व्यवहार में थोड़ी और अधिक कार्य कुशलता लाने की आवश्यकता है। अपनी वाणी को अगर मधुर करेंगे तो आपके काम और आसानी से होंगे। काफी समय से आपके शत्रु आपको परेशान कर रहे थे तो राहु की कृपा से आप अपने शत्रुओं का मर्दन करने में समर्थ होंगे। हालांकि, हृदय रोग से जुड़ी कोई बीमारी अगर आपको है तो आपको उसमें सावधान रहना होगा।

12.मीन राशि:-

राहु के गोचर के कारण आपको यात्राओं से प्रसिद्धि प्राप्त होगी। आपको अपने भाइयों और मित्रों से धन प्राप्त होगा और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे जातकों को सफलता प्राप्त होने की उम्मीद है।जिन लोगों का विवाह नहीं हो रहा है उनके विवाह होने की संभावना बनेगी। आपके जीवन में कर्म और धर्म का एक अद्भुत मेल होगा और धार्मिक यात्राओं में साधु संतों की संगत आपको अपने जीवन के प्रति एक नए नजरियों को देने का कार्य करेगी।

राहु तथा केतु ग्रह के मंत्र तथा उपाय:-

1.मां दुर्गा की करें पूजा:-

मां दुर्गा को छायारूपेण कहा जाता है। राहु-केतु छाया ग्रह हैं। इस लिए राहु-केतु के बुरे प्रभावों के बचने के लिए माता दुर्गा की पूजा-अर्चना करनी चाहिए।

2.भगवान श्रीकृष्ण की पूजा:-

राहु-केतु के बुरे प्रभावों से बचने के लिए नाग पर नाचते हुए भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करनी चाहिए। साथ ही मंत्र (ओम नमः भगवते वासुदेवाय) का जाप करें।

3.इन मंत्रों का करें जाप:-

राहु-केतु से जुड़ी समस्या से बचने के लिए उनके बीज मंत्र का जाप करना चाहिए। इससे जीवन की परेशानियां कम होती हैं।

(((राहु का बीज मंत्र – ऊं भ्रां भ्रीं भ्रौं सः राहवे नमः

केतु का बीज मंत्र – ऊं स्रां स्रीं स्रौं सः केतवे नमः)))

4.शनिवार को करें पूजा:-

राहु-केतु के बुरे प्रभाव से बचने के लिए 18 शनिवार उनकी पूजा करें। वहीं रत्न गोमेद और लहसुनिया का दान करना चाहिए।

5.इन चीजों का करें दान:-

राहु ग्रह से जुड़ी समस्या से बचने के लिए सरसों, सिक्का, सात प्रकार के अनाज दान करना चाहिए। वहीं केतु के लिए केला, तिल के बीज, काला कंबल दान करना लाभकारी है।

यदि आप सभी लोगों को मेरी या जानकारी पसंद आई हो तो हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा…..

NOTE:- हमारे विद्वान आचार्यों से संपर्क करने के लिए Contact Care No:-91-8384030394