शुक्र ग्रह का गोचर

शुक्र ग्रह का गोचर

ऊँ नमः शिवाय।
राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं.ईश्वर से कामना करता हूं आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे…..

दोस्तों आप को आज मैं इस ब्लॉग में  सुख संपत्ति धन ऐश्वर्य के कारक ग्रह शुक्र के परिवर्तन के विषय में बताने जा रहा हूं.

शुक्र ग्रह का महत्व:-

शुक्र ग्रह को धन संपत्ति का कारक ग्रह माना गया है यदि अगर जन्म कुंडली में शुक्र की स्थिति अच्छी हो तो इंसान को धन-संपत्ति ऐश्वर्या बंगला गाड़ी नौकर चाकर सभी चीज की प्राप्ति हो जाती है तथा जिंदगी ऐश्वर्य पूर्ण व्यतीत होती है तथा शुक्र की स्थिति खराब होने से व्यक्ति को काफी कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ता है धन कमाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ जाती है तथा शादी में भी विलंब हो जाती है.

शुक्र ग्रह के परिवर्तन का समय:-

शुक्र ग्रह का मकर राशि में गोचर 8 दिसंबर 2021 के दिन में  1:41 पर होगा तथा या मकर राशि में 30 दिसंबर 2021 तक गोचर करेंगे.

शुक्र ग्रह के परिवर्तन से जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव:-

1.शुक्र ग्रह का परिवर्तन व्यवसायिक क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों के लिए अनुकूल रहेगा तथा जिन व्यक्तियों का कार्य शुक्र से संबंधित होता है जैसे फैशन से संबंधित होता है तो उनके व्यवसाय में बढ़ोतरी के योग बनेंगे.

2.विवाह संबंधित कार्यों में आ रही अड़चनों से भी मुक्ति मिलेगी तथा रिश्ते के लिए चलती आ रही बातचीत आगे की तरफ बढ़ सकती है.

3.शुक्र का परिवर्तन संतान प्राप्ति के लिए भी अनुकूल रहेगा तथा संतान प्राप्ति में आ रही बाधाएं भी दूर होंगी तथा संतान प्राप्ति के योग बन रहे हैं.

4.यह समय छात्रों के लिए बहुत ही अनुकूल रहेगा तथा छात्रों को विशेष रूप से उनके अध्ययन में सफलता प्राप्त होगी तथा प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा.

5.शुक्र का गोचर प्रेम विवाह इत्यादि इच्छुक व्यक्तियों के लिए पूर्ण रूप से लाभकारी रहेगा तथा प्रेम विवाह होने के पूरे योग बनेंगे.

6. शुक्र ग्रह का गोचर आर्थिक स्थितियों को भी मजबूत करेगा तथा रुके हुए धन प्राप्ति के भी योग बनाएगा.

शुक्र ग्रह के परिवर्तन से 12 राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव:-

1.मेष राशि:-

आप अपने पेशेवर जीवन में अनुकूल परिणाम प्राप्त करेंगे। गोचर आपको अपने सबसे लंबे लक्ष्यों को प्राप्त करने के नए अवसर प्रदान करेगा।आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी और इस दौरान आपको धन, संपत्ति और विश्वास अर्जित करने के कई अवसर प्राप्त होंगे।आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा और इस दौरान मन की शांति रहेगी और आप अपने परिवार के साथ आनंदमय समय बिता पाएंगे.

2.वृष राशि:-

आप दुविधा में रहेंगे और आपका जीवनसाथी बहुत खुश नहीं रहेगा। आपको अपने परिवार के लिए कोई अच्छी खबर भी मिल सकती है।आपको स्वास्थ्य और वित्त के मामले में अच्छे भाग्य का आनंद लेने की संभावना है। इस दौरान आपको अपने मित्रों और गुरु का वांछित सहयोग मिलेगा.आपके जीवन में रोमांटिक मुलाकातें हो सकती हैं और इस दौरान आप किसी के प्यार में पड़ सकते हैं.

3.मिथुन राशि:-

आपको इस समय अपनी वाणी पर विराम रखने की आवश्यकता है क्योंकि आपके अहंकार में वृद्धि हो सकती है जिससे आप अपने किसी करीबी के साथ अशिष्ट व्यवहार करेंगे. और अपनी ही बातों से उन्हें ठेस पहुंचाएंगे।आपको अपनी आय में वृद्धि मिल सकती है जिससे भौतिक सुख में वृद्धि होगी।तथा आपको अपने स्वास्थ का भी ध्यान रखना पड़ेगा.

4.कर्क राशि:-

आप अपने कार्यालय में लक्ष्यों को प्राप्त करने में चुनौतियों का सामना करेंगे.इसलिए आपको धैर्य रखने और अपना शत-प्रतिशत देने पर ध्यान देने की आवश्यकता है।जो जातक व्यवसाय में हैं, उन्हें व्यापार भागीदारों, व्यापारियों या ग्राहकों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखने के लिए ईमानदारी से प्रयास करने की आवश्यकता होगी।आपको वैवाहिक और पारिवारिक मामलों में अपने संचार को शांतिपूर्ण बनाए रखने की आवश्यकता होगी। 

5.सिंह राशि:-

आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने की आवश्यकता है और कार्यस्थल पर कुछ शत्रुओं से भी सावधान रहने की आवश्यकता है आपको अपने पारिवारिक मामलों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी।आपको अपने प्रेम जीवन में सामंजस्य का आनंद लेने के लिए बुद्धिमान शब्दों का उपयोग करने का सुझाव दिया जाता है.तथा आप अपने जीवन साथी के लिए समय निकालने के लिए भी कोशिश करते रहे.

6.कन्या राशि:-

आपको अपने खान-पान पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है.इस अवधि के दौरान व्यावसायिक रूप से गोचर आपके पक्ष में रहेगा और आपको नए अवसर मिल सकते हैं जो पदोन्नति या नौकरी के नए अवसर के रूप में हो सकते हैं। फिजूलखर्ची से बचने की कोशिश करें तथा किसी भी प्रकार का निवेश ना करें तथा अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखने की कोशिश करें.

7.तुला राशि:-

आपको अपनी मेहनत का प्रतिफल पाने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। व्यावसायिक रूप से आपको कार्यस्थल पर ऐसी स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है जिन्हें संभालना थोड़ा कठिन हो सकता है।आपके ऊपर कुछ जिम्मेदारी आ सकती है  जो आपके लिए कुछ मानसिक तनाव और चिंता का कारण बन सकती है। परंतु आप सोच बुझ से काम लेते हैं तो आप सभी विपत्तियों को पार  कर लेंगे.

8.वृश्चिक राशि:-

आपको इस समय अपने कार्य क्षेत्र में कुछ संभल कर रहना पड़ सकता है क्योंकि आपके विरोधी आपके पीठ पीछे षड्यंत्र रच सकते हैं तथा आपको परेशान कर सकते हैं आपको इस समय धैर्य से काम लेना है तथा पूरी ईमानदारी के साथ कार्य को करते रहना है आपको सफलता मिलने की भी गुंजाइश  बन रही है तथा आपको अपने जीवन साथी के साथ ही समय व्यतीत करने की सलाह दी जाती है अपने पारिवारिक जीवन पर भी ध्यान दें तथा अपने स्वास्थ का भी ध्यान रखें.

9.धनु राशि:-

आपको अपने ख़र्चों पर नज़र रखने की ज़रूरत है क्योंकि इस दौरान ख़र्चे बहुत हो सकते हैं। आपको अपने कार्य क्षेत्र में कुछ कठिन परिश्रम करना पड़ सकता है परंतु आपको परिश्रम का निष्कर्ष भी मिल जाएगा नौकरी पेशा लोगों के लिए पदोन्नति के योग भी बन रहे हैं तथा व्यवसायिक वर्ग के लोगों के लिए भी कुछ व्यवसाय में नए मौके मिल सकते हैं जिससे आपका व्यवसाय उन्नति कर सकता है तथा छात्रों के लिए भी समय उचित है परंतु उनको भी मेहनत करनी पड़ सकती है आपके कार्य क्षेत्र के हिसाब से विदेश यात्रा के भी योग बन रहे हैं.

10.मकर राशि:-

यह समय आपके लिए सामान्य से ज्यादा अनुकूल रहेगा तथा किसी प्रकार का आपको लाभ मिल सकता है जिससे आपको मान सम्मान तथा पदोन्नति की प्राप्ति हो सकती है परंतु अपनी वाणी पर थोड़ा विराम रखकर चलना पड़ सकता है क्योंकि किसी के भावनाओं को आप  ठेस पहुंचा सकते हैं. तथा किसी भी प्रकार के वाद विवाद से बचने की कोशिश करें तथा आप अपने कार्य क्षेत्र पर अपना ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें.

11.कुंभ राशि:-

आप बिना अधिक प्रयास किए इस गोचर के दौरान कुछ लाभ प्राप्त कर रहे हैं, तो गोचर के बाद इन लाभों को बनाए रखने के लिए आपको थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। आप अपनी इच्छानुसार किसी गुप्त संबंध में भी शामिल हो सकते हैं।आपको एक व्यस्त कार्यसूची का सामना करना पड़ेगा और समग्र तनाव का स्तर भी बढ़ सकता है।तथा आपको इस समय अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना पड़ सकता है मेडिटेशन करने की कोशिश करें.

12.मीन राशि:-

आपको इस समय अपने कार्य क्षेत्र में अपने ध्यान को केंद्रित करने की आवश्यकता पड़ेगी तथा किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए आपको कुछ कठिन परिश्रम से भी गुजरना पड़ सकता है परंतु भाग्य आपके पक्ष में रहेगा तथा आपके द्वारा किया गया कोई भी कार्य से आपको अच्छे निष्कर्ष की प्राप्ति होगी  तथा जो भी जातक  प्रेम प्रसंग में है उनके प्रेम प्रसंग के हिसाब से भी समय आपके अनुकूल रहेगा प्रेम विवाह होने की संभावनाएं भी बन रही है.

शुक्र ग्रह के लिए मंत्र तथा उपाय:-

1.शुक्रवार के दिन सफेद वस्तुओं का दान करें.

2. दूध से बनी खीर माता लक्ष्मी जी को भोग लगाएं.

3. दुर्गा सप्तशती का पाठ करें.

4. शुक्र के मंत्र का जाप करें.

( हिमकुंद मृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम्।

सर्वशास्त्र प्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्यहम्।।)

5.शुक्र के बीज मंत्र करें.

(द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम:।)

यदि आप सभी लोगों को मेरी या जानकारी पसंद आई हो तो हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा…..

NOTE:- हमारे विद्वान आचार्यों से संपर्क करने के लिए Contact Care No:-91-8384030394