Budh ka Parivartan

Budh ka Parivartan

ऊँ नमः शिवाय।
राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं.ईश्वर से कामना करता हूं आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे…..

दोस्तों आज मैं आपको बुद्ध के राशि परिवर्तन के विषय में बताने जा रहा हूं वैसे तो पुराणों में लिखा है कि ज्योतिष में बुद्ध को एक राजकुमार ग्रह का दर्जा दिया गया है तथा बुध व्यवसाय वाणी तथा बुद्धि विवेक का कारक भी कहा गया है क्योंकि अगर पत्रिका में अर्थात जन्म कुंडली में बुध की स्थिति अच्छी हो तो इंसान को बहुत ही अच्छी इनकम का साधन मिलता है व्यापार में भी उनके आय का स्रोत व पूरे तरीके से बढ़ जाता है तथा मान सम्मान उन्नति तरक्की की भी प्राप्ति होती है क्योंकि वह एक प्रकार से राजकुमार ग्रह का कारक माना जाता है तो इसलिए इंसान की जिंदगी भी राजकुमारों जैसी हो जाती है अर्थात सुख संपन्न तथा ऐश्वर्य से परिपूर्ण जिंदगी की प्राप्ति हो जाती है तथा लाइफ में हर मुकाम पर सफलता की ही प्राप्ति होती है

बुध के परिवर्तन का समय:-

बुध का गोचर सिंह राशि से  अपने उच्च के राशि कन्या राशि में 26 अगस्त 2021 के सुबह 11:08 पर होगा तथा 22 सितंबर 2021 के सायंकाल 7:52 तक कन्या राशि में गोचर करेंगे तत्पश्चात बुध ग्रह कन्या राशि से तुला राशि में प्रवेश कर जाएंगे

बुध के परिवर्तन का हमारे जिंदगी पर प्रभाव:-

1.बुध ग्रह का परिवर्तन व्यावसायिक वर्ग के व्यक्तियों के लिए अनुकूल रहेगा तथा समय अनुकूल रहेगा.

2.बुध ग्रह का परिवर्तन बेहतर रहेगा  रिश्तो में आ रही रुकावट ओ को सुलझाने का काम करेगा पारिवारिक सुख सुविधाओं की प्राप्ति होगी.

3.बुद्ध का परिवर्तन संतान पक्ष के लिए भी अनुकूल रहेगा तथा संतान प्राप्ति के लिए किए जा रहे प्रयत्न में भी लाभ होगा.

4.शिक्षा वर्ग से जुड़े हुए छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा थोड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी पर सफलता मिल सकती है.

5.बुध ग्रह का परिवर्तन प्रेम संबंधित मामलों के लिए थोड़ा अनुकूल रहेगा तथा प्रेम प्रसंग में भी आपको अनुकूलता मिल सकती है तथा मन के मुताबिक जीवनसाथी की प्राप्ति हो सकती है. 

6.बुद्ध का परिवर्तन  लेन-देन के मामलों के लिए अनुकूल रहेगा इस समय आप किसी भी प्रकार का लेन-देन का काम कर सकते हैं तथा यह समय आपके धन के निवेश के लिए भी अनुकूल रहेगा.

बुध का गोचर 12 राशियों पर प्रभाव:-

मेष राशि:-

आप हर कार्य को कुशलता पूर्वक करने में परिपूर्ण होंगे फिर चाहे वो आपके निजी जीवन में हो या आपके कार्यक्षेत्र में। जो लोग अकाउंटेंसी या किसी मैनेजमेंट इंडस्ट्री में नौकरी करते हैं, उन्हें भी इस गोचर का शुभ फल मिलेगा।वरिष्ठ अधिकारी आपके काम करने के तरीके की जमकर तारीफ करेंगे।

आप खुद को शांत रखें और व्यायाम व ध्यान का सहारा लेते हुए, नियमित रूप से अपने शरीर और दिमाग को आराम दें। नियमित रूप से सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है.

वृष राशि:-

आप लोगों को अपना पक्ष समझाने और उससे अनुकूल फल व प्रशंसा अर्जित करने में सक्षम होंगे। इस समय आप अपने परिवार के साथ सुंदर समय व्यतीत करते हुए, जमकर हंसी-मजाक करते हुए समय व्यतीत करें.इस समय विद्यार्थियों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा तथा प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले छात्रों को भी सफलता मिलने की गुंजाइश बन रही है. इस समय आप लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचने में सफल  रहेंगे तथा  आपका मान सम्मान बढ़ेगा.

मिथुन राशि:-

इस समय आपको सामान्य से बेहतर परिणामों की प्राप्ति होगी। पारिवारिक जीवन में आप बेहतर वातावरण का आनंद ले सकेंगे, क्योंकि इस दौरान परिवार के सदस्यों में एकजुटता साफ दिखाई देगी.यदि ज़मीन या संपत्ति में निवेश करने की योजना बना रहे थे तो, उसके लिए समय अनुकूल है.

आपके व्यवसाय का विस्तार होगा।प्रयास और कार्यों में आप प्रोत्साहन और समर्थन प्राप्त कर सकेंगे।नौकरीपेशा लोगों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा तथा उच्च पद की प्राप्ति के योग बन रहे हैं.

कर्क राशि:-

इस समय आप पारिवारिक जीवन में भी आप अपने छोटे भाई-बहनों के साथ बेहतर संबंधों का आनंद लेते हुए, उनके साथ किसी छोटी दूरी की यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं।इस समय आपकी अभिव्यक्ति भी बेहतर होगी तथा लोगों में आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा.तथा कार्य क्षेत्र में आपके द्वारा किए गए मेहनत का भी आपको पूरा परिणाम प्राप्त होगा. मैं आपको अपने शहर पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी तथा अपने दिनचर्या में  व्यायाम को महत्व देना पड़ सकता है.

सिंह राशि:-

इस समय आपके आर्थिक जीवन के लिहाज से, यह समय आपके लिए शुभ रहेगा। आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी। नौकरी पेशा जातकों को भी, इस अवधि के दौरान वेतन वृद्धि या उच्च प्राप्त होने के कई अच्छे अवसर मिलेंगे। जिससे आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।  यह समय निवेश के लिए भी अनुकूल रहेगा इसके अलावा, यदि आपने पूर्व में कोई निवेश किया था तो, उससे भी आपको अच्छा मुनाफ़ा होगा।इस समय आपकी वाणी भी मधुर होगी और आप अपनी बातों और भावों से लोगों का दिल जीत सकेंगे।

कन्या राशि:-

आप अपने प्रयासों में उत्कर्ष होंगे। साथ ही आपकी कड़ी मेहनत और प्रयासों में भी, आपको अपार सफलता की प्राप्ति होगी। क्योंकि यह समय आपके लिए शुभ रहेगा।तथा सभी कार्यों में उत्तम फल प्राप्त कर सकेंगे।आप अपनी मेहनत और अच्छी कार्य क्षमता से अपनी प्रोफाइल को बेहतर कर, करियर में वृद्धि कर सकेंगे।तथा इस समय आपका आकर्षण भी बढ़ेगा इससे लोग आपके तरफ आकर्षित होंगे तथा आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा.

तुला राशि:-

आपके लिए भी समय भाग्य का साथ लेकर आने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपका भाग्य चमकेगा और आप अपने लिए नए स्रोत अर्जित करने में सफल रहेंगे, जिससे सकारात्मक रूप से आपके कार्य में वृद्धि होगी।इस दौरान आपको कोई शुभ समाचार मिल सकता है।यात्रा का भी योग बन रहा है. फिजूल खर्चो से बचने की कोशिश करें तथा अपने सेहत पर भी आपको ध्यान देने की जरूरत है.

वृश्चिक राशि:-

बुध का गोचर आपको विभिन्न स्रोतों से धन लाभ होने के योग बनाएगा। कुछ जातकों को अपने दोस्तों और करीबियों से धन प्राप्ति भी हो सकेगी।दोस्तों के साथ समय बिताते हुए, उनका सहयोग भी प्राप्त कर सकेंगे।जिससे आप उनके साथ मिलकर अच्छा लाभ अर्जित करेंगे।तथा व्यापारिक लोगों के लिए अपने व्यापार में अच्छा लाभ हासिल कर सकेंगे।आपके व्यवसाय के लिए  समय अनुकूल है. नौकरी पेशा लोगों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा.

धनु राशि:-

आपको हर कार्य में अपार सफलता और प्रतिष्ठा मिल सकेगी। इससे आप कार्यस्थल पर अपने मान-सम्मान और छवि में सही सुधार कर, अपने वरिष्ठ अधिकारियों को अपने पक्ष में कर लेंगे। ऐसे में आप हर शुभ अवसर का उत्तम लाभ उठाएं।नौकरी पेशा लोगों के लिए पदोन्नति और तरक्की होने की संभावना बढ़ेगी। तथा नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को इच्छा अनुसार नौकरी  मिल सकती है वो जातक जो नौकरी बदलने का सोच रहे थे, उनके लिए भी समय खास अनुकूल रहेगा।तथा किसी अच्छे संस्थान से नौकरी का अवसर मिल सकता है।आपको अपने जीवनसाथी का अपने हर कार्य में सहयोग मिलेगा.पारिवारिक जिंदगी पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है.

मकर राशि:-

आपको अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे।आपके लिए समय शुभ रहेगा।परंतु कार्य क्षेत्र पर आपके शत्रु आपके खिलाफ कोई षड्यंत्र रच सकते हैं इसलिए आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत पड़ेगी.आप जीवन में चल रही हर समस्या का समाधान निकाल सकेंगे।बुध का परिवर्तन आपको अपने जीवन में सही दिशा दिखाएगा, जिससे आप अपने लक्ष्य प्राप्ति कर सकेंगे. आपको फिजूलखर्ची से बचने की जरूरत पड़ेगी तथा स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना पड़ सकता है.

कुंभ राशि:-

आपको किसी संपत्ति से धन लाभ होने की संभावना है।नौकरी कैसे कर रहे लोगों के तथा व्यावसायिक वर्ग के लोगों के करियर में बढ़ोतरी होगी।प्रेम संबंधों में पड़े जातकों के लिए समय अनुकूल रहेगा।आप इस दौरान अपने लिए हमसफर खोजने में पूरी तरह सफल होंगे।परंतु स्वास्थ्य के लिहाज से, आपको थोड़ा अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। तथा आप की आरती की स्थिति में थोड़ा उतार-चढ़ाव आ सकता है किसी भी प्रकार से फिजूल खर्च करने से बचें.

मीन राशि:-

आपको अपने जीवनसाथी से अतिरिक्त प्रेम और सहयोग मिलेगा। साथ ही आप दोनों के बीच की समझ और संबंध भी बेहतर होंगे तथा नौकरी पेशा वाले लोग अपने कार्य क्षेत्र में उन्नति प्राप्त कर सकेंगे।आप अपने व्यवसाय में विस्तार और विकास के लिए भौतिक और रचनात्मक योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू कर सकेंगे।तथा व्यापार में भी वृद्धि के योग बन रहे हैं परंतु आपको मेहनत करने की आवश्यकता ज्यादा पड़ेगी.छात्रों के लिए समय अनुकूल रहेगा और प्रतियोगी परीक्षाओं में छात्रों को सफलता मिलने की पूरी गुंजाइश बन रही है

बुध ग्रह के मंत्र तथा उपाय:-

1. बुध त्वं बुद्धिजनको बोधद: सर्वदा नृणाम्।

    तत्वावबोधं कुरुषे सोमपुत्र: नमो नम:।।

2. ऊं बुं बुधाय नम:

3. ऊं ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम

4. बुद्ध गायत्री मंत्र:-

ओम् सौम्यरुपाय विद्मिहे वाणेशाय धीमहि |

तन्नो: बुध: प्रचोदयात ||

5. बुद्ध का वैदिक मंत्र:-

ऊँ उद्बुध्यस्वाग्ने प्रतिजागृहि त्वमिष्टापूर्ते स सृजेथामयं च ।

अस्मिन्त्सधस्थे अध्युत्तरस्मिन्विश्वे देवा यजमानश्च सीदत ।

6.बुधवार के दिन हरि वस्तुओं का दान करें तथा गाय को हरा पालक खिलाएं.

7.बुध ग्रह स्तोत्रम:-

पीताम्बर: पीतवपु किरीटी, चतुर्भुजो देवदु:खापहर्ता ।

धर्मस्य धृक सोमसुत: सदा मे, सिंहाधिरुढ़ो वरदो बुधश्च ।।1।।

प्रियंगुकनकश्यामं रूपेणाप्रतिमं बुधम ।

सौम्यं सौम्यगुणोपेतं नमामि शशिनन्दनम ।।2।।

सोमसुनुर्बुधश्चैव सौम्य: सौम्यगुणान्वित: ।

सदा शान्त: सदा क्षेमो नमामि शशिनन्दनम ।।3।।

उत्पातरूपी जगतां चन्द्रपुत्रो महाद्युति: ।

सूर्यप्रियकरोविद्वान पीडां हरतु मे बुधं ।।4।।

शिरीषपुष्पसंकाशं कपिलीशो युवा पुन: ।

सोमपुत्रो बुधश्चैव सदा शान्तिं प्रयच्छतु ।।5।।

श्याम: शिरालश्चकलाविधिज्ञ:, कौतूहली कोमलवाग्विलासी ।

रजोधिको मध्यमरूपधृक स्या-दाताम्रनेत्रो द्विजराजपुत्र: ।।6।।

अहो चन्द्रासुत श्रीमन मागधर्मासमुदभव: ।

अत्रिगोत्रश्चतुर्बाहु: खड्गखेटकधारक: ।।7।।

गदाधरो नृसिंहस्थ: स्वर्णनाभसमन्वित: ।

केतकीद्रुमपत्राभ: इन्द्रविष्णुप्रपूजित: ।।8।।

ज्ञेयो बुध: पण्डितश्च रोहिणेयश्च सोमज: ।

कुमारो राजपुत्रश्च शैशवे शशिनन्दन: ।।9।।

गुरुपुत्रश्च तारेयो विबुधो बोधनस्तथा । 

सौम्य: सौम्यगुणोपेतो रत्नदानफलप्रद: ।।10।।

एतानि बुधनामानि प्रात: काले पठेन्नर: ।

बुद्धिर्विवृद्धितां याति बुधपीडा न जायते ।।11।।

।।  इति मंत्रमहार्णवे बुधस्तोत्रम  ।।

यदि आप सभी लोगों को मेरी या जानकारी पसंद आई हो तो हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा दोस्तो…

NOTE:- हमारे विद्वान आचार्य से संपर्क करने के लिए Contact Care No:-91-8384030394