सूर्य का मकर राशि में गोचर

ऊँ नमः शिवाय।
राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं.तथा ईश्वर से कामना करता हूं की आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे…..

यह ग्रह व्यक्ति के जीवन में प्रशासन और सिद्धांतों को दर्शाता है। स्वभाव से सूर्य एक गर्म ग्रह माना गया है। ऐसे में जिन जातकों की कुंडली में सूर्य शक्तिशाली स्थिति में होता है ऐसे जातक दूसरों की तुलना में ज्यादा उग्र स्वभाव के होते हैं।

सूर्य का मकर राशि में गोचर 15 जनवरी, 2024 को 2:32 मिनट पर होगा।

1.इस बार सूर्य का गोचर इस दौरान जातकों को संपत्ति संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है,

2.सूर्य का परिवर्तन पिता और अपने बड़े लोगों से वाद-विवाद और पेशे से संबंधित परेशानियां भी उठानी पड़ सकती हैं।

3.सूर्य का परिवर्तन व्यक्ति के करियर में बहुत सारे बदलाव देखने को मिल सकते हैं और सूर्य ग्रह के मकर राशि में रहने के दौरान व्यक्ति अपना करियर बार-बार बदलते भी नजर आ सकते हैं।

4. सूर्य का परिवर्तन जातक के  पारिवारिक जीवन के लिए सूर्य किसी व्यक्ति को जो परिणाम दे सकता है वह उतने अच्छे नहीं साबित होंगे।

5.सूर्य का परिवर्तन इस बार छात्राओं के लिए सूर्य की स्थिति के आधार पर अच्छा साबित हो सकता है

सूर्य के इस महत्वपूर्ण गोचर के दौरान आप अपनी इच्छाओं को पूरा करने में भी कामयाबी हासिल करेंगे।करियर की मोर्चे पर बात करें तो सूर्य का मकर राशि में गोचर आपको सफलता के शिखर पर पहुंचाने और कार्यक्षेत्र में पुरस्कार और पदोन्नति प्राप्त करने में कारगर साबित होगा। मेष राशि के कुछ जातक सरकार से संबंधित नौकरियों में भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं,

इस राशि के कुछ जातकों को विदेश में संपत्ति खरीदने के अच्छे मौके प्राप्त हो सकते हैं। साथ ही इस राशि के कुछ जातक विदेश में पढ़ाई करने के मौके भी प्राप्त कर सकते हैं। वृषभ जातकों को विदेशी रिटर्न के जरिए कमाई और संतुष्टि हासिल करने के मौके भी प्राप्त होंगे।करियर के मोर्चे पर बात करें तो सूर्य का मकर राशि में गोचर के दौरान आप काफी भाग्यशाली रहने वाले हैं।इस राशि के जो जातक व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं और विदेश में व्यवसाय कर रहे हैं तो उन्हें सफलता मिलने की उच्च संभावना बन रही है।

सूर्य का मकर राशि में गोचर नौकरी पेशा जातकों को योजना बनाने और अधिक योजना के साथ काम करने की आवश्यकता पड़ेगी अन्यथा इस गोचर के दौरान आपके जीवन में परेशानियां दस्तक दे सकती हैं। आप अप्रत्याशित तरीके से अपनी नौकरी में बदलाव की उम्मीद भी कर सकते हैं या नौकरी के लिए विदेश भी जा सकते हैं।इस राशि के जो जातक व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं उनके लिए यह गोचर उच्च स्तर का मुनाफा कमाने के लिहाज से ज्यादा अनुकूल संकेत नहीं दे रहा है और कुछ स्थितियों में आपको भारी नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है।

जो जातक व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं उन्हें इस गोचर के दौरान अपने व्यवसाय संचालन के प्रति ज्यादा पेशेवर तरीके से चलने, व्यवसाय को संभालने और योजना बनाने की आवश्यकता पड़ेगी। इसके अलावा आपको अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए व्यापारिक साझेदारों की तरफ से बाधाओं का सामना भी करना पड़ सकता है और बदले में आपके व्यापारिक साझेदार आपके कार्यों को सफल बनाने में आपका सहयोग करते नजर नहीं आएंगे। सूर्य के मकर राशि में गोचर के दौरान आपको अपने व्यवसाय में मध्यम लाभ प्राप्त हो सकता है।रिश्तों के संदर्भ में बात करें तो सूर्य के इस गोचर के दौरान जीवनसाथी के साथ अहंकार संबंधी विवाद आपके जीवन में खड़े हो सकते हैं।

गोचर के दौरान आपको अपने करियर में अपनी विशेषज्ञता के बारे में संदेह अवश्य हो सकता है हालांकि यह केवल आपकी अंदरूनी भावना ही साबित होगी।व्यावसायिक मोर्चे पर बात करें तो इस गोचर के दौरान आप वांछित लाभ प्राप्त करने में कामयाब रहेंगे और सट्टेबाजी के माध्यम से अच्छी कमाई भी प्राप्त करेंगे। आप नए व्यापारिक सौदे अपने नाम करने में सफल रहने वाले हैं। अगर आप साझेदारी में व्यवसाय करते हैं तो आपको व्यावसायिक साझेदारों से सहयोग प्राप्त होगा और मुमकिन है कि आपको इस दौरान किसी भी परेशानी, रूकावट या बाधा का सामना नहीं करना पड़ेगा।

गोचर के दौरान आप पर काम का दबाव बहुत ज्यादा रहने वाला है। इसके अलावा इस गोचर के दौरान आपको अपने करियर के संबंध में यात्रा पर जाने के लिए भी कहा जाएगा और मुमकिन है कि आपको यह ज्यादा अनुकूल न लगे। हो सकता है कि आप बेहतर संभावनाओं और अपने करियर के संबंध में भविष्य के विकास के लिए नौकरी बदलने का विचार करें।व्यावसायिक मोर्चे पर बात करें तो इस राशि के जो जातक व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हैं मुमकिन है कि इस गोचर के दौरान आप अधिक लाभ प्राप्त करने की स्थिति में ना नजर आयें और व्यवसाय के संबंध में आपकी स्थिति औसत लाभ कमाने वाली ही रहेगी।

अपने व्यवसाय को विदेश में स्थानांतरित करने से आपको ज्यादा लाभ रिटर्न मिल सकता है और आगे नए व्यापारिक सौदे भी प्राप्त हो सकते हैं।रिश्तों के संदर्भ में बात करें तो आपका अपने जीवनसाथी के साथ वाद विवाद, लड़ाइयां और बहस होने की आशंका है। ये परेशानियां अहंकार संबंधित समस्याओं के चलते या समझ की कमी के चलते हो सकती हैं। मुमकिन है कि आपको अपने परिवार के साथ कुछ समस्याएं चल रही हों और इसका असर आपके जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते पर नजर आने लगे।

आप जो भी कड़ी मेहनत करेंगे उसके लिए आपको पदोन्नति, प्रोत्साहन, पहचान मिलेगी। आपका काम आपके वरिष्ठों को नजर आएगा और आपको प्रशंसा भी प्राप्त होगी। इस गोचर के दौरान आपको विदेश में अच्छे अवसर के साथ नई नौकरी भी प्राप्त हो सकती है और यह मौके आपको खुश करेंगे।वित्तीय संदर्भ में बात करें तो इस गोचर के दौरान आपको अच्छा धन लाभ होने की उच्च संभावना बन रही है और आप विदेश यात्रा के माध्यम से ज्यादा धन प्राप्त करने की स्थिति में भी नजर आएंगे।

अगर आप व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हैं तो भाग्य का आपको साथ मिलेगा और आप अच्छा मुनाफा कमाएंगे। आपकी नई रणनीतियां कामयाब होंगी।पैसों के संदर्भ में बात करें तो किस्मत आपका साथ देगी और आप ज्यादा धन कमाने में कामयाब रहेंगे। आप जिस भी क्षेत्र में काम कर रहे हैं उसमें कड़ी मेहनत से न केवल आपको अधिक धन संचय करने में मदद मिलेगी बल्कि यह आपकी आय में वृद्धि के संकेत भी दे रहा है।रिश्तों के संदर्भ में बात करें तो सूर्य के इस गोचर के दौरान आप अपने जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते को सौहार्दपूर्ण बनाए रखने में कामयाब होंगे जिसके चलते इस दौरान आपके जीवनसाथी के साथ रिश्ते मजबूत होंगे।

पैसों के संदर्भ में आप सामान्य तरीके से पैसे बचाने की बजाय विरासत और व्यापार के माध्यम से लाभ कमाने की स्थिति में नजर आएंगे। आप अच्छा पैसा कमाने में कामयाब होंगे और इससे आपको सफलता मिलेगी। हालांकि धन संचित करने की बात करें तो यहां गुंजाइश सीमित नजर आ रही है।रिश्ते के मोर्चे पर कम समझ और अपने जीवनसाथी के साथ अपना रिश्ता अनुकूल बनाए रखने में असफलता के चलते आपको अपने जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद, बहस आदि परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आप व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं तो यह गोचर आपके व्यवसाय के लिए एक महत्वपूर्ण समय साबित होने वाला है क्योंकि इस दौरान आपको अपेक्षित लाभ न मिले ऐसी संकेत मिल रहे हैं। यह स्थिति आपको निराश कर सकती है। इसके परिणाम स्वरुप आपका जो सपना है कि व्यवसाय में आप नंबर एक स्थान प्राप्त कर सकें यह थोड़ा कठिन नजर आ सकता है।पैसों के संदर्भ में बात करें तो यात्रा के दौरान आपको धन की हानि हो सकती है और यह आपके लिए चिंता की वजह बनेगी। आपको अपने दोस्तों को पैसे उधार देने की स्थिति का भी सामना करना पड़ सकता है

आप पदोन्नति हासिल करेंगे। यह पदोन्नति आपकी कड़ी मेहनत और आपका दृढ़ संकल्प के चलते मुमकिन हो पाएगी। ऐसी चीज आपको हैरान कर सकती हैं और आपके जीवन में खुशियां लेकर आ सकती हैं।वहीं दूसरी तरफ अगर आप व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं तो आपको अपने पैसे के संबंध में ढेरों अवसर प्राप्त होंगे और ऐसे अवसर आपको संतुष्टि देंगे।आर्थिक पक्ष के लिहाज से बात करें तो आप अच्छा वित्तीय लाभ कमाएंगे और इस गोचर के दौरान ऐसे लाभ आपकी इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं। आप बुद्धिमत्ता से धन संचित करने में भी कामयाब रहेंगे।

1.ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः।

2.ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय सहस्रकिरणराय मनोवांछित फलम् देहि देहि स्वाहा।।

3.ॐ ऐहि सूर्य सहस्त्रांशों तेजो राशे जगत्पते, अनुकंपयेमां भक्त्या, गृहाणार्घय दिवाकर:।

4.ॐ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्यः क्लीं ॐ।

5.ऊं घृ‍णिं सूर्य्य: आदित्य:।

यदि आप सभी लोगों को मेरी या जानकारी पसंद आई हो तो हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा…..

NOTE:- हमारे विद्वान आचार्यों से संपर्क करने के लिए Contact Care No:-91-8384030394