सूर्य का राशि परिवर्तन

सूर्य का राशि परिवर्तन

ऊँ नमः शिवाय।
राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं.ईश्वर से कामना करता हूं आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे…

दोस्तों आज मैं आपको पौष मास की सूर्य के राशि परिवर्तन के विषय में बताने जा रहा हूं.

पौष मास के सूर्य के राशि परिवर्तन का महत्व:-

सूर्य अधिकार, शक्ति और यश का प्रतीक है वैदिक ज्योतिष के अनुसार शनि सूर्य के पुत्र हैं और साथ ही मकर राशि के स्वामी भी हैं। यही वजह है कि यह दिन काफी महत्वपूर्ण माना जाता है और सनातन परंपरा में इस दिन को ‘मकर संक्रांति’ के पर्व के तौर पर भारत के विभिन्न क्षेत्रों में धूमधाम के साथ मनाया जाता है। चूंकि सूर्य दसवें भाव का प्राकृतिक कारक है, ऐसे में सूर्य का इस राशि में गोचर, मकर राशि के जातकों को शुभ फल प्रदान करता है।

सूर्य के राशि परिवर्तन का समय:-

सूर्य ग्रह का धनु राशि से मकर राशि में गोचर 14 जनवरी 2022 के दिन में  2:13 पर होगा तथा मकर राशि में सूर्य 13 फरवरी 2022 तक गोचर करेंगे.

सूर्य ग्रह के परिवर्तन से हमारे जीवन पर प्रभाव:-

1. सूर्य ग्रह का परिवर्तन व्यापारियों के लिए कुछ अनुकूल रहेगा तथा नौकरी पेशा लोगों के भी नौकरी में परिवर्तन के योग लेकर आएगा तथा पदोन्नति की प्राप्ति भी हो सकती है.

2.सूर्य का परिवर्तन जातक के पर्सनल लाइफ पर भी थोड़ा उतार चढ़ाव लेकर के तो आ सकता है परंतु यदि अगर अपने निजी जिंदगी पर ध्यान दिया जाए तो समय अच्छे से भी निकल सकता है.

3.सूर्य का परिवर्तन इस बार छात्राओं के लिए एक अच्छा अवसर लेकर के आ रहा है मेहनत करने वाले विद्यार्थियों को मेहनत का पूरा फल मिल सकता है,

4.सूर्य का परिवर्तन जातक के  पारिवारिक जीवन के लिए भी समय अनुकूल बना सकता है तथा कोई भी निर्णय जो परिवार से संबंधित हो सोच समझकर के ले तो ज्यादा बेहतर है.

5.सूर्य ग्रह का गोचर आपके आर्थिक स्थिति के लिए सामान्य से अनुकूल रहेगा परंतु किसी भी प्रकार का निवेश आप कुछ समय के लिए डाल देते हैं तो अच्छा है.

सूर्य ग्रह के परिवर्तन से 12 राशियों पर प्रभाव:-

1.मेष राशि:-

वह जातक जो किसी सरकारी नौकरी या राजनीति में करियर बना रहे हैं और वह छात्र जो राजनीति विज्ञान, कानून और मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें इस अवधि में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होने की संभावना है।किसी सरकारी उच्च अधिकारी या फिर अपने कार्य क्षेत्र के वरिष्ठ अधिकारियों से संवाद करते वक्त सावधानी बरतें। आर्थिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो इस अवधि में आपकी आय बेहतर रहने की संभावना है.

2.वृष राशि:-

यह गोचर आपको उच्च शिक्षा प्राप्त करने और विदेश यात्राओं के लिए प्रेरित कर सकता है।इस दौरान आपके दैनिक खर्चों में वृद्धि हो सकती है. सूर्य गोचर की इस अवधि में आपका भाग्य आपका उतना साथ नहीं देगा.करियर के दृष्टिकोण से देखा जाए तो सूर्य गोचर की यह अवधि आपके लिए अनुकूल रह सकती है। वह जातक जो व्यवसाय करते हैं, उन्हें इस अवधि में व्यावसायिक दृष्टिकोण से अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं।

3.मिथुन राशि:-

आपको इस अवधि में अपने शत्रुओं से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। करियर के दृष्टिकोण से देखें तो मिथुन राशि के जातकों को अपने कार्यस्थल पर कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है वह जातक जो व्यवसाय करते हैं उन्हें सलाह दी जाती है कि किसी भी अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से पहले उसकी अच्छे से जांच-पड़ताल कर लें.आप इस गोचर के दौरान कोई भी आर्थिक फैसला लेने से परहेज करें।

4.कर्क राशि:-

इस दौरान आपके संबंध आपके वरिष्ठ और सहकर्मियों से उतने अच्छे नहीं रहेंगे।आप इस अवधि में अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए कोई नया कार्य शुरू कर सकते हैं।आपके रिश्ते में उदासी और असंतोष पैदा हो सकता है। अपने जीवनसाथी से बात करते वक्त धैर्य रखें और सावधानीपूर्वक शब्दों का चयन करें अन्यथा स्थिति और भी बिगड़ सकती है।आपको अपने स्वास्थ का भी ध्यान रखने की आवश्यकता है.

5.सिंह राशि:-

आप अपने पुराने कर्ज़ से भी मुक्त पा सकते हैं। इस दौरान अपने कार्य के लिए पहचान और सम्मान प्राप्त हो सकता है।वे जातक जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इस दौरान परीक्षा में सफलता प्राप्त हो सकती है।आपको इस दौरान लंबे समय से अटका हुआ धन वापस प्राप्त हो सकता है।आपका प्रेम जीवन इस दौरान सुखद और आनंदमय रहने की संभावना है।  किसी पुरानी बीमारी से आपको इस दौरान छुटकारा मिलने की भी संभावना है।

6.कन्या राशि:-

दौरान आपको सरकार के माध्यम से विदेशी मामलों में स्वयं का योगदान देने का अवसर प्राप्त हो सकता है।आपकी संतान को विदेश में पढ़ाई करने का अवसर प्राप्त हो सकता है।आपको इस दौरान अपने कार्य को लेकर एकाग्रचित्त होने में भी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपको काफी धन खर्च करना पड़ सकता है।आप इस दौरान मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं।

7.तुला राशि:-

तुला राशि के जातकों के लिए यह अवधि अनुकूल रहने की संभावना है।आप अपने परिवार वालों के साथ सुखद समय बिताते नजर आ सकते हैं।आप अपने घर के बड़े-बुजुर्गों की सहायता से संपत्ति भी खरीद सकते हैं।करियर में अपने कार्यों को लेकर आपका मन व्याकुल रह सकता है.आपके प्रेम जीवन में तनाव बढ़ने की आशंका है।तथा आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता पड़ेगी तथा आपको अपने साथ-साथ अपने माता की भी स्वास्थ्य का ख्याल रखना पड़ सकता है.

8.वृश्चिक राशि:-

आपकी संवाद कौशल में भी सुधार होने की संभावना है जिसका आपको लाभ होगा। करियर के दृष्टिकोण से इस दौरान आप अत्यधिक मेहनत करते नजर आ सकते हैं आप अपने कार्यस्थल पर अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब रह सकते हैं।कुछ आर्थिक लाभ भी अर्जित करने में सफल रह सकते हैं। आपको अप्रत्याशित रूप से आर्थिक लाभ होने के भी योग बन रहे हैं। इस दौरान आपको अपनी किसी पुरानी बीमारी से भी छुटकारा मिल सकता है।परंतु किसी भी प्रकार के धन के निवेश से  बचने की कोशिश करें.

9.धनु राशि:-

यह अवधि लाभ अर्जित करने के लिए अनुकूल रहने की संभावना रखती है आपको धन अर्जित करने के कई मौके प्राप्त हो सकते हैं और आपकी आय में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है। इस दौरान संचय किया हुआ धन आपके लिए भविष्य में सहायक सिद्ध हो सकता है।आपका प्रेम जीवन भी इस दौरान प्रभावित हो सकता है आप दूसरों पर हावी होने की कोशिश भी करते नजर आ सकते हैं।

10.मकर राशि:-

जातक जो किसी भी सरकारी नौकरी से जुड़ा हुआ हो उनके लिए यह समय अनुकूल रहेगा. तथा करियर के क्षेत्र में आप नई ऊंचाइयों को छूने में सफल रह सकते हैं।आपके निजी जीवन में जीवनसाथी के साथ कुछ विवाद होने की आशंका है.आर्थिक तौर से इस दौरान कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है।आप अपने पेशेवर और निजी जीवन को अलग रखें वरना आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है।प्रतियोगी छात्राओं के लिए यह समय अनुकूल रहेगा आपको अपने मेहनत का अच्छा निष्कर्ष प्राप्त होगा.

11.कुंभ राशि:-

यदि आपका जीवन साथी नौकरीपेशा है तो कुछ मानसिक तौर पर मनमुटाव हो सकते हैं.आप अपने अहंकार को किनारे रखकर अपने जीवनसाथी से शांतिपूर्वक और धैर्य के साथ संवाद करें अन्यथा आपके वैवाहिक जीवन में परेशानियां बढ़ सकती हैं।यह समय व्यवसाय कर रहे जातकों के लिए उतनी अच्छी नहीं रहने की आशंका है। आप इस दौरान कोई भी व्यावसायिक सौदा करने में लापरवाही न बरतें. वैवाहिक जीवन में तनाव बढ़ने की आशंका है।आप अपने सेहत का ख्याल रखें।

12.मीन राशि:-

यह समय आपके लिए अनुकूल रहेगा तथा आर्थिक तथा सामाजिक दृष्टिकोण से आपको मान सम्मान की प्राप्ति भी होगी तथा आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी. आपको अप्रत्याशित लाभ होने की भी प्रबल संभावना है। आप अपने करियर में नई ऊंचाइयों को भी प्राप्त करने में सफल रह सकते हैं।आपके वरिष्ठ आपके कार्य की तारीफ करते नजर आ सकते हैं आपकी पदोन्नति भी हो सकती है। व्यवसाय कर रहे जातकों के लिए यह समय अनुकूल साबित हो सकती है तथा इस दौरान आप नए व्यवसाय के प्रस्ताव प्राप्त कर सकते हैं।  आय में वृद्धि की भी संभावना है.आपके स्वास्थ्य को लेकर भी समय अनुकूल रहेगा परंतु फिजूलखर्ची से बचें तथा धन निवेश कुछ समय के लिए टाल  दे.

सूर्य के लिए मंत्र तथा उपाय:-

1.सूर्य वैदिक मंत्र :–

ऊँ आकृष्णेन रजसा वर्तमानो निवेशयन्नमृतं मर्त्यण्च ।

हिरण्य़येन सविता रथेन देवो याति भुवनानि पश्यन ।।

2.सूर्य के लिए तांत्रोक्त मंत्र :–

ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय: नम:

3.सूर्य नाम मंत्र :–

ऊँ घृणि सूर्याय नम:

4.सूर्य का पौराणिक मंत्र :–

जपाकुसुम संकाशं काश्यपेयं महाद्युतिम ।

तमोsरिं सर्वपापघ्नं प्रणतोsस्मि दिवाकरम ।।

5.सूर्य गायत्री मंत्र :–

ऊँ आदित्याय विदमहे दिवाकराय धीमहि तन्न: सूर्य: प्रचोदयात

6.सूर्य देव के मंत्र:-

1.पुत्र की प्राप्ति के लिए सूर्य देव के इन मंत्रों का जाप करना चाहिए।

ऊँ भास्कराय पुत्रं देहि महातेजसे।

धीमहि तन्नः सूर्य प्रचोदयात्।।

2.हृदय रोग, नेत्र व पीलिया रोग एवं कुष्ठ रोग तथा समस्त असाध्य रोगों को नष्ट करने के लिए सूर्य देव के इस मंत्र का जाप करना चाहिए।

ऊँ हृां हृीं सः सूर्याय नमः।।

3.व्यवसाय में वृद्धि करने के लिए सूर्य देव के इस मंत्र का जाप करना चाहिए:-

ऊँ घृणिः सूर्य आदिव्योम।।

यदि आप सभी लोगों को मेरी या जानकारी पसंद आई हो तो हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा…..

NOTE:- हमारे विद्वान आचार्यों से संपर्क करने के लिए Contact Care No:-91-8384030394