सूर्य ग्रह का परिवर्तन

ऊँ नमः शिवाय।

राधे राधे दोस्तो मैं आचार्य दयानन्द आप सभी लोगो का अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं.ईश्वर से कामना करता हूं आप सब लोग खुश होंगे सुखी होंगे

दोस्तों आज मैं आपको अपने इस ब्लॉक में सूर्य के परिवर्तन के विषय में बताने जा रहा हूं.

ज्योतिष में सूर्य को सफलता व सम्मान का कारक कहा जाता है। सूर्य प्रभावी हो तो जातक अपने जीवन में यश प्राप्त करता है। इसके साथ ही वह ओजस्वी व प्रतापी होता है। महिला की कुंडली में सूर्य को पति के सफलता के लिए देखा जाता है। ज्योतिष में सूर्य के नाम से भी राशियों को संबोधित किया जाता है। जिसे सूर्य राशि कहा जाता है। यदि जातक की कुंडली में सूर्य की महादशा चल रही हो तो रविवार के दिन जातक को अच्छे फल मिलते हैं।

सूर्य के  राशि परिवर्तन का समय:-

सूर्य का कर्क राशि में गोचर 16 जुलाई 2022 की रात 11:11 बजे होगा।

सूर्य का गोचर हमारी जिंदगी पर प्रभाव:-

1.इस बार सूर्य का गोचर धन संबंधित मामलों के लिए भी ठीक-ठाक रहेगा आर्थिक स्थिति के लिए सूर्य का परिवर्तन लोगों के आमदनी में एक अच्छा प्रभाव लेकर के आएगा सिर्फ फिजूलखर्ची से बचें.

2.सूर्य का परिवर्तन जातक के पर्सनल लाइफ पर भी थोड़ा उतार चढ़ाव लेकर के तो आ सकता है परंतु यदि अगर अपने निजी जिंदगी पर ध्यान दिया जाए तो समय अच्छे से भी निकल सकता है.

3.सूर्य का परिवर्तन इस बार छात्राओं के लिए एक अच्छा अवसर लेकर के आ रहा है मेहनत करने वाले विद्यार्थियों को मेहनत का पूरा फल मिल सकता है,

4.सूर्य का परिवर्तन व्यावसायिक वर्ग के लोगों के लिए थोड़ा उतार-चढ़ाव कह सकते हैं पर मुनाफे का समय भी पूरी तरीके से कहा जा सकता है.

5.सूर्य का परिवर्तन जातक के  पारिवारिक जीवन के लिए भी समय अनुकूल बना सकता है तथा कोई भी निर्णय जो परिवार से संबंधित हो सोच समझकर के लिए तो ज्यादा बेहतर है.

सूर्य का राशि परिवर्तन 12 राशियों पर प्रभाव:-

मेष राशि:-

नौकरीपेशा लोगों को इस अवधि में पदोन्नति और इक्रीमेंट मिल सकता है. प्रमोशन हो सकता है. इतना ही नहीं, किसी नई जॉब का ऑफर भी मिल सकता है.इस गोचर की अवधि में आज अपने परिवार के प्रति अपने दायित्व को पूरी निष्ठा से निभा सकते है। भूमि वाहन पर खर्च हो सकता है।

वृष राशि:-

हर कार्य में सफलता प्राप्त होगी,ऊर्जा से परिपूर्ण और संतुलित रहेंगे। छोटी यात्राओं से लाभ होगा और अपने भाई बहनों का सहयोग भी आपको प्राप्त होगा।सूर्य गोचर के दौरान अच्छी सैलरी वाली नौकरी मिल सकती है. वहीं, नौकरी कर रहे लोगों को इस अवधि में नई नौकरी के अवसर प्राप्त हो सकते हैं. व्यापार से संबंधित यात्रा में लाभ होने की पूरी संभावना है.

मिथुन राशि:-

इस दौरान जातकों को बड़ा लाभ होने वाला है. नौकरीपेशा लोगों को इस अवधि में प्रमोशन या वेतन में वृद्धि की संभावना है. धन लाभ होगा. लंबे समय से अटका पैसा वापस मिल सकता है.आप अपने कुटुंब के व्यवसाय से जुड़े हैं तो इस दौरान आपको अच्छा मुनाफा होने की उम्मीद दिखाई दे रही है।

कर्क राशि:-

आप अपने परिवार का बिजनेस देख रहे हैं तो आपको मुनाफा होने वाला है। इस समय अटका हुआ धन मिल सकता है। आपको समाज में मान सम्मान और परिवार के लोगों का पूरा सहयोग मिलने वाला है।

सिंह राशि:-

आपको धन खर्च पर ध्यान देना होगा। जो जातक विदेशी कम्पनी के साथ कारोबार से जुड़े है उनकी इस सिलसिले में यात्रा हो सकती है। इस समय स्वास्थ्य का ध्यान रखे।

कन्या राशि:-

व्यापार कर रहे जातकों को विदेश से लाभ है.कन्या राशि के जातक जो नौकरी की तलाश में हैं, उनको इस दौरा शुभ समाचार मिल सकता है। प्रमोशन या आर्थिक लाभ के भी योग बनते दिख रहे हैं।शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह समय बहुत ही अच्छा है।

तुला राशि:-

आपको अपने कार्य स्थल पर भरपूर सम्मान मिलने के योग है। इस समय आपके सहकर्मी आपका सहयोग करेंगे। राजनीति से जुड़े जातकों के लिए यह समय अत्यंत अनुकूल है। इस समय आपको कोई पद प्राप्त हो सकता है।

वृश्चिक राशि:-

आपको अपने भाग्य का पूरा फायदा मिलने वाला है। इस दौरान आपको अपने पिता और अपने गुरु से कोई बड़ा लाभ हो सकता है।आपका दांपत्य जीवन सुखद रहेगा।धन से जुड़े मामलों में आपको सफलता मिलेगी। समाज में मान सम्मान बढ़ेगा और प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगीं।

धनु राशि:-

आपको थोड़ा संघर्ष करना पड़ेगा। इस समय आपको वाहन सावधानी से चलाने की सलाह दी जाती है। अपनी वाणी को संयमित रखते हुए कार्य करें.किसी को कटु शब्द भी न बोले।

मकर राशि:-

अपनी पत्नी की सेहत का ध्यान रखे। साझेदारी में काम कर रहे है तो यात्रा संभव है। किसी मित्र की सहायता मिलने के योग दिखाई दे रहे है। इस समय अपने ससुराल पक्ष से कोई विवाद मोल न लें।

कुंभ राशि:-

आपके जो भी शत्रु है उनका नाश हो जाएगा। सूर्य के प्रभाव से आपको विदेशी संबंधों से लाभ होने के योग दिखाई दे रहे है। हालांकि आपकी सेहत नरम रह सकती है। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

मीन राशि:-

सरकारी नौकरी कर रहे जातकों को लाभ होगा।आपका पढ़ाई से मन भटक सकता है। इस समय आप शेयर मार्केट और सट्टे बाजार से दूरी बनाए रखे तो ही बेहतर है। धन आगमन के लिए नए अवसर मिल सकते है। यदि आप व्यापार क्षेत्र से जुड़े है, तो आपको उसमें मुनाफा हो सकता है।

सूर्य मंत्र तथा उपाय:-

1.जिन लोगों को अपना सूर्य ग्रह मजबूत करना है, उनको कम से कम 12 रविवार का व्रत रखना चाहिए. आप रविवार का व्रत पूरे एक साल या 30 रविवार तक भी रख सकते हैं. इससे सूर्य की कृपा प्राप्त होती है और सफलता मिलती है.

2.सूर्य को मजबूत करने के लिए रविवार के दिन स्नान के बाद लाल कपड़ा पहनें और ओम ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम: मंत्र का जाप 3, 5 या 12 माला करें. अवश्य लाभ होगा.

3.रविवार के दिन प्रात: स्नान के बाद एक पात्र में साफ जल में लाल चंदन, लाल फूल, अक्षत् एवं दूर्वा मिलाकर रखें. फिर सूर्य देव को जल अर्पित करें. ऐसा करने से भी सूर्य मजबूत होता है.

4.रविवार के दिन नमक का सेवन न करें. खाने में दलिया, दूध, दही, घी, चीनी, गेहूं की रोटी का सेवन करें.

5.रविवार का व्रत करने से सूर्य शुभ फल देता है, शारीरिक कष्ट दूर होता है, आरोग्य प्राप्त होता है.

6.जिनका सूर्य कमजोर होता है, उनको लाल और पीले रंग वाला वस्त्र, गुड़, सोना, तांबा, माणिक्य, गेहूं, लाल कमल, मसूर दाल, गाय आदि का दान करना चाहिए.

7.सूर्य के लिए आप रत्न माणिक्य धारण कर सकते हैं. इसकी पहचान के लिए किसी अच्छे ज्योतिषाचार्य की मदद ले सकते हैं. आप सूर्य के उपरत्न तामड़ा, लालड़ी या सूर्यकांत मणि भी पहन सकते हैं.

8.सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए आप आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें. इस दिन आप गायत्री मंत्र का जाप भी कर सकते हैं.

9.सूर्य ग्रह को मजबूत करने का आसान उपाय है रविवार को गौ सेवा करना. रविवार के दिन गाय को रोटी खिलाएं. मछलियों को आटे की गोलियां डालें.

10.सूर्य ग्रह को मजबूत करने का सबसे आसान उपाय है कि प्रतिदिन अपने माता पिता के चरण स्पर्श कर आशीष लें. उनकी आज्ञा का पालन करें और उनका ख्याल रखें.

यदि आप सभी लोगों को मेरी या जानकारी पसंद आई हो तो हमें नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

इसी जानकारी के साथ में आचार्य दयानन्द आज के अपने इस विषय को अभी विराम देता हूं.तथा कामना करता हूं .की आप सब लोगो को मेरी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। जय श्री कृष्णा…..

NOTE: हमारे विद्वान आचार्य से संपर्क करे के लिए Contact Care No:-91-8384030394