सूर्य ग्रह का गोचर

ऊँ नमः शिवाय।
राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं.ईश्वर से कामना करता हूं आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे…

सूर्य देव का महत्व:-

जब सूर्य किसी व्यक्ति की कुंडली में अनुकूल स्थिति में होता है, तो उस व्यक्ति को अपने पेशेवर जीवन में उच्च पद के साथ-साथ प्रसिद्धि की भी प्राप्ति होती है। जब बली सूर्य पर शुभ ग्रह जैसे कि बृहस्पति आदि का प्रभाव होता है, तो यह जातक को शारीरिक और मानसिक सुख प्रदान करते हैं। साथ ही, व्यक्ति का जीवन खुशियों से भर देते हैं। इसके विपरीत, कुंडली में छाया ग्रह राहु और केतु के साथ बैठे होने पर सूर्य स्वास्थ्य समस्याएं, मानसिक तनाव, सामाजिक मान-सम्मान में कमी, आर्थिक तंगी आदि परेशानियों को जन्म देते हैं।

सूर्य के राशि परिवर्तन का समय:-

वैदिक ज्योतिष में सूर्य को प्रमुख ग्रह माना जाता है जो अब 18 अक्टूबर 2023 की दोपहर 01:18 मिनट पर तुला राशि में गोचर करेंगे।

सूर्य के परिवर्तन का हमारे जिंदगी पर प्रभाव:-

1.इस बार सूर्य का गोचर धन संबंधित मामलों के लिए भी ठीक-ठाक रहेगा आर्थिक स्थिति के लिए सूर्य का परिवर्तन लोगों के आमदनी में एक अच्छा प्रभाव लेकर के आएगा सिर्फ फिजूलखर्ची से बचें.

2.सूर्य का परिवर्तन जातक के पर्सनल लाइफ पर भी थोड़ा उतार चढ़ाव लेकर के तो आ सकता है परंतु यदि अगर अपने निजी जिंदगी पर ध्यान दिया जाए तो समय अच्छे से भी निकल सकता है.

3.सूर्य का परिवर्तन व्यावसायिक वर्ग के लोगों के लिए थोड़ा उतार-चढ़ाव कह सकते हैं पर मुनाफे का समय भी पूरी तरीके से कहा जा सकता है.

4. सूर्य का परिवर्तन जातक के  पारिवारिक जीवन के लिए भी समय अनुकूल बना सकता है तथा कोई भी निर्णय जो परिवार से संबंधित हो सोच समझकर के लिए तो ज्यादा बेहतर है.

5.सूर्य का परिवर्तन इस बार छात्राओं के लिए एक अच्छा अवसर लेकर के आ रहा है मेहनत करने वाले विद्यार्थियों को मेहनत का पूरा फल मिल सकता है,

सूर्य का परिवर्तन 12 राशियों पर प्रभाव:-

1. मेष राशि:-

सूर्य का तुला राशि में गोचर के प्रभाव से मेष राशि के जातकों को नौकरी में ज्यादा अच्छी तरक्की मिलने के आसार बेहद कम है। बॉस और सहकर्मियों द्वारा पैदा की गई समस्याएं रुकावट का कारण बन सकती हैं। साथ ही, व्यापार से जुड़ी यात्रा पर अचानक से जाना पड़ सकता है और संभव है कि यह आपके लिए मन मुताबिक फलदायी न रहें। हो सकता है कि आपके द्वारा किये जा रहे प्रयासों को वरिष्ठों से सराहना न मिले और यह बात आपको निराश कर सकती है।

2.वृष राशि:-

सूर्य का तुला राशि में गोचर नौकरी के संबंध में ज्यादा प्रोत्साहन देने वाला नहीं कहा जा सकता है और कार्यक्षेत्र में उपलब्धियां हासिल करने के मामले में आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आशंका है कि इस दौरान कुछ लोग सराहना न मिलने के कारण अपनी नौकरी खो दें या फिर आप अपनी इच्छा से नौकरी छोड़ दें।साथ ही, काम के बढ़ते दबाव की वजह से कार्यस्थल का माहौल थोड़ा ख़राब रह सकता है और इसके परिणामस्वरूप आप असहज महसूस कर सकते हैं।

3.मिथुन राशि:-

सूर्य गोचर के दौरान मेहनत से कमाया गया धन बेकार के कार्यों में बर्बाद होने से बचाने के लिए आपको पैसों की योजना सावधानीपूर्वक बनानी होगी। साथ ही, बेकार के खर्चों को काबू में करने की कोशिश करनी होगी। यात्रा के दौरान आपके द्वारा लापरवाही से लिए गए धन से जुड़े फैसले आर्थिक नुकसान का कारण बन सकते हैं।इन जातकों को पार्टनर के साथ विवादों का सामना करना पड़ सकता है जिसकी वजह संभवतः एक-दूसरे को लेकर हुई ग़लतफ़हमी हो। ऐसे में, रिश्ते में प्रेम बनाए रखने के लिए स्वयं को शांत रखना होगा। वहीं, सेहत के लिहाज़ से, ऊर्जा में कमी और असुरक्षा की भावना के चलते आपको इस गोचर के दौरान सिर दर्द की समस्या परेशान कर सकती है।

4.कर्क राशि:-

सूर्य का तुला राशि में गोचर व्यापार में अपार लाभ करवाएगा, लेकिन इस दौरान कंपनी के विकास की रफ़्तार औसत रह सकती है। साथ ही, प्रतिद्वंदियों से मिलने वाली प्रतिस्पर्धा के चलते हानि उठानी पड़ सकती है। आर्थिक जीवन की बात करें तो, परिवार को किसी बड़ी आर्थिक हानि का सामना करना पड़ सकता है, जिसका असर आपकी कमाई पर होने की आशंका है।रिलेशनशिप की बात करें तो, इस गोचर की अवधि में इन जातकों के लिए एक योग्य पार्टनर ढूंढ़ना और पारिवारिक जीवन की शुरुआत करना बेहद कठिन हो सकता है।

5.सिंह राशि:-

आपको अनचाहे तरीके से नौकरी में बदलाव का सामना करना पड़ सकता है या फिर अचानक से आपके यात्रा पर जाने के योग बन सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप, आप वर्तमान स्थिति से नाखुश नज़र आ सकते हैं। जिन जातकों का अपना व्यापार है वह इस समय अच्छा लाभ कमाने में पीछे रह सकते हैं क्योंकि इस दौरान आपको प्रतिस्पर्धियों से कड़ी टक्कर मिल सकती है और ऐसे में, आपको लाभ प्राप्त करने में संघर्ष करना होगा।बढ़ते खर्चे आपको तनाव देने का काम कर सकते हैं और संभव है कि इन्हें पूरा करने के लिए आपको कर्ज़ और लोन लेने की नौबत आ जाए। इसके फलस्वरूप, सूर्य गोचर के प्रभाव से आपकी धन कमाने और उसकी बचत करने की क्षमता में कमी आ सकती है।

6.कन्या राशि:-

जो जातक व्यापार करते हैं उनको लाभ और हानि दोनों ही स्थितियों से जूझना पड़ सकता है और इस वजह से आप बिज़नेस को सही से चलाने में सक्षम नहीं होंगे। प्रतिद्वंदियों से मिलने वाली टक्कर और चुनौतियां भी आपको तनाव देने का काम कर सकती हैं।आर्थिक रूप से सूर्य का तुला राशि में गोचर आपके खर्चों में बढ़ोतरी करवा सकता है जिसके चलते आपके लिए समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इन जातकों के जीवन में आने वाली इन परेशानियों का कारण गलत निवेश का होना हो सकता है।

7.तुला राशि:-

इस दौरान नौकरी में संतुष्टि की भावना औसत रहने के आसार है।साथ ही, काम के लिए सराहना न मिलने की आशंका है और इस वजह से आप चिंतित दिखाई दे सकते हैं। ऑफिस का तनाव आपकी समस्याओं को बढ़ाने का काम कर सकता है और सहकर्मियों के साथ आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। सूर्य का तुला राशि में गोचर आपके लिए व्यापार का विस्तार करना मुश्किल बना सकता है। बिज़नेस में जो ख़ामियां मौजूद हैं, वह सफलता और समृद्धि प्राप्त करने में बाधा का काम कर सकती है और ऐसे में, नुकसान होने की संभावना है। इसके परिणामस्वरूप, आप तनावग्रस्त रह सकते हैं।

8.वृश्चिक राशि:-

आर्थिक जीवन के लिहाज़ से, इस अवधि में आप धन से जुड़े मामलों में सफलता प्राप्त करते हुए लाभ हासिल करने में सक्षम होंगे। आपकी कड़ी मेहनत का फल आपको आर्थिक क्षेत्र में मिलेगा।प्रेम जीवन की बात करें तो, इन जातकों को अपने रिश्ते में पार्टनर के साथ बेहतर सामंजस्य बनाए रखना होगा। जीवनसाथी का हर कदम पर सहयोग और प्रोत्साहन मिलना रिश्ते को मज़बूत और खुशहाल बनाने का काम करेगा।

9.धनु राशि:-

सूर्य गोचर के दौरान पार्टनर के साथ आप दिल खोलकर बात करते हुए नज़र आ सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप, आपकी सभी इच्छाएं पूरी होंगी। जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ता प्रेमपूर्ण बनेगा और आपके जीवन में सुधार देखने को भी मिलेगा। उत्साह और साहस के दम पर आपका स्वास्थ्य शानदार रहेगा और फिटनेस भी अच्छी बनी रहेगी। इस दौरान आप उत्साहित और संतुष्ट महसूस करेंगे जिसकी मदद से आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा।

10.मकर राशि:-

करियर के लिहाज़ से, मकर राशि वालों के लिए सूर्य गोचर ज्यादा अनुकूल नहीं रहने की आशंका है। इसके परिणामस्वरूप, कार्यस्थल पर काम के लिए सराहना न मिलना, काम के दबाव में बढ़ोतरी होना और चुनौतियों आदि का सामना करना पड़ सकता है जिन्हें आपके लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता है।व्यापार करने वालों के लिए सूर्य का तुला राशि में गोचर अनुकूल प्रतीत नहीं हो रहा है। इस दौरान आपको सावधान रहना होगा क्योंकि लाभ से ज्यादा आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही, प्रतिद्वंदियों से भी कड़ी टक्कर मिलने की संभावना है।

11.कुंभ राशि:-

आर्थिक दृष्टि से, सूर्य का यह गोचर धन लाभ के मामले में आपको कुछ बेहतरीन अवसर दिलवा सकता है। ऐसे में, यदि आप विदेश में काम करते हैं, तो आप अच्छा पैसा कमाएंगे और संतुष्ट महसूस करेंगे। रिलेशनशिप के लिहाज़ से, कुंभ राशि वालों के लिए पार्टनर के साथ रिश्ते में प्रेम और आपसी तालमेल बनाए रखना संभव होगा। आपके प्रयासों से प्रियजनों और करीबियों के साथ आपसी समझ बनी रहेगी।

12.मीन राशि:-

इस राशि के जातकों के करियर के लिए सूर्य के इस गोचर को ज्यादा फलदायी या प्रभावशाली नहीं कहा जा सकता है। इस दौरान काम में मेहनत करने के बावजूद भी आपको सराहना न मिलने की आशंका है।यदि आप व्यापार करते हैं, तो आपके लिए यह गोचर लाभदायी नहीं कहा जा सकता है क्योंकि आपको हानि का सामना करना पड़ सकता है और आप अच्छा पैसा कमाने में भी पीछे रह सकते हैं। हालांकि, सूर्य का तुला राशि में गोचर की अवधि में आपको थोड़ा सावधान रहना होगा।

सूर्य के मंत्र तथा उपाय:-

1.ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः।

2.ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय सहस्रकिरणराय मनोवांछित फलम् देहि देहि स्वाहा।।

3.ॐ ऐहि सूर्य सहस्त्रांशों तेजो राशे जगत्पते, अनुकंपयेमां भक्त्या, गृहाणार्घय दिवाकर:।

4.ॐ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्यः क्लीं ॐ।

5.ऊं घृ‍णिं सूर्य्य: आदित्य:।

यदि आप सभी लोगों को मेरी या जानकारी पसंद आई हो तो हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा दोस्तो…

NOTE:- हमारे विद्वान आचार्य से संपर्क करने के लिए Contact Care No:-91-8384030394