सूर्य का राशि परिवर्तन

ऊँ नमः शिवाय।
राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं.तथा ईश्वर से कामना करता हूं की आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे…..

दोस्तों आज मैं आपको अपने इस ब्लॉग में  सूर्य के गोचर के विषय में बताने जा रहा हूं.

सूर्य पुरुष की जन्म कुंडली में पिता का प्रतिनिधित्व करता है जबकि महिला की कुंडली में यह पति को दर्शाता है।इसे आत्मा का कारक भी कहा जाता है। अग्नि ग्रह सूर्य इस वर्ष जल तत्व की राशि मीन में प्रवेश करने जा रहा है.

सूर्य के गोचर का महत्व:-

ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को उन नौ ग्रहों में से एक माना गया है, जिसका प्रभाव पृथ्वी पर रहने वाले जातकों के जीवन में कई सकारात्मक और नकारात्मक परिवर्तन लेकर आता है।किसी जातक की कुंडली में सूर्य की स्थिति उसके व्यक्तिगत स्वभाव और आस-पास की चीज़ों के प्रति उसके दृष्टिकोण को दर्शाती है। जब सूर्य किसी जातक की कुंडली में मजबूत स्थिति में होता है तो वह जातक को हर स्थिति और परिस्थिति का सामना करने की शक्ति प्रदान करता है और जब सूर्य कुंडली में कमज़ोर रूप से स्थित होता है तो जातकों के अंदर आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति में कमी देखने को मिलती है।

सूर्य के गोचर का समय:-

सूर्य ग्रह 15 मार्च 2022 को सुबह 12:31 मिनट पर होगा तथा सूर्य ग्रह 14 अप्रैल 2022 को सुबह 8:56 मिनट पर अपनी उच्च राशि मेष में गोचर कर जाएगा।

सूर्य के गोचर से हमारे जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव:-

1.सूर्य का परिवर्तन व्यावसायिक वर्ग के लोगों के लिए थोड़ा उतार-चढ़ाव कह सकते हैं पर मुनाफे का समय भी कहा जा सकता है.

2.सूर्य का परिवर्तन जातक के पर्सनल लाइफ पर भी थोड़ा उतार चढ़ाव लेकर आ सकता है परंतु अपने निजी जिंदगी पर ध्यान दिया जाए तो समय अच्छे से भी निकल सकता है.

3.सूर्य का परिवर्तन इस बार छात्राओं के लिए अच्छा अवसर लेकर के आ रहा है मेहनत करने वाले विद्यार्थियों को मेहनत का पूरा फल मिल सकता है,

4.सूर्य का परिवर्तन जातक के पारिवारिक जीवन के लिए भी समय अनुकूल बना सकता है तथा कोई भी निर्णय जो परिवार से संबंधित हो सोच समझकर लिए तो ज्यादा बेहतर है.

5.इस बार सूर्य का गोचर धन संबंधित मामलों के लिए भी ठीक-ठाक रहेगा आर्थिक स्थिति के लिए सूर्य का परिवर्तन लोगों के आमदनी में एक अच्छा प्रभाव लेकर के आएगा सिर्फ फिजूलखर्ची से बचें.

सूर्य के गोचर से 12 राशियों पर प्रभाव:-

1.मेष राशि:-

यह समय विदेश में पढ़ाई के इच्छुक छात्रों के लिए सकारात्मक साबित हो सकता है। इस दौरान आप अपने मनपसंद कॉलेज में प्रवेश पाने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.आप अपने लक्ष्य को लेकर भी अधिक महत्वाकांक्षी रह सकते हैं.कार्यस्थल पर आप अपने विरोधियों पर हावी रहने में सफल रह सकते हैं।आपको इस दौरान नौकरी के कई अच्छे अवसर प्राप्त होने की संभावना है।आपको किसी भी प्रकार का बड़ा निवेश न करने की सलाह दी जाती है इस दौरान आपके ख़र्चों में भी वृद्धि होने की आशंका है.

2.वृष राशि:-

इस दौरान आप एक से अधिक स्रोतों से धन अर्जित करने में सफल रह सकते हैं।आपको इस अवधि में अचानक ही कहीं से लाभ होने के भी योग बन रहे हैं.आप अपने उस शौक और रुचि के काम को पेशे में बदल सकते हैं और आप इस पेशे से अच्छी कमाई करने में भी सफल रह सकेंगे।समय प्रॉपर्टी में निवेश करने के लिए अच्छा है.यह अवधि छात्रों के लिए थोड़ा परेशानी भरा रहने की आशंका है।आपको अपनी पढ़ाई में की गई मेहनत के अनुरूप अनुकूल परिणाम प्राप्त नहीं होंगे।आप अपने व्यापार से अच्छा मुनाफ़ा कमाने में सफल रह सकते हैं।इस दौरान कुछ अच्छी डील्स करने में सफल रह सकते हैं.जो कि आपके लिए भविष्य में फलदायी सिद्ध होंगे।आपको अपने निजी जीवन तथा पारिवारिक जीवन पर ध्यान देना पड़ेगा तथा अपने हेल्थ  के लिए सतर्क रहना पड़ेगा.

3.मिथुन राशि:-

आप अपने कार्यक्षेत्र में कड़ी मेहनत और प्रयासों के ज़रिए अनुकूल परिणाम प्राप्त करने में सफल रह सकते हैं।आप अपने काम को समय सीमा के भीतर ही पूर्ण करने में सफल रह सकते हैं।आपके कार्यस्थल में परिवर्तन के योग बन रहे हैं।आपके कार्यस्थल में परिवर्तन के योग बन रहे हैं।आपको अच्छा-ख़ासा लाभ और किसी प्रकार का प्रोत्साहन मिलने की संभावना है।आपके संबंध अपने भाई-बहनों, विशेष रूप से अपने से छोटों के साथ मधुर रहने की संभावना है।आप अपने पेशेवर जीवन और व्यक्तिगत जीवन में सही निर्णय लेने में सफल रह सकेंगे।

4.कर्क राशि:-

सूर्य का गोचर आपको सकारात्मक परिणाम दे सकती है तथा आपकी आर्थिक स्थिति के साथ-साथ आपके भाग्य को भी मजबूत कर सकता है।आप अपने कार्यस्थल पर अपनी योग्यताओं को साबित करने के लिए आगे बढ़ कर किसी भी नई चुनौती का समाधान करने की ज़िम्मेदारी ले सकते हैं.आपका भाग्य और ग्रहों की स्थिति आपको अपनी सभी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने में आपका सहयोग करते नजर आ सकते हैं। आपको अपने पेशेवर जीवन में परिवार का पूरा सहयोग प्राप्त हो सकता है।आपको कुछ  पैतृक संबंधित प्राप्त होने की आशंका बन रही है स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय आपके लिए  सामान्य रहेगा तथा अपने निजी जीवन पर भी ध्यान रखने की आवश्यकता पड़ेगी.

5.सिंह राशि:-

नौकरी में बदलाव या करियर प्रोफ़ाइल में कोई भी बदलाव करने के लिए यह समय आपके लिए अच्छा नहीं है।नौकरीपेशा जातकों को कार्यक्षेत्र में अपने काम को लेकर कुछ समस्याओं और रुकवटों का सामना कर पड़ सकता है।आपको अपने काम को समय पर ख़त्म करने में कुछ देरी हो सकती है.नौकरी में बदलाव या करियर प्रोफ़ाइल में कोई भी बदलाव करने के लिए यह समय आपके लिए अच्छा नहीं है।स्वास्थ्य के लिहाज से आप अंदर से कमज़ोरी महसूस कर सकते हैं.

6.कन्या राशि:-

आप अपने काम में अधिक व्यस्तता महसूस करेंगे.आपको अपने कुछ ग्राहकों से डील करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.आप किसी काम के सिलसिले से कुछ यात्राओं की योजना बना सकते हैं जो कि आपके लिए अधिक फलदायी साबित नहीं रहेगी।व्यक्तिगत रूप से आप इस दौरान स्वभाव से चिड़चिड़े हो सकते हैं.आपके संबंध अपने जीवनसाथी से ज़्यादा अच्छे नहीं रहेंगे। आप अपने दोस्तों के साथ किसी यात्रा पर जाने की योजना बना सकता है।

7.तुला राशि:-

अपने काम को लेकर कार्यस्थल पर एक अलग पहचान बनाने में सफल रह सकते हैं।आपकी अपने काम में पकड़ और कमान मजबूत रहने की संभावना है.जो जातक नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए यह समय अच्छा रहने की संभावना है.आप अपना मनचाहा वर्क प्रोफ़ाइल पाने में सफल रह सकते हैं।जो जातक ख़ुद के व्यवसाय में हैं उनके लिए यह समय अच्छा रहने की संभावना है। आप किसी काम के सिलसिले से बैंक से कोई कर्ज़ लेना चाहते हैं तो आपका उसमें सफलता हासिल होने की संभावना है.आर्थिक दृष्टिकोण से यह अवधि तुला जातकों के लिए अच्छी रहने की संभावना है।

8.वृश्चिक राशि:-

जो जातक नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए यह अवधि अनुकूल साबित हो सकती है।आप अपने कार्यक्षेत्र में अपने काम के प्रति अधिक महत्वाकांक्षी रहेंगे और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पूरी मेहनत से काम करते नज़र आएंगे.आप अपने व्यवसाय में विस्तार और विकास के लिए रचनात्मक विचारों के साथ कुछ अच्छी नीतियां बनाने में सफल रह सकते हैं.आपका अपने साथी के साथ किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है।आपको पेट की समस्याओं जैसे कि एसिडिटी, गैस्ट्रिक और तेज़ दर्द आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

9.धनु राशि:-

आप अपने कार्यक्षेत्र में अधिक कार्यभार के कारण बहुत ज़्यादा व्यस्त रह सकते हैं।आप अपने व्यवसाय के विस्तार के लिए कुछ नीतियां बनाने और उन्हें सही ढंग से लागू करने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं आपको अपने काम में परिवार के सदस्यों का पूरा सहयोग प्राप्त होने की भी संभावना है।आप अपनी परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने में सफल रहेंगे।इस दौरान आप अपनी माँ के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा परेशान रह सकते हैंघर के सदस्यों के बीच कुछ छोटे-मोटे झगड़े और ग़लतफ़हमियाँ घर के शांतिपूर्ण माहौल को प्रभावित कर सकते हैं।

10.मकर राशि:-

आप अपनी मजबूत इच्छाशक्ति के बल पर बड़ी से बड़ी चुनौतियों का सामना करने में सफल रह सकते हैं।आप किसी काम के सिलसिले से कुछ यात्राएं कर सकते हैं.सूर्य का यह गोचर आपके पेशेवर जीवन, व्यक्तिगत जीवन और स्वास्थ्य के मामले में कई उतार-चढ़ाव और बदलाव लेकर आ सकता है।आप अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में किसी से भी बात करते समय अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें.आप अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग नजर आ सकते हैं।

11.कुंभ राशि:-

नौकरीपेशा जातकों का अपने कार्यक्षेत्र में अपने सहकर्मियों से कुछ मतभेद हो सकता है।अपने साझेदार के साथ मतभेद के कारण व्यवसाय में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। आपको अपने परिवार के सदस्यों के साथ कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है.आप किसी भी निवेश से फलदायी परिणाम प्राप्त करने में सफल रह सकते हैं।आप अपनी बातचीत में काफ़ी स्पष्ट नजर आ सकते हैं.आपके संबंध अपने जीवनसाथी से मधुर रहने की संभावना है।आपका जीवनसाथी आपके परिवार की सुख-सुविधाओं का अच्छा ख़्याल रखने में सफल रह सकता है.

12.मीन राशि:-

इस दौरान आपको अपने कार्यक्षेत्र में अपनी योग्यता साबित करने के कई नए अवसर प्राप्त होने की संभावना है.आपको अपने कार्यक्षेत्र में पदोन्नति मिलने के प्रबल योग बन रहे हैं।आपको अपने प्रयासों में सफलता प्राप्त करने के लिए अपनी टीम के सदस्यों का सम्पूर्ण समर्थन और सहयोग प्राप्त होगा।आप कुछ ऐसे कठोर निर्णय ले सकते हैं जिससे आपकी छवि दूसरों की नजर में एक असभ्य और निर्दयी इंसान के रूप में बन सकती है।विवाहित जातकों के संबंध अपने जीवनसाथी के साथ थोड़ा सख़्त रहने की आशंका है।

सूर्य ग्रह के लिए मंत्र तथा उपाय:-

1. ॐ सूर्याय नम: ।

2. ॐ घृ‍णिं सूर्य्य: आदित्य:

3. ॐ ऐहि सूर्य सहस्त्रांशों तेजो राशे जगत्पते, अनुकंपयेमां भक्त्या, गृहाणार्घय दिवाकर:।

4. ॐ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्यः क्लीं ॐ ।

5. ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः ।

यदि आप सभी लोगों को मेरी या जानकारी पसंद आई हो तो हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा दोस्तो…

NOTE:- हमारे विद्वान आचार्य से संपर्क करने के लिए Contact Care No:-91-8384030394