शुक्र ग्रह का गोचर

ऊँ नमः शिवाय।

राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं.तथा ईश्वर से कामना करता हूं की आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे…..

दोस्तों आज मैं आपको अपने इस ब्लॉग में शुक्र ग्रह के परिवर्तन के विषय में बताने जा रहा हूं.

वैदिक ज्योतिष के अनुसार शुक्र वस्त्र उद्योग, विलासिता उत्पाद, फ़ैशन सामग्री, कीमती गहने, डिज़ाइनिंग इंडस्ट्री, ऑटोमोबाइल, सौंदर्य उत्पाद, फ़िल्म इंडस्ट्री, रंगमंच, कला, साहित्य, फोटोग्राफी, अभिनय, नृत्य, पेंटिंग व अन्य रचनात्मक कार्यों से जुड़े कार्यक्षेत्रों को दर्शाता है।

शुक्र ग्रह का महत्व:-

शारीरिक अंगों के लिहाज से शुक्र गुप्त अंगों, नेत्र, गला, किडनी और मूत्राशय का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसे में किसी जातक की कुंडली में शुक्र की कमज़ोर स्थिति, उसे इन अंगों से संबंधित कुछ परेशानियां दे सकती है।किसी भी जातक की कुंडली के संवाद भाव यानी द्वितीय भाव में शुक्र की उपस्थिति, जातक की वाणी में मधुरता लाने का कार्य करती है। तथा स्त्री स्वभाव वाला शुक्र ग्रह, जब अपनी उच्च राशि में स्थित होता है तो, जातकों को आकर्षक शरीर प्रदान करता है.

शुक्र ग्रह के गोचर का समय:-

शुक्र देव का गोचर 31 मार्च 2022 की सुबह 8:54 पर होगा, तथा वे इस राशि में 27 अप्रैल 2022 की शाम 6:30 बजे तक रहेंगे.

शुक्र ग्रह के गोचर से जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव:-

1.शुक्र का परिवर्तन व्यवसायिक वर्ग के लोगों के लिए अनुकूल रहेगा यदि अगर आप कोई भी परिवर्तन अपने व्यवसाय या कार्यक्षेत्र में करना चाहते हैं तो थोड़ा सोच समझ कर आप परिवर्तन कर सकते हैं समय अनुकूल रहेगा.

2.शुक्र का परिवर्तन विवाह संबंधित कार्यों के लिए भी बेहतर रहेगा कोई अटका हुआ रिश्ता भी बन सकता है.

3.शुक्र परिवर्तन संतान पक्ष के लिए अनुकूल रहेगा तथा पंचम भाव पर गोचर करने की वजह से संतान प्राप्ति के लिए प्लानिंग भी अच्छी रह सकती है.

4.शिक्षा वर्ग से जुड़े हुए छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा थोड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी पर सफलता मिल सकती है.

5.शुक्र परिवर्तन प्रेम प्रसंग के लिए थोड़ा अनुकूल रहेगा प्रेम विवाह आप कर सकेंगे.

6.आर्थिक स्थिति के लिए भी शुक्र का परिवर्तन सामान्य से थोड़ा बेहतर रहेगा खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है परंतु निवेश के लिए भी समय थोड़ा बेहतर कह सकते हैं.

शुक्र ग्रह के परिवर्तन से 12 राशियों पर प्रभाव:-

1.मेष राशि:-

आपको एक से अधिक स्रोतों से आमदनी होने की प्रबल संभावना रहेगी।अपने व्यवसाय के विकास और विस्तार के लिए कुछ यात्राएं करेंगे, जो आपके लिए लाभकारी साबित होंगी।आप कुछ ऐसे पेशेवर संबंध बनाने में सक्षम होंगे, जो कि आपके लिए आर्थिक रूप से लाभकारी सिद्ध होंगे।आपका प्रेम जीवन ख़ुशियों से भरा रहेगा।आप अपने रिश्ते को एक कदम आगे बढ़ाने में सफल होंगे।आप अपने जीवनसाथी के साथ कुछ यादगार पल स्मृतियाँ बनाने के लिए किसी यात्रा पर जाने की योजना भी बना सकते हैं।

2.वृष राशि:-

इस समय कार्यस्थल पर आप मेहनत तो करेंगे, लेकिन आपकी मेहनत सही दिशा में न होने के कारण आप खुद को सकारात्मक परिणामों से वंचित कर सकते हैं।आपके द्वारा किए गए कई प्रयास आपकी कार्यक्षमता पर नकारात्मक प्रभाव भी डालेंगे। कार्यस्थल पर अपने कर्मचारियों की किसी बड़ी लापरवाही के कारण उत्पादन से जुड़ी कुछ समस्या हो सकती है।इस दौरान अपनी नौकरी में कुछ असुरक्षा की भावना महसूस करेंगे या उनका मौजूदा प्रोफ़ाइल से तबादला व स्थानांतरण भी संभव है।आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ अच्छा समय बिताने का प्रयास करेंगे।आपको अपनी पूर्व की किसी स्वास्थ्य समस्या से पुनः समस्या हो सकती है।अंततः अपने सेहत का ध्यान रखें.

3.मिथुन राशि:-

इस दौरान आप कार्यस्थल पर किए गए अपने छोटे से छोटे प्रयास में भी, सराहना हासिल करेंगे।आप इच्छानुसार अपनी प्रोफ़ाइल पाने में सफल रहोने वाले हैं।यदि आप पारिवारिक व्यापार से जुड़े हैं और आपके घर की कुछ महिलाएं आपकी साझेदार हैं तो, आप उनकी योजनाओं और सुझावों की मदद से भी व्यवसाय में अच्छी वृद्धि करेंगे।आपको अपने व्यवसाय से अच्छा धन लाभ अर्जित करने में सफलता मिलेगी।आप अपने परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं।

4.कर्क राशि:-

आप कई स्रोतों से अच्छी कमाई करने में सक्षम होंगे।आप अपनी विनम्र बातचीत से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सक्षम होंगे।किसी पैतृक संपत्ति से भी कुछ उपहार स्वरूप कीमती वस्तु या किसी प्रकार का आर्थिक लाभ मिलने के योग बन रहे हैं।आपको अपने भाई-बहनों और दोस्तों के साथ, अपने संबंधों में कुछ कष्टदायक स्थिति से दो-चार करना होगा।आपको हार्मोन्स से जुड़ी कोई समस्या, त्वचा एलर्जी और मूत्राशय संक्रमण जैसी कुछ शारीरिक परेशानी संभव है।आपको अपने स्वास्थ्य का ख़्याल रखने की सलाह दी जाती है।

5.सिंह राशि:-

आपको अपने कुछ मित्रों या करीबियों से किसी प्रकार का सहयोग और समर्थन भी मिलने की संभावना है।आपके अपने बिज़नेस पार्टनर के साथ संबंधों में भी सुधार होगा नौकरीपेशा जातकों को कार्यक्षेत्र जुड़ी, कुछ यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं.आप अपने सहकर्मियों व अन्य कर्मचारियों के बीच अपनी अच्छी प्रतिष्ठा बनाने में भी सक्षम होंगे।शादीशुदा जातकों के अपने जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर होंगे और उनके बीच प्रेम और रोमांस की भी वृद्धि देखी जाएगी।आपका स्वास्थ्य सामान्य से अनुकूल रहेगा.

6.कन्या राशि:-

नौकरीपेशा जातकों के लिए यह समय अच्छा रहने वाला है।आपको अपने कार्यक्षेत्र में कुछ नए अवसर तो प्राप्त होंगे.आपको अपने करियर में लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करने वाली हैं। साथ ही कार्यस्थल पर आपके लिए कामकाज का वातावरण काफ़ी आरामदायक होंगे इस दौरान किसी भी प्रकार का निवेश करने से बचें, आप अपने ऊपर कर्ज़ या ऋण का बोझ भी बढ़ा सकते हैं।आपको घर पर सदस्यों के साथ किसी भी तरह के वाद-विवाद में न पड़ने की हिदायत दी जाती है।आपको किसी प्रकार की चोट लगने का भी ख़तरा भी अधिक रहने की उम्मीद है। इस दौरान अधिक सावधान रहने की आवश्यकता होगी.

7.तुला राशि:-

आपको अपने काम के विस्तार के लिए कई अवसर प्राप्त होंगे, जो कि आपके लिए आर्थिक रूप से लाभकारी सिद्ध होने वाले हैं।आप अपने व्यवसाय से अच्छा लाभ अर्जित करने में सक्षम होंगे। आप अधिक आमदनी के लिए, अपनी कमाई के स्रोतों में भी वृद्धि कर सकेंगे। आपको अपने शौक और रुचि से जुड़े कार्यों से भी अच्छी कमाई करने के कुछ अवसर प्राप्त होने की संभावना है।आपका प्रेम जीवन इस दौरान थोड़ा अस्थिर रह सकता है।आपके प्रेमी का कुछ बदला रवैया, आपकी भावनाओं को आहत कर सकता है।

8.वृश्चिक राशि:-

जो विदेशी मार्केट, महिलाओं के सामान और कपड़े, सुख-सुविधाओं की वस्तुएं, सौन्दर्य उद्योग से जुड़ा व्यापार करते हैं,इस दौरान उन्हें अपने व्यवसाय में वृद्धि मिलेगी। जो छात्र विदेश में पढ़ाई करने के इच्छुक हैं, उन्हें भी इस दौरान अपने अतिरिक्त प्रयास करने की ज़रूरत होगी.पारिवारिक जीवन में भी, इस दौरान सुख-शांति बनी रहेगी, आपके घर पर किसी ऐसे शुभ या मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है, जिसमें परिवार के सभी सदस्य शामिल होंगे। आपकी माता को कुछ स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

9.धनु राशि:-

आप अपने करियर में रफ़्तार पकड़ते दिखाई देंगे। जो जातक सरकारी नौकरी में कार्यरत हैं, उनका स्थानांतरण होने की संभावनाएं अधिक हैं। इस दौरान अपने काम के लिए किसी प्रकार का पुरस्कार और प्रोत्साहन मिलने की संभावना है। निवेश और व्यापार में विस्तार से लिए लिया गया हर निर्णय, आपको सकारात्मक परिणाम देने वाला है।आपके अपने भाई बंधुओं के साथ अच्छे संबंध बनने की संभावना है तथा आपको पारिवारिक सहायता भी प्राप्त हो सकती है पता आपको अपने सेहत पर ध्यान देने की आवश्यकता पढ़ सकती है.

10.मकर राशि:-

आपको अचानक से अपना अटका हुआ या कहीं फंसा हुआ धन भी प्राप्त होने की संभावना है।नौकरीपेशा जातकों के लिए, वेतन वृद्धि के साथ ही पदोन्नति होने के योग भी बन रहे हैं.  अपनी प्रभावशाली वाणी और परिस्थितियों को ठीक से समझाने के कौशल के ज़रिए, दूसरों से अच्छा प्रोत्साहन अर्जित करने में सक्षम होंगे। आर्थिक जीवन में आपके खर्चें बढ़ सकते हैं।आपको अपने कार्यक्षेत्र व निजी जीवन में, घर के सदस्यों से पूर्ण समर्थन मिलेगा।आपका व्यक्तिगत जीवन आरामदायक व सुखद रहेगा और आप अपने प्रियजनों के साथ अच्छा समय बिताने में सक्षम रहेंगे।

11.कुंभ राशि:-

इस दौरान वे अपने व्यवसाय में अच्छी वृद्धि और विस्तार देखेंगे।तथा आपके लिए आर्थिक रूप से भी लाभकारी सिद्ध होगा। आप स्वयं को अधिक ऊर्जावान और सामाजिक पाएंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपको नए लोगों से मुलाक़ात करने के अवसर मिल सकेंगे।आपका पारिवारिक जीवन भी सुखद व आरामदायक रहने की संभावना है.आपकी माता जी का आपके प्रति विशेष झुकाव रहेगा तथा आपको उनसे उपहार के रूप में नकद या कोई कीमती वस्तु मिलने की संभावना है।यह समय आपके निवेश करने के लिए कुछ खास उचित नहीं है तथा इसी प्रकार की खर्चे से बचने की कोशिश करें तथा अपने घर पर भी  ध्यान दें.

12.मीन राशि:-

अपनी नौकरी में स्थिरता बनाए रखने के लिए आवश्यकता से अधिक मेहनत करने की ज़रूरत होगी।आपके ऊपर अचानक से कुछ अनावश्यक ख़र्चों का भार आपको मानिसक तनाव और बेचैनी दे सकता है।आपका बजट बिगड़ने से आपको आर्थिक तंगी संभव है।आपको जुए जैसे गैरकानूनी गतिविधियों से भी, दूर रहने की सलाह दी जाती है। आपको अपने क़रीबी दोस्तों के साथ भी, इस समय अपने संबंधों में कुछ मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है.इस दौरान आपके पैर में चोट लगने की भी आशंका अधिक है।अपने स्वास्थ्य का ख़्याल रखें.

शुक्र ग्रह के लिए मंत्र तथा उपाय:-

1.शुक्रवार का व्रत धारण करना चाहिए! कुष्ट रोगियों को शुक्रवार के दिन खिचड़ी खिलाना शुभ होता है! शुक्रवार को माता संतोषी की पूजा कर श्वेत चन्दन का तिलक लगायें.

2.शुक्र ग्रह को अनुकूल बनाने के लिए आप चांदी, चावल, सुवर्ण, दूध, दही, श्वेत वस्त्र, श्वेत घोड़ा, श्वेत पुष्प, श्वेत फल, सुगन्धित पदार्थ, दक्षिणा आदि का दान करें।

3.शुक्र का तांत्रिक मंत्र:- ॐ द्रां, द्रीं दौं सः शुक्राय नमः! 

(स्त्री सुख के साथ-साथ सभी प्रकार के भोग-विलास और भौतिक सुखों की प्राप्ति के लिए जातक को शुक्रवार के दिन शुक्र के इन मंत्रों का लगातार 16000 बार जप करना चाहिए। ऐसा करने से शुक्र ग्रह के ये मंत्र सिद्ध हो जाते हैं और जातक की आकर्षण शक्ति बढ़ जाती है। तथा जातक को शुक्र के शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं।)

4.शुक्र स्त्रोत:-

नमस्ते भार्गव श्रेष्ठ देव दानव पूजित ।

वृष्टिरोधप्रकर्त्रे च वृष्टिकर्त्रे नमो नम: ।।1।।

देवयानीपितस्तुभ्यं वेदवेदांगपारग: ।

परेण तपसा शुद्ध शंकरो लोकशंकर: ।।2।।

प्राप्तो विद्यां जीवनाख्यां तस्मै शुक्रात्मने नम: ।

नमस्तस्मै भगवते भृगुपुत्राय वेधसे ।।3।।

तारामण्डलमध्यस्थ स्वभासा भसिताम्बर: ।

यस्योदये जगत्सर्वं मंगलार्हं भवेदिह ।।4।।

अस्तं याते ह्यरिष्टं स्यात्तस्मै मंगलरूपिणे ।

त्रिपुरावासिनो दैत्यान शिवबाणप्रपीडितान ।।5।।

विद्यया जीवयच्छुक्रो नमस्ते भृगुनन्दन ।

ययातिगुरवे तुभ्यं नमस्ते कविनन्दन ।6।।

बलिराज्यप्रदो जीवस्तस्मै जीवात्मने नम: ।

भार्गवाय नमस्तुभ्यं पूर्वं गीर्वाणवन्दितम ।।7।।

जीवपुत्राय यो विद्यां प्रादात्तस्मै नमोनम: ।

नम: शुक्राय काव्याय भृगुपुत्राय धीमहि ।।8।।

नम: कारणरूपाय नमस्ते कारणात्मने ।

स्तवराजमिदं पुण्य़ं भार्गवस्य महात्मन: ।।9।।

य: पठेच्छुणुयाद वापि लभते वांछित फलम ।

पुत्रकामो लभेत्पुत्रान श्रीकामो लभते श्रियम ।।10।।

राज्यकामो लभेद्राज्यं स्त्रीकाम: स्त्रियमुत्तमाम ।

भृगुवारे प्रयत्नेन पठितव्यं सामहितै: ।।11।।

अन्यवारे तु होरायां पूजयेद भृगुनन्दनम ।

रोगार्तो मुच्यते रोगाद भयार्तो मुच्यते भयात ।।12।।

यद्यत्प्रार्थयते वस्तु तत्तत्प्राप्नोति सर्वदा ।

प्रात: काले प्रकर्तव्या भृगुपूजा प्रयत्नत: ।।13।।

सर्वपापविनिर्मुक्त: प्राप्नुयाच्छिवसन्निधि: ।।14।।

।। इति स्कन्दपुराणे शुक्रस्तोत्रम ।।

यदि आप सभी लोगों को मेरी यह जानकारी पसंद आई हो तो हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा दोस्तो…

NOTE:- हमारे विद्वान आचार्य से संपर्क करने के लिए Contact Care No:-91-8384030394