सूर्य का गोचर

सूर्य का गोचर

ऊँ नमः शिवाय।
राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं.ईश्वर से कामना करता हूं आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे…

सूर्य सरकारी या निजी क्षेत्र, सरकारी नौकरी, सम्मान, आत्मा और शाही जीवन जीने में नेतृत्व और उच्च पद का निर्धारण है। यह जीवन भर किसी के भाग्य और सामाजिक स्थिति की भविष्यवाणी करने के लिए महत्वपूर्ण स्थान रखता है। सूर्य ग्रह का धर्म और ज्योतिष दोनों से भी घनिष्ठ संबंध है।

सूर्य ग्रह का महत्व:-

यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य की स्थिति शुभ हो तो उसके लिए सरकारी नौकरी और राजनीतिक जीवन में सफलता की संभावना बढ़ जाती है। वहीं यदि कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर हो तो इससे समाज में मान-सम्मान में कमी, पिता से मतभेद, परिवार में कलह और आंखों से जुड़ी समस्याएं होने की संभावना रहती है।

सूर्य ग्रह के गोचर का समय:-

सूर्य ग्रह का गोचर 16 नवंबर 2021 के दिन के 12:49 पर तुला राशि से वृश्चिक राशि में होगा तथा वृश्चिक राशि में सूर्य 16 दिसंबर 2021 रहेंगे.

सूर्य ग्रह के गोचर का हमारे जिंदगी पर प्रभाव:-

1.सूर्य का परिवर्तन व्यावसायिक वर्ग के लोगों के लिए थोड़ा उतार-चढ़ाव कह सकते हैं पर मुनाफे का समय भी पूरी तरीके से कहा जा सकता है.

2.सूर्य का परिवर्तन जातक के पर्सनल लाइफ पर भी थोड़ा उतार चढ़ाव लेकर के तो आ सकता है परंतु यदि अगर अपने निजी जिंदगी पर ध्यान दिया जाए तो समय अच्छे से भी निकल सकता है.

3.सूर्य का परिवर्तन इस बार छात्राओं के लिए एक अच्छा अवसर लेकर के आ रहा है मेहनत करने वाले विद्यार्थियों को मेहनत का पूरा फल मिल सकता है,

4. सूर्य का परिवर्तन जातक के  पारिवारिक जीवन के लिए भी समय अनुकूल बना सकता है तथा कोई भी निर्णय जो परिवार से संबंधित हो सोच समझकर के लिए तो ज्यादा बेहतर है.

5.इस बार सूर्य का गोचर धन संबंधित मामलों के लिए भी ठीक-ठाक रहेगा आर्थिक स्थिति के लिए सूर्य का परिवर्तन लोगों के आमदनी में एक अच्छा प्रभाव लेकर के आएगा सिर्फ फिजूलखर्ची से बचें.

सूर्य के गोचर का हमारे 12 राशियों पर प्रभाव:-

1.मेष राशि:-

इस गोचर के दौरान आपको स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।इस अवधि में त्वचा संबंधी समस्याएं, बुखार और सोने से संबंधित बीमारियां परेशानी का सबब बन सकती हैं।संतुलित आहार लें और ध्यान का अभ्यास करें।

2.वृष राशि:-

इस अवधि के दौरान सूर्य का गोचर आपके वैवाहिक जीवन को बहुत प्रभावित कर सकता हैअविवाहित पुरुषों के लिए विवाह की संभावना अधिक है व्यावसायिक रूप से इस अवधि में व्यापार में लाभ होगा.आपको अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है।

3.मिथुन राशि:-

व्यावसायिक रूप से आप अपने नौकरी या व्यवसाय में अच्छा लाभ और प्रगति प्राप्त करेंगे। आपकी मेहनत आपके पक्ष में परिणाम देगी और आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा।आपकी स्थिति में वृद्धि होगी और आप घरेलू जीवन का भी आनंद लेंगे। आपको अपने आसपास से अच्छी खबर मिल सकती है।

4.कर्क राशि:-

यह गोचर आपको मिश्रित परिणाम देगा आपको अपने प्रेम जीवन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।आप चीजों को गंभीरता से लें और बातचीत जारी रखें।व्यावसायिक रूप से व्यवसायी महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे।घर या किसी भी तरह के निर्माण से जुड़े कार्य सफल होंगे।

5.सिंह राशि:-

इस अवधि के दौरान काम पर कुछ लाभ देखें जा सकते है, और सामाजिक रूप से भी आपकी छवि बढ़ सकती है।व्यापारी लोगों को लाभ होगा ।इस दौरान आप अपने घर और परिवार पर पैसा खर्च कर सकते हैं। स्वास्थ्य में सुधार होगा, धार्मिक कार्यों में भाग लेना जातक के लिए लाभकारी सिद्ध होगा।

6.कन्या राशि:-

इस समय आप अपने जीवन में अच्छा समय देखेंगे। आर्थिक रूप से आपकी स्थिति मजबूत होगी और इस दौरान आप सफलता की ओर अग्रसर रहेंगे। छात्रों को सफलता मिलेगी।आप अपने जीवन साथी के साथ अच्छे संबंधों का अनुभव कर सकते हैं। आपको अपने साथियों और सहकर्मियों का पूरा सहयोग मिलेगा.

7.तुला राशि:-

इस समय आपको आर्थिक लाभ होने की संभावना है। व्यवसायी व्यक्ति व्यवसाय की सफलता से प्रसन्न होंगे। आप अपने लाभ को अधिकतम करने के लिए अपनी संपत्ति को किराए पर भी दे सकते हैं। इस समय आपको खर्च और बचत का ध्यान रखना होगा तथा स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी.

8.वृश्चिक राशि:-

इस समय सूर्य का गोचर आपके स्वभाव में कुछ आक्रामकता ला सकता है। आपको अपने पिता या पिता के समान लोगों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा।तथा आपको भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा।स्वास्थ्य के लिहाज से आपको हल्का बुखार और सिर दर्द हो सकता है। कार्यस्थल पर ऐसी स्थितियां हो सकती हैं जो आपको असहज और निराश महसूस कराएंगी।

9.धनु राशि:-

सूर्य के गोचर के दौरान आपको लंबी दूरी की यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा।  आपको बुखार और पेट से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं।सेहत को लेकर थोड़ा सावधान रहें.इस गोचर के दौरान आपके अत्यधिक खर्चे होंगे।नौकरी पेशा लोगों को तथा व्यापारिक लोगों को अपने कार्य क्षेत्र में कुछ लाभ की प्राप्ति हो सकती है.

10.मकर राशि:-

इस अवधि में आपके लिए अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगी, क्योंकि इस गोचर के दौरान समाज में मान-सम्मान में वृद्धि होगी.आय में लाभ के संकेत हैं .आप धीरे-धीरे आगे बढ़ेंगे और आपका निजी जीवन भी इस दौरान काफी फायदेमंद रहेगा। छात्र इस गोचर के दौरान शिक्षा के क्षेत्र में सफल होंगे.

11.कुंभ राशि:-

जो लोग नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं या नौकरी बदलने या पदोन्नति के अवसर की तलाश कर रहे हैं, वे अपनी इच्छा पूरी करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली होंगे। जो लोग वर्तमान नौकरी में हैं उन्हें भी कार्यस्थल में उच्च पद पर आसीन होने का मौका मिलने की संभावना है. कार्यस्थल पर वरिष्ठों के साथ आपके संबंध भी सुधरेंगे। इस दौरान अधूरे काम फिर से शुरू हो सकते हैं।

12.मीन राशि:-

इस समय सूर्य के गोचर से भाग्य आपके खिलाफ काम कर रहा है और घर में आपको कुछ तनावपूर्ण पलों का भी सामना करना पड़ सकता है।परंतु आपकी मेहनत के वजह से समाज में आपका मान-सम्मान निस्संदेह बढ़ेगा और आपके परोपकारी स्वभाव के कारण समाज में पहचान मिलेगी। लोग आपका सम्मान करेंगे.

सूर्य ग्रह के मंत्र तथा उपाय:-

ऊँ ऐही सूर्यदेव सहस्त्रांशो तेजो राशि जगत्पते। अनुकम्पय मां भक्त्या गृहणार्ध्य दिवाकर:।। ऊँ सूर्याय नम:, ऊँ आदित्याय नम:, ऊँ नमो भास्कराय नम:।(रविवार के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठने के तत्पश्चात स्नान आदि नित्य कर्म कर ले फिर इन मंत्रों का जाप करें).

यदि आप सभी लोगों को मेरी या जानकारी पसंद आई हो तो हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा…..

NOTE:- हमारे विद्वान आचार्यों से संपर्क करने के लिए Contact Care No:-91-8384030394