बुध ग्रह का मार्गी होना

बुध ग्रह का मार्गी होना

ऊँ नमः शिवाय।
राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं.तथा ईश्वर से कामना करता हूं की आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे…..

बुध देव मिथुन और कन्या राशि के स्वामी ग्रह होते हैं। यह एक व्यक्ति में ज्ञान और बुद्धि का प्रतिनिधित्व करते हैं।जब किसी कुंडली में बुध दुर्बल अवस्था में होते हैं तो जातक को तंत्रिका तंत्र संबंधी, त्वचा संबंधी, कान और फेफड़ों से संबंधित कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

बुध ग्रह के मार्गी होने का समय:-

बुध देव 4 फरवरी 2022 के दिन शुक्रवार की सुबह 9:16 पर मकर राशि में मार्गी हो जाएंगे।

बुध ग्रह के मार्गी होने से जीवन पर प्रभाव:-

1.बुध देव का मार्गी होना व्यावसायिक वर्ग के लोगों के लिए थोड़ा उतार-चढ़ाव कह सकते हैं पर मुनाफे का समय भी पूरी तरीके से कहा जा सकता है.तथा नौकरी ढूंढ रहे जातकों के लिए भी नौकरी के नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं.

2.बुध देव का मार्गी होना जातक के पर्सनल लाइफ पर भी थोड़ा उतार चढ़ाव लेकर के तो आ सकता है परंतु यदि अगर अपने निजी जिंदगी पर ध्यान दिया जाए तो समय अच्छे से भी निकल सकता है.

3.बुध देव का मार्गी होना इस बार छात्राओं के लिए एक अच्छा अवसर लेकर के आ रहा है मेहनत करने वाले विद्यार्थियों को मेहनत का पूरा फल मिल सकता है,

4.बुध देव का मार्गी होना जातक के  पारिवारिक जीवन के लिए भी समय अनुकूल बना सकता है तथा कोई भी निर्णय जो परिवार से संबंधित हो सोच समझकर के ले तो ज्यादा बेहतर है.

5.इस बार बुध देव का मार्गी होना धन संबंधित मामलों के लिए भी ठीक-ठाक रहेगा आर्थिक स्थिति के लिए सूर्य का परिवर्तन लोगों के आमदनी में एक अच्छा प्रभाव लेकर के आएगा सिर्फ फिजूलखर्ची से बचें.

बुध ग्रह के मार्गी होने से 12 राशियों पर प्रभाव:-

1.मेष राशि:-

नौकरी के नए अवसरों के साथ-साथ प्रोत्साहन, प्रशंसा एवं सहकर्मियों तथा वरिष्ठों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होने के योग बन रहे हैं।आपको अपने संबंधों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं।आपको अपनी व्यावसायिक योजनाओं तथा रणनीतियों को व्यवस्थित करने की आवश्यकता होगी।अपनी सेहत का ख़्याल रखें।

2.वृष राशि:-

आपकी पदोन्नति होने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं।आपको व्यवसाय के नए अवसर प्राप्त होंगे। यह अवधि आपके लिए अनुकूल सिद्ध होगी। आप अपने कार्यों को समय पर पूरा करने में कामयाबी हासिल करेंगे।आपका जीवनसाथी हर तरह से सहयोग करता नज़र आएगा।यह समय आपके स्वास्थ्य के लिहाज भी अनुकूल है।

3.मिथुन राशि:-

आर्थिक रूप से आपको अपने धन को लेकर सावधान रहने की आवश्यकता होगी.आपको अपने करियर में कुछ बाधाओं एवं रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है।व्यक्तिगत जीवन में रिश्तों में ग़लतफ़हमियां पैदा हो सकती हैं।स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है परंतु किसी गंभीर समस्या के योग नहीं बनते हैं.

4.कर्क राशि:-

यह अवधि आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी।आपके लिए औसत रूप से परिणाम मिलने के योग बन सकते हैं।आपको अपने काम में अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होगी. व्यवसायिक रूप से आपको ज़्यादा मात्रा में धन लाभ नहीं हो सकता है। आपको अपने संबंधों में कुछ संवेदनशील मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है।तथा स्वास्थ्य के लिहाज से आपको अपने खान-पान पर थोड़ा ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी.

5.सिंह राशि:-

आपको अपने करियर के मामले में कई सफलताएं प्राप्त होंगी।आप अपने प्रतिद्वंदियों के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करते हुए सफलता प्राप्त करेंगे।आप अपने जीवनसाथी के साथ ख़ुशनुमा पल साझा करने के लिए किसी कैज़ुअल आउटिंग पर भी जा सकते हैं।तथा जीवनसाथी के साथ संबंध घनिष्ठ होंगे।आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा.

6.कन्या राशि:-

इस दौरान कुछ नए व्यावसायिक संपर्क स्थापित करेंगे.कार्यस्थल पर आपको अधिक सावधानी बरतने की ज़रूरत होगी.जीवनसाथी के साथ संबंध में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं.आपको अपने परिवार में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।स्वास्थ्य के लिहाज से आप बेहतर रहेंगे.

7.तुला राशि:-

आपके लिए पदोन्नति होने एवं अन्य लाभ मिलने के योग बनेंगे।व्यवसाय चला रहे हैं तो अच्छे धन लाभ की प्राप्ति संभव होगी आपको अपने करियर में कुछ लाभकारी परिणाम देखने को मिलेंगे।आपके परिवार में कोई मांगलिक कार्यक्रम होने के भी संकेत मिल रहे हैं। जीवनसाथी के साथ के साथ आप अच्छा समय बिताएंगे.स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय आपके लिए अनुकूल रहेगा परंतु आर्थिक रूप से अभी आप कोई भी लेनदेन का निर्णय ना ले.

8.वृश्चिक राशि:-

आपके मन में नौकरी बदलने का ख़्याल आना स्वाभाविक है।व्यवसाय चला रहे हैं तो इस अवधि में आपको अपेक्षा से कम धन लाभ हो सकता है।तथा शांति एवं धैर्य से काम लें और अपने काम में ध्यान केंद्रित करें। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में गिरावट आ सकती है आपको अपने संबंधों में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है.

9.धनु राशि:-

आपको अपनी व्यावसायिक योजनाओं एवं रणनीतियों को सही ढंग से व्यवस्थित करने की ज़रूरत होगी। आपको इस दौरान आर्थिक समस्याओं से गुज़रना पड़ सकता है।आपको अपने कार्य क्षेत्र में कार्यों को समय पर पूरा करें अन्यथा आपके लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं। तथा आपको औसत रूप से धन लाभ होने की संभावना है। स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी.

10.मकर राशि:-

नौकरी के सिलसिले से विदेश जाने के भी योग बनेंगे।तथा आपको अपने करियर में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।व्यवसायिक रूप से इस अवधि में आप अच्छा लाभ अर्जित कर सकेंगे। आर्थिक रूप से धन का प्रवाह अच्छा रहेगा।व्यक्तिगत रूप से आपका पारिवारिक जीवन अनुकूल रहेगा तथा आपका स्वास्थ्य भी सामान्यत: औसत रहेगा.

11.कुंभ राशि:-

आर्थिक रूप से धन के प्रवाह में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं।विरासत तथा अन्य अप्रत्याशित स्रोतों से औसत रूप से धन लाभ होने की संभावना है.जीवनसाथी के साथ संबंध में तनाव की स्थिति पैदा हो सकती है। शांति एवं धैर्य का परिचय देते हुए उनके दृष्टिकोण को समझने का प्रयास करें.अपने स्वास्थ्य का ख़्याल रखें.

12.मीन राशि:-

आपको अपने कार्यस्थल पर सफलता प्राप्त होगी। आपको प्रोत्साहन तथा अन्य लाभ मिलने की संभावना बढ़ेगी।यदि आप व्यवसाय चला रहे हैं तो व्यवसाय के रूप से आर्थिक लाभ होने की संभावनाएं बन रही है.आपके जीवन साथी के साथ घनिष्ठ मधुरता बढ़ेगी संबंध अच्छे होंगे परंतु आपको कोई भी बात सोच समझ कर बोलनी पड़ेगी तथा स्वास्थ्य के लिहाज से समय अनुकूल रहेगा.

बुध ग्रह के लिए मंत्र तथा उपाय:-

1.बुधवार के दिन हरे वस्तुओं का हरे मूंग का दान करें.

2.बुध के बीज मंत्र का जाप करें.

(ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: सः बुधाय नमः).

3.बुद्ध स्तोत्र का पाठ करें.

(धर्मस्य धृक सोमसुत: सदा मे, सिंहाधिरुढ़ो वरदो बुधश्च ।। 1।। प्रियंगुकनकश्यामं रूपेणाप्रतिमं बुधम । सौम्यं सौम्यगुणोपेतं नमामि शशिनन्दनम ।।)

4.शिवलिंग पर जल अर्पित करें.

यदि आप सभी लोगों को मेरी या जानकारी पसंद आई हो तो हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा…..

NOTE:- हमारे विद्वान आचार्यों से संपर्क करने के लिए Contact Care No:-91-8384030394