शनि का राशि परिवर्तन

ऊँ नमः शिवाय।
राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं.ईश्वर से कामना करता हूं आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे….

दोस्तों आज मैं आपको अपने इस ब्लॉग में शनि ग्रह के परिवर्तन के विषय में बताने जा रहा हूं.

शनि ग्रह का महत्व:-

न्याय के देवता शनि के संबंध में मान्यता है कि यह अच्छे कर्म करने वालों को सकारात्मक और बुरे कर्मों या अवैध कार्यों में शामिल लोगों को नकारात्मक परिणाम देते हैं।

शनि ग्रह के परिवर्तन का समय:-

शनि ग्रह मकर राशि से निकलकर 17 जनवरी 2023 रात 08:02 पर कुंभ राशि मे प्रवेश करेगा।

शनि ग्रह के परिवर्तन से हमारे जीवन पर प्रभाव:-

1.विवाह संबंधित कार्यों में आ रही अड़चनों से भी मुक्ति मिलेगी तथा रिश्ते के लिए चलती आ रही बातचीत आगे की तरफ बढ़ सकती है.

2.शनि ग्रह का परिवर्तन व्यवसायिक वर्ग के लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा अनुकूल रहेगा व्यवसाय में उन्नति तथा आर्थिक स्थिति भी बढ़ोतरी के योग बन रहे हैं.

3.यह समय छात्रों के लिए बहुत ही अनुकूल रहेगा तथा छात्रों को विशेष रूप से उनके अध्ययन में सफलता प्राप्त होगी तथा प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा.

4.शनि ग्रह का परिवर्तन संतान प्राप्ति के लिए भी अनुकूल रहेगा तथा संतान प्राप्ति में आ रही बाधाएं भी दूर होंगी तथा संतान प्राप्ति के योग बन रहे हैं.

5.आर्थिक स्थिति के लिए समय अनुकूल रहेगा तथा धन संबंधित मामलों में आ रही अड़चनें दूर होंगी तथा अचानक धन प्राप्ति या रुके हुए धन प्राप्ति के भी योग बन रहे हैं.

6.शनि ग्रह का गोचर प्रेम संबंधित मामलों के लिए अनुकूल रहेगा तथा प्रेमी जोड़ों को भी लाभ मिलेगा तथा अपनी पसंद की जीवनसाथी की प्राप्ति हो सकती है.

शनि ग्रह के परिवर्तन से 12 राशियों पर प्रभाव:-

1.मेष राशि:-

इस गोचर से आपकी आय में अप्रत्याशित वृद्धि होने की संभावना रहेगी और इस वर्ष आपको किसी विश्वसनीय स्रोत से आमदनी भी प्राप्त होगी।आपने अब तक जो भी चुनौतियां झेली हैं और जितनी मेहनत की है, अब आपको उसका पूरा फल मिलेगा। साथ ही आपकी सभी इच्छाएं और महत्वाकांक्षाएं पूरी होंगी। आपकी अधूरी योजनाएं भी पूरी होंगी और आपका आत्मविश्वास बढेंगा।

2.वृष राशि:-

करियर में स्थिरता का समय रहेगा। नई योजनाओं से नौकरी और व्यापार में प्रमोशन और इंक्रीमेंट की संभावना भी बढ़ेगी और व्यापार में वृद्धि के योग बनेंगे। कामकाज को लेकर विदेश यात्रा की संभावनाएं प्रबल होंगी और आप विदेश जाकर व्यापार को और आगे बढ़ा सकेंगे। पारिवारिक जीवन में कुछ तनाव रहेगा, क्योंकि परिवार के लिए समय कम रहेगा। काम को लेकर आप काफी व्यस्त रहेंगे। 

3.मिथुन राशि:-

आप अपनी नौकरी बदल सकते है। आमदनी में अच्छी बढ़ोत्तरी हो सकती है। लेकिन उसके लिए आपको कड़े प्रयास करने होंगे। व्यापार में जोखिम उठाने के लिए यह एक अच्छा समय होगा। कर्ज कम होगा और आप उसे कम करने के लिए भरपूर प्रयास करेंगे और आपको सफलता भी मिलेगी। साथ ही आपको अपने विरोधियों पर विजय प्राप्त होगी।

4.कर्क राशि:-

काम को लेकर कुछ दबाव के साथ कुछ मानसिक तनाव भी रहेगा। लेकिन आप अपनी मेहनत और चतुराई से हर परेशानी से निकलने में भी कामयाब रहेंगे। अचानक धन लाभ होने के योग बनेंगे। आपको अपने ससुराल से धन या सुख का कोई स्रोत मिल सकता है। 

5.सिंह राशि:-

आप अपने वैवाहिक जीवन को लेकर काफी व्यवस्थित महसूस करेंगे।आपको अपने जीवन साथी का सहयोग मिलेगा और आप साथ मिलकर कोई नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आपको व्यापार में सफलता मिलने के योग बन रहे है और आपकी कार्यकुशलता आपको सफलता दिलाएगी

6.कन्या राशि:-

इस दौरान आपको अपने कर्ज को मैनेज करने की जरूरत होगी, क्योंकि शनि आपको सिखाएगा कि जब तक बहुत ज्यादा आर्थिक परेशानी न हो, तब तक आपको कर्ज नहीं लेना चाहिए और इस दौरान आपको कर्ज चुकाने पर ध्यान देना चाहिए। शनि की यह स्थिति आपकी नौकरी के लिए काफी मददगार साबित होगी। आप अपने काम में माहिर बनेंगे और नौकरी में आपकी स्थिति मजबूत होगी।

7.तुला राशि:-

छात्रों को पढ़ाई में चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। लेकिन अगर वे नियमित रूप से अध्ययन करें और एक कार्यक्रम बनाएं, तो वे सफलता प्राप्त करने में सक्षम होंगे। अगर आप किसी को पसंद करते हैं और उससे शादी करना चाहते हैं, तो इस दौरान आपको सफलता मिल सकती है

8.वृश्चिक राशि:-

आपको अपना वर्तमान निवास बदलना होगा और आप इससे दूर जा सकते हैं।यह समय परिवार से दूर जाने का हो सकता है,परिवार और घर की चिंता आपको तनाव में रखेगी

9.धनु राशि:-

आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी। व्यापार में भी जोखिम लेने की प्रवृत्ति को बढ़ाकर आप अपने व्यवसाय की अपेक्षित वृद्धि को बढ़ाने में सफल हो सकते हैं। प्रेम संबंधों में सफलता मिलेगी। आप अपने प्यार के लिए सीमाओं को लांघने के लिए तैयार रहेंगे। 

10.मकर राशि:-

आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होने लगेगी। पूर्व में आपने जो भी मेहनत की है, उसका इस दौरान आपको बेहतरीन परिणाम मिलेगा और आपका बैंक बैलेंस स्थिर होने लगेगा।आप धन संचय करने में सफल रहेंगे। प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त से भी आपको अच्छा मुनाफा होगा। 

11.कुंभ राशि:-

यह समय आपके करियर के लिए बहुत ही अच्छा रहेगा। अगर आप व्यापार करते हैं, तो उसका विस्तार होगा।विदेश व्यापार करने में भी आपको सफलता मिल सकती है। नौकरी में भी आपके पद में वृद्धि होगी और आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा। 

12.मीन राशि:-

शनि के इस गोचर के दौरान आपको पैरों में दर्द, टखनों में दर्द या पैर में किसी तरह की चोट या मोच आ सकती है। इसके अलावा, आपको आंखों से पानी आना, आंखों में दर्द या आंखों की रोशनी कम होने जैसी शिकायतें भी हो सकती हैं।अगर आप विदेश जाना चाहते हैं, तो यह सबसे अच्छा समय है। विदेश जाने से आपको कोई अच्छा पद मिल सकता है।

शनि ग्रह के लिए मंत्र तथा उपाय:-

1. दान दाता बनें:-

शनिदेव की कृपा के पात्र बनने के लिए ज़रुरतमंदों को काले चने, काले तिल, उड़द दाल और सवच्छ कपड़े सच्चे मन से दान करते रहना चाहिए.

2. शनि मंत्र का जाप:-

ज्योतिष शास्त्र में शनि देव को प्रसन्न करने के लिए शनि मंत्रों का विशेष महत्त्व माना गया है. शनि मंत्रो का जाप करना अत्यंत लाभप्रद माना जाता है. अगर आपको भी व्यापार या नौकरी में परेशानी आ रही है तो इन मंत्रों का जप कर आप भी शनिदेव की कृपा के पात्र बन सकते हैं.

मंत्रः-  ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः 

मंत्रः- ॐ शं शनिश्चरायै नमः 

3. भगवान शिव की पूजा:-

भगवान शंकर, शनिदेव के गुरु माने जाते हैं. इसलिए जो व्यक्ति भगवान शिव की आराधना करता है, शिवलिंग पर तिल डालकर जल चढ़ाता है, शनिदेव सदैव उसका ध्यान रखते हैं.

यदि आप सभी लोगों को मेरी यह जानकारी पसंद आई हो तो आप नीचे दिए गए नंबर पर आप हमें संपर्क कर सकते हैं..

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा दोस्तो…

NOTE: हमारे विद्वान आचार्य से संपर्क करे के लिए Contact Care No:-91-8384030394