Mangal ka gochar

 ऊँ नमः शिवाय।

राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं. ईश्वर से कामना करता हूं आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे संपन्न होंगे…..

मंगल ग्रह का महत्व (Mangal ka gochar):-

वैदिक ज्योतिष में मंगल को एक शक्तिशाली ग्रह माना जाता है जो कि साहस, पराक्रम और ऊर्जा के कारक हैं।

कुंडली में मंगल की मज़बूत स्थिति जातक को सभी प्रकार के सुख प्रदान करती हैं विशेष रूप से अच्छा स्वास्थ्य और तेज़ बुद्धि। जिन जातकों की कुंडली में मंगल अच्छी स्थिति में होता है उन्हें अपने करियर में मान-सम्मान और पद-प्रतिष्ठा की प्राप्ति होती है।

मंगल के राशि परिवर्तन का समय:-

मंगल का सिंह राशि में गोचर 01 जुलाई 2023 को रात 01:52 मिनट पर सिंह राशि में गोचर करेंगे।

मंगल के गोचर से हमारे जिंदगी पर पड़ने वाले प्रभाव:-

1.मंगल का परिवर्तन यह समय प्रेम प्रसंग के लिए थोड़ा सा कठिन रहेगा प्रेम विवाह से संबंधित कार्यों को थोड़े समय के लिए टाल दे.

2.मंगल के गोचर करने की वजह से संतान प्राप्ति के लिए प्लानिंग भी अच्छी रह सकती है.

3.मंगल का परिवर्तन नई शादीशुदा जोड़ों के लिए भी अनुकूल रहेगा तथा लंबे समय से रिश्ते के लिए चलती आ रही बातचीत को भी यह आगे के तरफ बढ़ाने का काम करेगा

4.शिक्षा वर्ग से जुड़े हुए छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा थोड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी पर सफलता मिल सकती है.

5.मंगल का परिवर्तन व्यापारियों के लिए अनुकूल रहेगा तथा नौकरीपेशा लोगों के लिए भी उन्नति का समय लेकर आ रहा है

मंगल का परिवर्तन 12 राशियों पर प्रभाव:-

1.मेष राशि:-

इस दौरान लोगों का झुकाव आध्यात्मिक गतिविधियों में हो सकता है क्योंकि मंगल आपके आठवें भाव के स्वामी हैं। करियर के क्षेत्र में जातकों को उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। संभव है कि इस अवधि में आप एक क्षण में अपनी नौकरी से संतुष्ट दिखाई दें और दूसरे ही पल में नौकरी से खफा नज़र आ सकते हैं।

2.वृष राशि:-

आर्थिक जीवन की बात करें तो, इस अवधि में जातकों के खर्चों में बढ़ोतरी होने की आशंका है और ऐसा भी हो सकता है कि इन्हें परिवार में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ें। संपत्ति से जुड़े विवाद भी इस गोचर के दौरान सिर उठा सकते हैं।मंगल का सिंह राशि में गोचर के दौरान जातकों को अपने रिलेशनशिप में पार्टनर के साथ अंहकार से जुड़ी परेशानियों से जूझना पड़ सकता है

3.मिथुन राशि:-

मंगल का गोचर जातकों के लिए नौकरी में तरक्की लेकर आएगा। इन लोगों को नौकरी में नए अवसर प्राप्त होंगे जो आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं और आपके करियर को प्रगति के रास्ते पर लेकर जा सकते हैं। इन लोगों को विदेश से भी अवसर मिल सकते हैं।

4.कर्क राशि:-

कर्क राशि वालों के लिए मंगल का गोचर अनुकूल साबित होगा। इस दौरान इन लोगों का नौकरी में प्रदर्शन अच्छा रहने की संभावना है और इन्हें करियर में स्थिरता का भी अनुभव हो सकता है। यह जातक विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। साथ ही, ये लोग सहकर्मियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने में सक्षम होंगे। इस गोचर की अवधि में जातकों को सराहना के रूप में प्रमोशन मिलने के योग हैं।

5.सिंह राशि:-

सिंह राशि वाले इस दौरान नई संपत्ति खरीद सकते हैं या फिर किसी संपत्ति से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा धन कमाने के मामले में इन लोगों को भाग्य का साथ मिलेगा।करियर के लिहाज़ से, मंगल का सिंह राशि में गोचर सुगम रहने की संभावना है। इन जातकों को नौकरी के नए अवसर के साथ-साथ ऑन साइट पर भी कई सुनहरे मौके मिल सकते हैं। साथ ही, विदेश से प्राप्त होने वाले ऐसे अवसर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।सिंह राशि के जो जातक व्यापार कर रहे हैं वह इस दौरान धन लाभ कमाते हुए बिज़नेस में सफलता प्राप्त करेंगे। 

6.कन्या राशि:-

कुछ लोग इस दौरान अपनी नौकरी खो सकते हैं, तो कुछ अपना मान-सम्मान। साथ ही, कुछ जातकों को मंगल गोचर के दौरान अपनी मेहनत के लिए वरिष्ठों से सराहना न मिलने की आशंका है।इस राशि के जिन जातकों का अपना बिज़नेस हैं वह इस अवधि में ज्यादा लाभ कमाने में सक्षम नहीं हो। साथ ही, इन लोगों को हानि का सामना भी करना पड़ सकता है। मंगल का सिंह राशि में गोचर के दौरान इन लोगों को व्यापार में प्रतिद्वंदियों से कड़ी टक्कर मिल सकती है।

7.तुला राशि:-

पेशेवर रूप से, यह अवधि आपके लिए अनुकूल साबित होगी और इस दौरान आपको अपनी मेहनत के लिए पुरस्कृत किया जा सकता है। साथ ही, आपके प्रमोशन के भी योग बनेंगे। मंगल गोचर की अवधि में ये लोग नई-नई चीज़ों को सीखेंगे।मंगल गोचर के दौरान तुला राशि के व्यापार करने वाले जातक तेज़ गति से धन लाभ कमाएंगे।रिलेशनशिप की बात करें तो, इन जातकों को अपने पार्टनर के साथ संबंधों में मधुरता देखने को मिलेगी और ऐसे में, रिश्ते में खुशियां बनाए रखने के लिए आपसी तालमेल अच्छा रह सकता है। मंगल गोचर की अवधि आपके रिलेशनशिप के लिए शानदार रहने की संभावना है।

8.वृश्चिक राशि:-

यह समय नौकरी में तरक्की हासिल करने के लिए अनुकूल साबित हो सकता है। मंगल का सिंह राशि में गोचर उन जातकों के लिए फलदायी रहेगा जो सरकारी क्षेत्रों और पब्लिक सेक्टर में नौकरी करते हैं। साथ ही, इन जातकों के प्रमोशन की भी संभावना प्रबल है जो इनकी प्रसन्नता का कारण बन सकती है।वृश्चिक राशि के जिन जातकों का अपना बिज़नेस हैं उन्हें इस अवधि में अच्छा खासा मुनाफा होगा।आर्थिक स्थिति की बात करें तो, मंगल का गोचर इन जातकों के लिए फलदायी साबित होगा।रिलेशनशिप के लिहाज़ से, इस अवधि में ये जातक पार्टनर के साथ रिश्ते में खुशियां बनाए रखने में कामयाबी हासिल करेंगे।

9.धनु राशि:-

करियर की बात करें तो, मंगल का सिंह राशि में गोचर नौकरी करने वाले जातकों के लिए शानदार रहेगा क्योंकि इस समय आपको पदोन्नति, तरक्की और अन्य लाभ प्राप्त होंगे। लेकिन थोड़े विलंब के बाद ही इन जातकों को करियर में इस तरह के परिणाम मिलेने की संभावना है। साथ ही, विदेश से भी आपको नौकरी के अवसर प्राप्त हो सकते हैं।बिज़नेस करने वाले जातकों को इस गोचर की अवधि में काफ़ी मुनाफा होने के आसार हैं। व्यापार में आपको कुछ ऐसे पल देखने को मिल सकते हैं जो आपके बिज़नेस के लिए फलदायी साबित होंगे।

10.मकर राशि:-

मकर राशि के जो जातक ख़ुद का व्यापार करते हैं उन्हें अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने की राह में समस्याओं और बाधाओं से जूझना पड़ सकता है।मकर राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति के लिए मंगल का सिंह राशि में गोचर फलदायी साबित न होने की आशंका है।रिलेशनशिप की दृष्टि से, मकर राशि वाले अपने जीवनसाथी के साथ सौहार्दपूर्ण रिश्ते बनाए रखने में असफल हो सकते हैं और इसके चलते पार्टनर के साथ आपकी बहस भी हो सकती है।

11.कुंभ राशि:-

आर्थिक रूप से मंगल का सिंह राशि में गोचर आपके लिए वरदान साबित होगा क्योंकि इस दौरान आपकी संपत्ति में वृद्धि देखने को मिल सकती है। साथ ही, आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने में सक्षम होंगे। इसके परिणामस्वरूप, ये जातक धन की बचत कर पाएंगे जिससे इनके आत्मविश्वास में भी बढ़ोतरी होगी।रिलेशनशिप की बात करें तो, इस अवधि में कुंभ राशि वालों के संबंध अपने पार्टनर के साथ अच्छे रहेंगे। ऐसे में, आप दोनों के बीच आपसी तालमेल शानदार रहेगा और यह आपके रिश्ते को मज़बूत बनाने का काम करेगा।

12.मीन राशि:-

करियर की बात करें तो, यह गोचर काल आपके लिए भाग्यशाली साबित होगा क्योंकि इस दौरान आपको वेतन वृद्धि, प्रमोशन आदि के रूप में लाभ प्राप्त हो सकता है।मीन राशि के जो जातक व्यापार करते हैं उनको मंगल का सिंह राशि में गोचर अच्छा ख़ास लाभ प्रदान करेगा।मंगल का यह गोचर आपकी आर्थिक स्थिति के लिए अनुकूल रहेगा। ऐसे में, मीन राशि वाले पर्याप्त मात्रा में धन कमाने के साथ-साथ पैसों की बचत करने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।रिलेशनशिप के लिहाज़ से, इन जातकों का प्रेम जीवन सामान्य रहेगा और इस दौरान आपके पार्टनर के साथ प्रेमपूर्ण रिश्ते बने रहेंगे।

मंगल ग्रह के मंत्र तथा उपाय:-

1.मंगल की दिशा दक्षिण मानी गई है। दक्षिण दिशा में द्वार से दोगुनी दूरी पर एक नीम का पेड़ लगाएं। 

2.नीम की दातुन करते रहने से शनि और मंगल के दोष दूर होते हैं। नीम की दातून करने से और भी कई ज्योतिष लाभ मिलते हैं।

3.आंखों में सफेद सुरमा लगाएं। सफेद सुरमा नहीं मिले तो काला सूरमा लगाएं।

4.घर से बाहर निकलते समय गुड़ खाना चाहिए। गुड़ खाएं और खिलाएं।

5.हनुमान मंत्र- ॐ हनुमते नम:।

6.मंगल ग्रह का पौराणिक प्रार्थना मंत्र:- ‘ॐ धरणीगर्भसंभूतं विद्युतकान्तिसमप्रभम। कुमारं शक्तिहस्तं तं मंगलं प्रणमाम्यहम।। ‘

7.मंगल ग्रह का जप मंत्र- ‘ॐ  क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:’

8.मंगल ग्रह का वैदिक मंत्र- ॐ अग्निमूर्धा दिव: ककुत्पति: पृथिव्या अय्यम्। अपां रेतां सि जिन्वति।।

9.मंगल स्तुति:-

जय जय जय मंगल सुखदाता। लोहित भौमादित विख्याता।।

अंगारक कुज रूज ऋणहारी। दया करहु यहि विनय हमारी।।

हे महिसुत दितीसुत सुखरासी। लोहितांग जग जन अघनासी।।

अगम अमंगल मम हर लीजै। सकल मनोरथ पूरण कीजै।।

यदि आप सभी लोगों को मेरी या जानकारी पसंद आई हो तो हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा…..

NOTE:- हमारे विद्वान आचार्यों से संपर्क करने के लिए Contact Care No:-91-8384030394