Budh ka Rashi Parivartan

Budh

ऊँ नमः शिवाय।
राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं. ईश्वर से कामना करता हूं आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे….

दोस्तों आज मैं बुद्ध के परिवर्तन (Budh ka Rashi Parivartan)के विषय में बताने जा रहा हूं वैसे तो बुध ग्रह को ग्रहों में राजकुमार ग्रह कहा गया है तथा इंसान की आर्थिक हालात व्यवसाय नौकरी में बहुत अच्छी पोजीशन का स्वामित्व भी बुध ही करता है बुद्धि यदि अगर आपका प्रश्न हो तो आर्थिक हालात में भी तेजी से सुधार आने लग जाता है और जिंदगी में उन्नति और तरक्की के भी कई सारे रास्ते खुलने लग जाते हैं. वैसे तो बुध सूर्य का सबसे नजदीकी ग्रह माना जाता है इसलिए अक्सर कुंडलियों में देखने में आता है बुध और सूर्य की युति अक्सर बनी हुई मिलती है जिसे हम बुद्धादित्य राजयोग भी कहते हैं.

बुध ग्रह के परिवर्तन का समय:-

बुध ग्रह का राशि परिवर्तन (Budh ka Rashi Parivartan)9 अगस्त 2021 को रात्रि  1:23 पर कर्क राशि से सिंह राशि में परिवर्तन करेगा  तथा 21 अगस्त 2021 तक गोचर करेगा.

बुध ग्रह के राशि परिवर्तन (Budh ka Rashi Parivartan)का हमारे जिंदगी पर प्रभाव:-

1.बुध ग्रह का परिवर्तन व्यावसायिक वर्ग के व्यक्तियों के लिए अनुकूल रहेगा पर थोड़ा सोच समझ कर आप परिवर्तन कर सकते हैं समय अनुकूल रहेगा.

2.बुध ग्रह का परिवर्तन बेहतर रहेगा  रिश्तो में आ रही रुकावट ओ को सुलझाने का काम करेगा परंतु पारिवारिक जिंदगी पर आपको ध्यान देना होगा.

3.बुद्ध का परिवर्तन संतान पक्ष के लिए भी अनुकूल रहेगा तथा संतान प्राप्ति के लिए किए जा रहे प्रयत्न में भी लाभ होगा.

4.शिक्षा वर्ग से जुड़े हुए छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा थोड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी पर सफलता मिल सकती है.

5.बुध ग्रह का परिवर्तन प्रेम संबंधित मामलों के लिए थोड़ा अनुकूल रहेगा परंतु जीवन साथी के साथ वाद-विवाद करने से बचें.

6. बुद्ध का परिवर्तन  लेन-देन के मामलों के लिए अनुकूल रहेगा परंतु खर्चे आपके बढ़ सकते हैं.

बुध ग्रह का  राशि परिवर्तन 12 राशियों पर प्रभाव:- 

1.मेष राशि:-

 बुध का राशि परिवर्तन आपके लिए बहुत ही ज्यादा अनुकूल रहने वाला है तथा व्यापार करने वाले व्यापारियों के लिए व्यापार वृद्धि का योग भी बनता है तथा नौकरी पेशा लोगों के लिए कार्यक्षेत्र में प्रमोशन के योग बनते हैं यदि अगर आपका कहीं कोई धन रुका हुआ है तो रुके हुए धन की प्राप्ति के भी योग बन रहे हैं तथा संतान पक्ष से संबंधित चलती आ रही समस्याओं से भी निदान आपको मिलेगा.

2.वृष राशि:-

बुध का परिवर्तन आपके लिए सफलता का योग ले कर आ रहा है पूंजी निवेश के लिए भी समय आपके लिए बेहतर है तथा धन के मामले में भी समय आपके लिए अनुकूल रहेगा  धन के लिए किए जा रहे प्रयत्न आपके लिए सफल रहेंगे.  संपत्ति जीवन में खुशहाली के योग बने रहेंगे परंतु आप अपने वाणी पर थोड़ा सा विराम देना होगा तथा सोच समझकर की कोई साजिदारी करें.

3. मिथुन राशि:-

 आपके लिए समय तरक्की  का रहेगा तथा तथा नौकरी पेशा लोगों के लिए उनके कार्य क्षेत्र में पदोन्नति के भी योग बन रहे हैं जीवन में सफलता की योग भी दिखाई दे रहे हैं आपको परिश्रम करते रहना पड़ेगा तथा परिश्रम के बाद परिश्रम का उचित परिणाम भी आपको सफलता के मार्ग पर लेकर जाएगा.

4.कर्क राशि:-

बुध के परिवर्तन से आपकी माली भी विधायक आ सकती है तथा आपके मीठी वाणी के वजह से ही कोई बहुत ही बड़ा कार्य संपन्न हो सकता है जिससे आपको चारों तरफ सफलता की प्राप्ति होगी तथा यह समय विद्यार्थियों के लिए विशेष रूप से लाभप्रद रहेगा तथा प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले छात्रों को भी सफलता मिलने की पूरी गुंजाइश रहेगी.

5.सिंह राशि:-

 व्यापारिक लोगों के लिए समय अनुकूल रहेगा तथा आमदनी के कई नए स्रोत को मिलेंगे  तथा व्यापार में वृद्धि के संपूर्ण योग बन रहे हैं परंतु आपको परिश्रम ही ज्यादा करना पड़ेगा नौकरी पेशा लोगों के लिए भी समय अंकुल रहेगा  आपके कार्य क्षेत्र में कुछ परिवर्तन के योग बन रहे हैं जो आपके लिए आगे चलकर लाभकारी रहेगा यह समय धन के निवेश के लिए भी अनुकूल है. परंतु आपको अपने स्वास्थ्य पर थोड़ा ध्यान देना पड़ेगा.

6.कन्या राशि:-

 यह समय खर्चा बढ़ाने वाला समय है  तथा आपको फिजूल खर्चे से बचना चाहिए तथा कहीं भी धन निवेश करने से पहले आपको जांच पड़ताल भी कर लेनी चाहिए तथा आपको अपने आमदनी के हिसाब से खर्चा करना चाहिए क्योंकि यह समय आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया वाला कहा जा सकता है आपको अपने स्वास्थ्य ऊपर भी विशेष रूप से ध्यान देना होगा.

7.तुला राशि:-

 आपके पास भाग्य का पूरा सहयोग रहेगा  कार्यक्षेत्र में निरंतर प्रगति के योग बन रहे हैं तथा व्यापारिक मामले में या कार्यक्षेत्र के मामले में विदेश यात्रा के योग बनते हैं जो आपके लिए अनुकूल रहेगा भाग्य का पूरा सहयोग आपके आर्थिक मामलों में भी रह सकेगा तथा आपकी आर्थिक स्थिति थोड़ी मजबूत होगी परंतु पारिवारिक जिंदगी पर आपको ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी थोड़े मनमुटाव के योग बनते हैं.

8.वृश्चिक राशि:-

 यह समय आपके लिए कार्यक्षेत्र के हिसाब से अनुकूल रहेगा तथा नौकरी पेशा लोगों के लिए उनके कार्य क्षेत्र में कुछ परिवर्तन के योग भी बन रहे हैं तथा व्यापारिक दृष्टि से व्यापारियों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा तथा परंतु आपके लिए भी कठिन परिश्रम के भी योग बन रहे हैं तत्पश्चात आपको सफलता मिलेगी तथा आपको अपने कार्य क्षेत्र में भी थोड़ा संभल कर रहना पड़ेगा आपके शत्रुओं से बनने की भी गुंजाइश बनती है.

9. धनु राशि:-

आप के मान सम्मान का योग करना है कार्यक्षेत्र में आपकी प्रशंसा की जा सकती है तथा उच्चाधिकारियों से तथा वरिष्ठ लोगों से भी आपको कुछ सहायता मिल सकती है तथा उनके सहयोग से भी आपको जीवन की  नई सीख मिल सकती है जो आगे चलकर के आज के लिए उन्नति कारक साबित होगी तथा  धन प्राप्ति के लिए  कई सारे नए स्रोत बनेंगे.

10.मकर राशि:-

  यह समय विद्यार्थियों के लिए अनुकूल रहेगा परंतु आपको थोड़ा अधिक परिश्रम भी करना पड़ेगा तथा परिश्रम के पश्चात आपको सफलता प्राप्ति हो सकती है  भाग्य इस समय आपके अनुकूल रहेगा तथा आपको कार्य क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी परंतु शत्रुओं से भी थोड़ा संभल कर आपको रहना पड़ेगा आपकी पीठ पीछे षड्यंत्र रची जा सकती है इसलिए आपको थोड़ा सजग रहने की जरूरत पड़ेगी तथा अपनी स्वास्थ का भी ध्यान आपको रखना पड़ेगा.

11.कुंभ राशि:-

यह समय दांपत्य जीवन व्यतीत कर रहे हैं लोगों के लिए अनुकूल रहेगा तथा प्रेम विवाह करने के इच्छुक जोड़ियों के लिए भी शुभ रहेगा   प्रेमविवाह होने के पूरे योग बन रहे हैं तथा व्यापारियों के लिए कुछ नए अवसर प्राप्त होंगे तथा नौकरी पेशा लोगों के लिए भी समय सामान्य से अनुकूल रहेगा तथा उनके कार्य क्षेत्र में उनकी प्रशंसा की जा सकती है परंतु आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान रखने की जरूरत पड़ेगी.

12. मीन राशि:-

समय आपके थोड़ा अनुकूल रहेगा आपको आमदनी के कुछ नए रास्ते नहीं सकते हैं तथा नौकरी ढूंढने वाले लोगों के लिए भी समय बेहतर रहेगा आपको कुछ नई अपॉर्चुनिटी नहीं सकती है तथा भाग्य का जबरदस्त सहयोग आपको प्राप्त होगा तथा उन्नति कारक समय है परिश्रम भी आपको करनी पड़ेगी परंतु भाग्य के सहयोग के वजह से आपको पूरा सहयोग पूरी तरक्की की प्राप्ति हो सकती है.

बुध का मंत्र तथा उपाय:-

1.बुधवार के दिन हरे वस्तुओं का दान करें.

2.बुधवार के दिन गणेश जी को दुर्गा चढ़ाएं.

3.बुधवार के दिन गाय को हरा पालक भी खिलाएं.

4.ओम गन गणपतए नमः मंत्र का जाप करें.

5.ओम बूम बुधाय नमः मंत्र का जाप करें.

यदि आप सभी लोगों को मेरी यह जानकारी पसंद आई हो तो  हमें नीचे दिए गए इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं:-

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा दोस्तो…

NOTE:- हमारे विद्वान आचार्य से संपर्क करने के लिए Contact Care No:-91-8384030394.