गुरु का राशि परिवर्तन

गुरु का राशि परिवर्तन

ऊँ नमः शिवाय।
राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं.ईश्वर से कामना करता हूं आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे…..

दोस्तों गुरु को ग्रहों में सबसे बड़ा ग्रह माना जाता है बल्कि इसे आप देव गुरु बृहस्पति के रूप में भी जानते हैं तथा इस समय पर गुरु गोचर में परिवर्तन करने जा रहा है ज्योतिष शास्त्र में गुरु ग्रह को एक शुभ और ज्ञानी ग्रह के रूप में माना जाता है। गुरु कर्क राशि में उच्च के और मकर राशि में नीच के माने जाते हैं। गुरु भाग्य, विवाह और प्रसिद्धि के कारक ग्रह हैं।

गुरु के परिवर्तन का समय:-

देव गुरु बृहस्पति का गोचर 20 नवंबर 2021 के प्रातः 11:23 पर कुंभ राशि में हो रहा है.

गुरु ग्रह का गोचर हमारी जिंदगी पर प्रभाव:-

1.गुरु ग्रह का गोचर होना व्यवसायिक वर्ग के लोगों के लिए काफी अनुकूल  रहेगा. तथा उनको अपने मेहनत का अच्छा परिणाम मिल सकेगा. परंतु मेहनत भी काफी करनी पड़ेगी.

2.गुरु का गोचर विवाह संबंधित कार्यों के लिए भी काफी अच्छा रहेगा विवाह संबंधित मामलों को जितना जल्दी निपटा लें उतना आपके लिए बेहतर रहेगा.

3.गुरु का गोचर  संतान संबंधित मामलों के लिए काफी अच्छा रहेगा संतान प्राप्ति में आ रही बाधाएं दूर होगी.

4.छात्रों को थोड़ा ज्यादा मेहनत करना पड़ेगा करियर पर ध्यान देने की जरूरत भी पड़ेगी परंतु  उनके अपने मेहनत का परिणाम भी अच्छा मिल जाएगा.

5.प्रेम प्रसंग के लिए शुक्र का गोचर सामान्य रहेगा आपको अपने पर्सनल जिंदगी पर थोड़ा सा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी.

गुरु ग्रह का गोचर से 12 राशियों पर प्रभाव:-

1.मेष राशि:-

आपके लिए अच्‍छा समय रहेगा। परिवार में सुख और समृद्धि आएगी। आप व्यापारी हैं तो लाभ के योग बन रहे हैं और नौकरीपेशा हैं तो पदोन्नति होने की संभावना है।घर खरीदने और कोई अच्‍छा कार्य करने के योग भी बन रहे हैं।

2.वृष राशि:-

करियर के लिए यह अच्‍छा समय है परंतु व्यवसाय और नौकरी में परेशानी खड़ी हो सकती है।वाद-विवाद होने की संभावन है। दांपत्य जीवन में सतर्क रहने की जरूरत है। सेहत बिगड़ सकती है।

3.मिथुन राशि:-

आपको भाग्य और परिवार का भरपूर साथ मिलेगा और रुके हुए काम पूर्ण होंगे। आपको अपने लक्ष्य पर ध्यान देना होगा तो निश्‍चित ही सफलता मिलेगी।तथा किसी भी नए व्यक्ति पर आंख बंद कर विश्वास ना करें तथा सेहत पर ध्यान दें.

4.कर्क राशि:-

आपके साथ धोखा हो सकता है। सेहत के लिए भी यह समय ठीक नहीं है। आपको सतर्क रहने की जरूरत है और दिमाग से काम लेकर यह समय गुजारना होगा। हो सकता है कि अचानक लाभ हो या हानि।आपको बुराई और गलतियां करने से बचना होगा.

5.सिंह राशि:-

आर्थिक रूप से यह समय आपके लिए ठीक रहेगा। यदि कोई साझेदारी का व्यापार कर रहे हैं तो उसमें लाभ मिलेगा। नौकरीपेश लोगों को अभी जहां हैं वहीं जमे रहना चाहिए। अभी कहीं पर भी निवेश न करें।इस समय आपके दांपत्य जीवन में खुशियां आएगी.

6.कन्या राशि:-

नौकरीपेशा और व्यापारियों को संयम से काम लेने की जरूरत है।आर्थिक रूप से यह आपके लिए चुनौतीपूर्ण समय हो सकता है क्योंकि आपके खर्चे बढ़ सकते हैं।परंतु आप यदि चतुराई से काम लेंगे तो समस्याओं से पार पा लेंगे।आपको अपनी सेहत पर ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी.

7.तुला राशि:-

आपके लिए यह गोचर अनुकूल रहेगा है। तथा सकारात्मकता भी आएगी.इस समय आपके दांपत्य जीवन में मधुरता भी आएगी तथा प्रेम प्रसंग में पड़े लोगों के लिए भी विवाह का अवसर बनेगा तथा प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाली प्रतियोगी छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा सफलता मिलने के पूरे योग है थोड़ा सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है.

8.वृश्चिक राशि:-

आपको खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा। किसी से वाद-विवाद होने की संभावना है।इस समय आपको अपनी सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है तथा अपने माता-पिता के भी सेहत पर ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी नौकरी पेशा लोगों के लिए भी अपने कार्य क्षेत्र में थोड़ा सतर्क रहने की आवश्यकता पड़ेगी.

9.धनु राशि:-

यह गोचर आपके लिए बहुत भाग्यशाली रहेगा। आपको और भी पराक्रम दिखाने की जरूरत है।आपको अपने मेहनत का पूरा परिणाम प्राप्त होगा विवाह संबंधित आ रही बाधाएं भी दूर होंगी शीघ्र विवाह के योग बनेंगे यदि आपने कोई लक्ष्य बना रखा हो तो उसके पीछे भागना प्रारंभ कर दें आपके सपने साकार होने का भी योग बन रहा है.

10.मकर राशि:-

यह समय आपके लिए सामान्य से अनुकूल रहेगा तथा करियर से जुड़ी समस्याएं भी  सुधरेगी  यदि आप कोई नई नौकरी ढूंढ रहे हैं तो  नौकरी मिल सकती है तथा व्यवसायिक वर्ग के लोगों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा परंतु निवेश करने से बचें तथा अपने सेहत पर ध्यान दें.

11.कुंभ राशि:-

नए व्यवसाय में पैसा लगाने का यह एक उत्कृष्ट समय है।यदि आप किसी के साथ कोई कार्य साझेदारी में कर रहे हैं तो उसमें फायदा मिलेगा।तथा नौकरी पेशा लोगों के लिए भी नौकरी में परिवर्तन करने का उचित समय है तथा यात्रा के भी योग बन रहे हैं जिससे आपको आर्थिक लाभ या आपके कार्यक्षेत्र से कुछ लाभ मिल सकता है.

12.मीन राशि:-

आपको खर्चों पर लगाम लगाना होगी। श‍त्रुओं से बचकर रहें।नौकरी पेशा लोगों के लिए अपने कार्य क्षेत्र में कुछ परेशानियां खड़ी हो सकती है तथा आपके पीठ पीछे कुछ षड्यंत्र रचा जा सकता है इसलिए थोड़ा सावधान रहें यदि अगर आप किसी यात्रा पर जाना चाहते हैं तो उसे कुछ समय के लिए स्थगित करें तथा अपने सेहत पर ध्यान दें.

गुरु ग्रह के लिए मंत्र तथा उपाय:-

बृहस्पति शांति ग्रह मंत्र-

1.बुद्धिभूतं त्रिलोकेशं तं नमामि बृहस्पतिम्।। 

2.ॐ बृं बृहस्पतये नमः।। 

3.ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरुवे नमः।

4.गुरुवार के दिन  पीले वस्त्रों का दान करें.

5.केले के वृक्ष पर जल अर्पित करें.

6.विष्णु सहस्त्रनाम स्तोत्र का पाठ करें.

यदि आप सभी लोगों को मेरी या जानकारी पसंद आई हो तो हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा…..

NOTE:- हमारे विद्वान आचार्यों से संपर्क करने के लिए Contact Care No:-91-8384030394