Mangal Ka Rashi Parivartan

mangal

ऊँ नमः शिवाय।
राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं.ईश्वर से कामना करता हूं आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे.

मंगल जीवन शक्ति प्रदान करता है।मंगल ग्रह को युद्ध का देवता माना जाता है। किसी व्यक्ति की कुंडली में इस ग्रह की स्थिति साहस, बहादुरी, पराक्रम और आत्मविश्वास का कारक होती है।

मंगल ग्रह का महत्व:-

जन्म कुंडली में मंगल की शुभ अवस्था में होने  से मनुष्य के पराक्रम में वृद्धि होती है तथा बंगला गाड़ी भूमि जमीन जायदाद से संबंधित लाभ की प्राप्ति होती है तथा जीवन में आ रही रुकावटें जिससे आपका आर्थिक क्षेत्र प्रभावित हो रहा हो वह भी दूर हो जाती है.

मंगल के राशि परिवर्तन का समय:-

मंगल ग्रह का गोचर तुला राशि में 22 अक्टूबर 2021 को  प्रातः 1:13 पर होने जा रहा है. मंगल इस राशि में 5 दिसंबर 2021 तक  प्रातः 5:01 तक रहेंगे.

मंगल के गोचर से हमारे जिंदगी पर पड़ने वाले प्रभाव:-

1.मंगल का परिवर्तन व्यापारियों के लिए अनुकूल रहेगा तथा नौकरीपेशा लोगों के लिए भी उन्नति का समय लेकर आ रहा है

2.मंगल का परिवर्तन नई शादीशुदा जोड़ों के लिए भी अनुकूल रहेगा तथा लंबे समय से रिश्ते के लिए चलती आ रही बातचीत को भी यह आगे के तरफ बढ़ाने का काम करेगा

3.मंगल के गोचर करने की वजह से संतान प्राप्ति के लिए प्लानिंग भी अच्छी रह सकती है.

4.शिक्षा वर्ग से जुड़े हुए छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा थोड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी पर सफलता मिल सकती है.

5.मंगल का परिवर्तन यह समय प्रेम प्रसंग के लिए थोड़ा सा कठिन रहेगा प्रेम विवाह से संबंधित कार्यों को थोड़े समय के लिए टाल दे.

6.मंगल का परिवर्तन थोड़ा खर्चा ले करके भी आ सकता है परंतु खर्च करने के लिए या आपके आर्थिक स्थिति को भी आपके पक्ष में रखने का काम कर सकता है.

मंगल का परिवर्तन 12 राशियों पर प्रभाव:-

1.मेष राशि:-

आपको कारोबार में अच्छा मुनाफा हो सकता है मुनाफा कमाने के लिए इस दौरान आपके पास अच्छी योजनाएं होंगी औरउन योजनाओं में आप खरे भी उतरेंगे.यदि पार्टनरशिप में कारोबार करते हैं तो इस दौरान पार्टनर के साथ भी आपकी संगत अच्छी रहेगी।

2.वृष राशि:-

धन संचय करने में सफल होंगे। विदेश यात्रा की योजना बन सकती है। जीवनसाथी का हर काम में साथ मिलेगा। नौकरी की खोज में हैं तो आपको इस अवधि में अच्छी और मनचाही नौकरी मिल सकती है।

3.मिथुन राशि:-

आपके अपने ही लोग षड्यंत्र करते नजर आएंगे और आपको नीचा दिखाने का एक भी अवसर नहीं छोड़ेंगे। यात्रा सावधानीपूर्वक करें।पारिवारिक कलह एवं मानसिक तनाव देंगे।जमीन जायदाद से जुड़े मामले सुलझने में थोड़ा और समय लगेगा।

4.कर्क राशि:-

जो लोग रोजगार की तलाश में थे उन्हें रोजगार मिलने की संभावना है पारिवारिक व्यवसाय करते हैं तो इस दौरान घर के किसी वरिष्ठ सदस्य की सलाह से आपको फायदा मिल सकता है।करियर से जुड़ी कई समस्याएं इस दौरान दूर हो सकती हैं।

5.सिंह राशि:-

आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। दुश्मनों पर आपको विजय प्राप्त होगी। हर चुनौती का आप डटकर सामना कर सकेंगे। नेतृत्व करने की क्षमता का विकास होगा। पैसों की बचत कर पाने में आप सफल होंगे।कार्यक्षेत्र में तरक्की के रास्ते खुलेंगे। मानसिक तनाव कम रहेंगे।

6.कन्या राशि:-

यह समय आपके लिए सामान्य से अनुकूल रहेगा तथा नौकरी पेशा लोगों के लिए भी परिस्थितियां सामान्य रहेगी तथा व्यवसाय करने वाले लोगों को भी कुछ लाभ मिल सकता है परंतु सेहत का ध्यान रखें.

7.तुला राशि:-

इस समय आपके कार्यक्षेत्र में उच्चाधिकारियों से संबंधों में कड़वाहट आ सकती है यात्रा सावधानीपूर्वक करें, वाहन दुर्घटना से बचें। झगड़े विवाद तथा कोर्ट कचहरी से संबंधित मामले बाहर ही सुलझा लेना समझदारी रहेगी। 

8.वृश्चिक राशि:-

मंगल ग्रह का गोचर आपके लिए  सामान्य परिस्थितियां लेकर आएगा तथा आर्थिक लाभ भी हो सकता है परंतु फिजूलखर्ची से बचें तथा किसी भी प्रकार के निवेश को कुछ समय के लिए टाल दे पारिवारिक जीवन पर भी ध्यान देने की जरूरत है.

9.धनु राशि:-

इस समय धनु राशि वालों के लिए अटके हुए कार्य बन सकते हैं धनु राशि पर मंगल की दृष्टि हटने के वजह से आर्थिक स्थिति में आ रही रुकावटें दूर होंगी परंतु आपको थोड़ा मानसिक तनाव हो सकता है तथा शत्रुओं से थोड़ा सतर्क रहें.

10.मकर राशि:-

इस भाव में मंगल के गोचर करने से करियर क्षेत्र में इस राशि के जातकों को सफलता मिल सकती है।जो लोग प्रतियोगी परीक्षाएं दे चुके हैंऔर रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैंउन्हें भी खुशखबरी मिल सकती है।तथा आपको विदेश जाने का मौका भी मिल सकता है या फिर अगर आपका व्यवसाय विदेश से जुड़ा है तो आपको अच्छी खबर मिल सकती है.

11.कुंभ राशि:-

आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। व्यापार में आप अच्छी प्रगति करेंगे।पदोन्नति की संभावना है। आप इस दौरान कुछ पैसा अपने शौक को पूरा करने में खर्च कर सकते हैं।समाज में आपको मान-सम्मान मिलेगा। धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी।

12.मीन राशि:-

इस समय आपको अपने पारिवारिक जीवन पर ध्यान देने की जरूरत है तथा विवाह से संबंधित कार्यों में थोड़ी अड़चनें आ सकती है इसलिए  जितनी जल्दी हो सके विवाह से संबंधित कार्यों को आप निपटा लें तथा प्रेम प्रसंग में जुड़े हुए लोगों के लिए भी समय थोड़ा रुकावट हो भरा रह सकता है.

मंगल ग्रह के मंत्र तथा उपाय:-

!! कष्ट विमोचन मंगल स्तोत्र !!

मंगलो भूमिपुत्रश्च ऋणहर्ता धनप्रद: !

स्थिरामनो महाकाय: सर्वकर्मविरोधक: !!

लोहितो लोहिताक्षश्च सामगानां। कृपाकरं!

वैरात्मज: कुजौ भौमो भूतिदो भूमिनंदन:!!

धरणीगर्भसंभूतं विद्युत्कान्तिसमप्रभम्!

कुमारं शक्तिहस्तं च मंगलं प्रणमाम्यहम्!!

अंगारको यमश्चैव सर्वरोगापहारक:!

वृष्टे: कर्ताऽपहर्ता च सर्वकामफलप्रद:!!

एतानि कुजनामानि नित्यं य: श्रद्धया पठेत्!

ऋणं न जायते तस्य धनं शीघ्रमवाप्रुयात् !!

स्तोत्रमंगारकस्यैतत्पठनीयं सदा नृभि:!

न तेषां भौमजा पीडा स्वल्पाऽपि भवति क्वचित्!!

अंगारको महाभाग भगवन्भक्तवत्सल!

त्वां नमामि ममाशेषमृणमाशु विनाशय:!!

ऋणरोगादिदारिद्रयं ये चान्ये ह्यपमृत्यव:!

भयक्लेश मनस्तापा: नश्यन्तु मम सर्वदा!!

अतिवक्र दुराराध्य भोगमुक्तजितात्मन:!

तुष्टो ददासि साम्राज्यं रुष्टो हरसि तत्क्षणात्!!

विरञ्चि शक्रादिविष्णूनां मनुष्याणां तु का कथा!

तेन त्वं सर्वसत्वेन ग्रहराजो महाबल:!!

पुत्रान्देहि धनं देहि त्वामस्मि शरणं गत:!

ऋणदारिद्रयं दु:खेन शत्रुणां च भयात्तत:!!

एभिद्र्वादशभि: श्लोकैर्य: स्तौति च धरासुतम्!

महतीं श्रियमाप्रोति ह्यपरा धनदो युवा:!!

!! इति श्रीस्कन्दपुराणे भार्गवप्रोक्त ऋणमोचन मंगलस्तोत्रम् !!

यदि आप सभी लोगों को मेरी या जानकारी पसंद आई हो तो हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा…..

NOTE:- हमारे विद्वान आचार्यों से संपर्क करने के लिए Contact Care No:-91-8384030394